राष्ट्र निर्माण पार्टी के प्रत्याशी डॉक्टर आनंद कुमार को दिया गया समर्थन

गाजियाबाद। ( विशेष संवाददाता ) यहां स्थित 125 वर्ष पुरानी गाजियाबाद की सबसे प्राचीन आर्य समाज गंज में एक विचार गोष्ठी का आयोजन हुआ। गोष्ठी का विषय राजनीतिक था।
जिसमें राष्ट्र निर्माण पार्टी के लोकसभा चुनाव के प्रत्याशी और राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ आनंद कुमार के चुनाव में सभी आर्यजनों के सहयोग को किस प्रकार सकारात्मक स्वरूप प्रदान किया जाए ? इस विषय पर विचार किया गया। गोष्ठी के समन्वयक महाशय तेजपाल आर्य सिरोरा रहे। गोष्ठी में राष्ट्र निर्माण पार्टी के आर्य विचारधारा के धनी डॉक्टर आनंद कुमार भूतपूर्व आईपीएस ने अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि वह स्वामी दयानंद जी महाराज के सपनों का भारत बनाने के लिए कृत संकल्प हैं। गुरुकुल से शिक्षा प्राप्त रहे भूतपूर्व आईपीएस अधिकारी श्री आनंद कुमार ने कहा कि वह ऋषि के सिद्धांतों की रक्षा के लिए और वैदिक संस्कृति के प्रचार प्रसार के संकल्प को लेकर राजनीति में उतरे हैं। इसलिए वह साफ सुथरी राजनीतिक विचारधारा पर बल देते हैं और इसी के लिए संघर्ष करते रहेंगे। यदि आर्यजन और भारतीय सांस्कृतिक राष्ट्रवाद में विश्वास रखने वाले लोग उनका समर्थन करते हैं तो निश्चय ही हम सब मिलकर भारत की तस्वीर बदल सकते हैं। उन्होंने उपस्थित लोगों का आवाहन करते हुए कहा कि वह बदलाव के लिए उन्हें वोट दें।


इस अवसर पर विख्यात इतिहासकार डॉक्टर राकेश कुमार आर्य ,श्रद्धेय देव मुनि जी और आर्य सागर खारी ने अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि इस समय सभी सनातनियों को मिलकर डॉक्टर आनंद कुमार के हाथ मजबूत करने चाहिए। क्योंकि जितने भी प्रत्याशी चुनाव मैदान में है उनमें से कोई भी यह नहीं कह पा रहा है कि वह सनातन की रक्षा के लिए स्वामी दयानंद के सपनों का भारत बनाएगा। डॉ आनंद कुमार ने साहस के साथ आगे बढ़ना स्वीकार किया है। उनके भीतर असीम कार्य क्षमता है। जिस प्रकार उन्होंने ईमानदारी से अपने सेवा काल में देश धर्म व संस्कृति की रक्षा के लिए काम किया है उनसे अपेक्षा की जाती है कि राजनीति में भी वे इसी प्रकार के आदर्श स्थापित करेंगे।
इस अवसर पर नागेश कुमार आर्य , अजय आर्य साथ ही आर्य समाज के मंत्री व समस्त वर्तमान पदाधिकारी भी उपस्थित रहे। कार्यक्रम के संचालक और संयोजक श्री तेजपाल सिंह आर्य ने आर्य समाज गाजियाबाद की सभी आर्य समाजों की ओर से राष्ट्र निर्माण पार्टी के उम्मीदवार को स्पष्ट किया कि वह सब मिलकर उनके चुनाव को सफल करने का हर संभव प्रयास करेंगे।

आर्य समाज गंज के बारे में

आर्य समाज गंज की स्थापना सन 1894 में की गई थी। 1994 में इस आर्य समाज ने अपना शताब्दी समारोह संपन्न किया था। इस दौरान इस आर्य समाज ने देशभक्ति, संस्कृति रक्षा और धर्म रक्षा के क्षेत्र में अनेक कीर्तिमान स्थापित किये हैं।वर्तमान में इस समाज में एक लघु गुरुकुल भी संचालित है। आर्य समाज में सफल सार्थक गुरुकुल संचालित हो सकते हैं , यह विचार महान दार्शनिक लेखक पंडित गंगा प्रसाद उपाध्याय जी का था ।जिसे आर्य समाज के बहुत से दूरदर्शी विद्वानों ने पहचान कर लागू किया। इन्हीं में एक नाम नोएडा आर्य समाज के सीनियर कार्डियोलॉजिस्ट मेट्रो हृदय संस्थान डॉक्टर मुमुक्षु आर्य का भी है। नोएडा गुरुकुल के वह संस्थापक हैं।आर्य समाज गंज का इतिहास अनूठा गौरवशाली है। धर्म दर्शन और राजनीति के क्षेत्र के एक से एक धुरंधर विद्वान कर्म योगी लोगों ने इसमें अपनी सेवा दी है। देश के भूतपूर्व प्रधानमंत्री व किसानों के मसीहा भारत रत्न चौधरी चरण सिंह इसी आर्य समाज में वर्षों तक प्रधान रहे।

Comment: