अपने कर्मचारी या नौकर का दिया आधार कार्ड फर्जी तो नहीं, ऐसे पता लगाए

नोएडा।आधार कार्ड आज हर भारतीय की जिंदगी का अहम हिस्सा बन गया है। इसके बगैर कई सरकारी सेवाओं और सुविधाओं से वंचित रहना पड़ सकता है। बहरहाल, फर्जी आधार कार्ड के कुछ केस भी सामने आए हैं। ऐसे में यह देख लेना सही है कि हमें जो Aadhaar Card जारी हुआ है या किसी शख्स ने हमें जो आधार कार्ड सबमिट किया है, वह मान्य है या नहीं। इसके लिए UIDAI यानी भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण ने अपनी वेबसाइट पर सुविधा दी है। https://resident.uidai.gov.in/verify पर इसकी पूरी प्रक्रिया बताई गई है। इसके लिए Aadhaar Card पास में होना चाहिए या उस पर लिखा 12 अंकों का नंबर पता होना चाहिए। कंपनियां नियुक्ति के समय कर्मचारी की सही पहचान जानने या घरों में आधार कार्ड के आधार पर नौकरों को रखते समय इस सुविधा का उपयोग किया जा सकता है। जानिए पूरी प्रोसेस:-

– www.uidai.gov.in पर जाएं। हिन्दी भाषा चुनें। यहां ‘मेरा आधार’ पर कर्सल ले जाने पर ‘आधार संख्या सत्यापित करें’ विकल्प दिखाई देता है। उस पर क्लिक करें।

– https://resident.uidai.gov.in/verify पेज खुलेगा। इस पर लिखा है, ‘यहां आप चेक कर सकते हैं कि आपका आधार या आपको सबमिट किया गया आधार मान्य है या नहीं।’

– यहां Aadhaar Number दर्ज करने और Captcha Verification के विकल्प हैं। 12 अंकों का Aadhaar Number और दिया गया Captcha कोड दर्ज करने के बाद ‘Process to Verify’ पर क्लिक करें।

– क्लिक करते ही Aadhaar Verification Completed (आधार सत्यापान पूरा हुआ) का मैसेस आता है। इस पर लिखा होता है कि जो आधार नंबर दिया गया है, वह सही है और मौजूद है।

अच्छी बात यह है कि इस पूरी प्रोसेस में Aadhaar Card का सत्यापन होता है, लेकिन Aadhaar कार्डधारक की पूरी पहचान उजागर नहीं होती है। जो जानकारी स्पष्ट की जाती है उसमें उम्र सीमा, लिंग, राज्य और मोबाइल नंबर के आखिरी तीन अंक होते हैं। इससे पता लगाया जा सकता है कि Aadhaar Card और उसे पेश करने वाला पुरुष या महिला सही हैं या नहीं।

दूसरे की पहचान करने के लिए भी हो रहा इस सेवा का उपयोग

इस सेवा का उपयोग कंपनियां और वे लोग भी कर रहे हैं, जो अपने यहां आधार कार्ड के आधार पर दूसरे को नौकरी पर रखते हैं या उनकी सेवाएं लेते हैं। एक तरह से यह सेवा उस शख्स की सही पहचान करने का तरीका भी है, जिसने अपना आधार पेश किया है।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *