कौन परमात्मा में विलीन होता है?

कौन परमात्मा में विलीन होता है?
एक सच्चे जिज्ञासु की कितनी गहराई और कितनी ऊँचाई होती है?

तं गूर्तयो नेमन्निषः परीणसः समुुुद्रं न संचरणे सनिष्यवः।
पतिं दक्षस्य विदथस्य नू सहो गिरिं न वेना अधि रोह तेजसा।।
ऋग्वेद मन्त्र 1.56.2

(तम्) वे जो (गूर्तयः) स्तुति करते हैं (परमात्मा की) (नेमन इषः) परमात्मा को नमन करने के बाद विनम्र होकर (परीणसः) सक्रियता से व्याप्त होते हैं (समुुुद्रम्) समुद्र की ओर (न) जैसे कि (संचरणे) संयुक्त होकर (सनिष्यवः) भिन्न-भिन्न भूमियों की सेवा करती हुई नदियाँ (पतिम्) स्वामी, संरक्षक (दक्षस्य) दक्ष का, शक्तिशाली का (विदथस्य) ज्ञान का (नू) प्राप्त हो (सहः) शक्ति का स्रोत (गिरिम्) पर्वतों पर (न) जैसे कि (वेनाः) उत्सुक (अधि रोह) चढ़ता है और स्थापित करता है (तेजसा) पवित्र बल के साथ।

व्याख्या:-
कौन परमात्मा में विलीन होता है?

जो व्यक्ति परमात्मा के प्रशंसक होते हैं और विनम्रता के साथ अपना नमन उसे प्रस्तुत करते हैं तथा गतिविधियों के साथ व्याप्त हो जाते हैं वे शक्ति और बल के स्रोत के द्वारा ग्रहण किये जाते हैं जैसे – भिन्न-भिन्न भूमियों को सेवित करती हुई नदियाँ समुद्र में जा मिलती हैं और जैसे एक उत्सुक और उत्साही व्यक्ति अपने शुद्ध बल के साथ पर्वत की चोटी तक पहुँच जाता है और वहाँ स्थापित हो जाता है। परमात्मा हर प्रकार की दक्षताओं और प्रत्येक ज्ञान का स्वामी और संरक्षक है।

जीवन में सार्थकता: –
एक सच्चे जिज्ञासु की कितनी गहराई और कितनी ऊँचाई होती है?

एक सच्चा जिज्ञासु एक तरफ परमात्मा की प्रशंसा करता है और दूसरी तरफ अपनी गतिविधियों से व्याप्त हो जाता है। उसकी शुद्धता उसे परमात्मा में इतना गहरा विलीन कर देती हैं जैसे – नदियाँ समुद्र में जाकर मिलती हैं। वह अपने ज्ञान तथा त्याग कार्यों के साथ जीवनयापन करते हुए इतना ऊँचा हो जाता है कि वह एक उत्साही पर्वतारोही की तरह पर्वत की चोटी पर स्थापित हुआ दिखाई देता है। उसकी गहराई और उसकी ऊँचाई असमानान्तर होती है।


अपने आध्यात्मिक दायित्व को समझें

आप वैदिक ज्ञान का नियमित स्वाध्याय कर रहे हैं, आपका यह आध्यात्मिक दायित्व बनता है कि इस ज्ञान को अधिक से अधिक लोगों तक पहुँचायें जिससे उन्हें भी नियमित रूप से वेद स्वाध्याय की प्रेरणा प्राप्त हो। वैदिक विवेक किसी एक विशेष मत, पंथ या समुदाय के लिए सीमित नहीं है। वेद में मानवता के उत्थान के लिए समस्त सत्य विज्ञान समाहित है।

यदि कोई महानुभाव पवित्र वेद स्वाध्याय एवं अनुसंधान कार्यक्रम से जुड़ना चाहते हैं तो वे अपना नाम, स्थान, वाट्सएप नम्बर तथा ईमेल 0091 9968357171 पर वाट्सएप या टेलीग्राम के माध्यम से लिखें।

अपने फोन मैं प्लेस्टोर से टेलीग्राम डाउनलोड करें जिससे आप पूर्व मंत्रो को भी प्राप्त कर सके।
https://t.me/vedas4

आईये! ब्रह्माण्ड की सर्वोच्च शक्ति परमात्मा के साथ दिव्य एकता की यात्रा पर आगे बढ़ें। हम समस्त पवित्र आत्माओं के लिए परमात्मा के इस सर्वोच्च ज्ञान की महान यात्रा के लिए शुभकामनाएँ देते हैं।

टीम
पवित्र वेद स्वाध्याय एवं अनुसंधान कार्यक्रम
द वैदिक टेंपल, मराठा हल्ली, बेंगलुरू, कर्नाटक
वाट्सएप नम्बर-0091 9968357171

Comment: