Categories
इतिहास के पन्नों से

मोहम्मद बिन बख्तियार खिलजी और असम के वीर योद्धाओं का इतिहास

असम के इतिहास से सबक

13वीं शताब्दी में असम के शासक

ब्रह्मपुत्र और खूबसूरत जंगलों के राज्य असम पर सदियों तक हिंदू राजाओं का शासन रहा। 13वीं शताब्दी में ही बख्तियार खिलजी ने असम पर आक्रमण किया था। उनकी विजय में एक परिवर्तित हिंदू ने मदद की थी। उन्होंने टेस्टा नदी के पत्थर के पुल को पार किया और असम में प्रवेश किया। उसने कामरूप के राजा से सेना और आपूर्ति मांगी। असमिया राजा ने देरी की, इसलिए अधीर बख्तियार ने अकेले ही आगे बढ़ने का फैसला किया। तिब्बत में प्रवेश करने से पहले तुर्कों ने दार्जिलिंग और सिक्किम के पहाड़ों में लूटपाट और लूटपाट की। यहां उन्हें कड़े विरोध का सामना करना पड़ा. आपूर्ति लाइनें खिंचने के कारण, बख्तियार ने पीछे हटने का फैसला किया लेकिन उनकी सेना को गुरिल्ला हमलों से परेशान किया गया क्योंकि वह पहाड़ी दर्रों से वापस लौट रही थी। आपूर्ति इतनी कम थी कि तुर्कों को अपने कुछ घोड़े खाने के लिए मजबूर होना पड़ा।
[संदर्भ। नीतीश सेनगुप्ता, दो नदियों की भूमि, पेंगुइन, 2011]
जब पीछे हटने वाली सेनाएँ अंततः टेस्टा तक पहुँचीं, तो उन्होंने पाया कि असामियों ने पुल को नष्ट कर दिया था और जाल बिछा दिया था। अंत में अधिकांश तुर्क असामियों द्वारा मारे गए या तेज बहती नदी को पार करने की बेताब कोशिश में डूब गए। बख्तियार पिंजरे में चूहों की तरह फंस गया था. आख़िरकार उसने बैलों को मारकर उनकी नाव बनाई और किसी तरह उन पर बैठकर टेस्टा पार कर गया। बख्तियार अपने केवल सौ सैनिकों के साथ देवकोट पहुँचे। उनकी हत्या उनके ही साथी अली मर्दन ने कर दी।
13वीं शताब्दी में बुद्धिमान शासकों ने असम को इस्लामी शासन से बचाया। बख्तियार की इस हार को लंबे समय तक याद रखा गया. अगले 500 वर्षों तक किसी ने भी असम के कठिन इलाके में प्रवेश करने की हिम्मत नहीं की।
17वीं शताब्दी में असम के शासक
17वीं शताब्दी में अजान फकीर, जिनका जन्म शाह मीरान के नाम से हुआ, चिश्तिया वंश के एक सूफी थे, जो बगदाद से असम के सिबिसागर क्षेत्र में बसने के लिए आए थे। उनका मुख्य उद्देश्य असम के क्षेत्र में इस्लाम में सुधार, सुदृढ़ीकरण और स्थिरीकरण करना था। अज़ान कहने की उनकी आदत के कारण उन्हें अज़ान उपनाम मिला। उन्होंने उच्च सामाजिक प्रतिष्ठा वाली एक अहोम महिला से शादी की और सिबिसागर शहर के पास गोरगांव में बस गए। पूर्व जीवन में उनके सभी प्रयास हिंदुओं को इस्लाम में परिवर्तित करने में विफल रहे। अंत में उन्होंने एक पुरानी सूफ़ी युक्ति का प्रयोग किया। उन्होंने भक्ति गीतों के दो रूप ज़िकिर और जरी लिखे। ये गीत कुरान की शिक्षा से बने थे और साथ ही इनमें असम के 16वीं शताब्दी के संत-विद्वान श्रीमंत शंकरदेव की शिक्षाओं के साथ उल्लेखनीय समानताएं हैं। हिंदू इन गीतों को शंकरदेव की शिक्षाओं के रूप में मानते थे जबकि अज़ान सूफी भेष बदलकर इस्लाम का प्रचार कर रहे थे। ये तरकीब काम कर गई. अज़ान फकीर ने कई हिंदू शिष्य बनाए। बाद में उसने उन्हें इस्लाम में परिवर्तित कर दिया। उसकी सफलता की खबर राजा के कानों तक पहुँची। राजा को खबर मिली कि अज़ान दिल्ली के मुग़ल शासकों का गुप्त एजेंट था। राजा ने अज़ान की आँखें फोड़ने का आदेश दिया। उसकी आँखें निकाल कर उसे सज़ा दी गई। उनके शिष्य एक कदम आगे निकल गए। चमत्कार की एक कहानी प्रचारित की गई कि पीर दो मिट्टी के बर्तन लाए थे जिसमें उन्होंने अपनी “दो आँखें गिरा दीं”। यह फिर से शिष्यों को हासिल करने के लिए किसी भी दुर्घटना को चमत्कार में बदलने की सूफियों की एक पुरानी चाल थी।
जल्द ही, राजा के साथ एक दुर्घटना घटी। किसी साथी सलाहकार ने राजा से कहा कि यह दुर्घटना निर्दोष फकीर के श्राप के कारण हुई है। राजा ने माफी मांगी और सिबसागर के पास सोवागुरी चपारी में अजान फकीर को भूमि अनुदान दी और उसके लिए एक मठ बनवाया। राजा संरक्षण ने अज़ान फकीर को स्थानीय नायक बना दिया। उन्होंने हजारों शिष्यों को इस्लाम में परिवर्तित करने के लिए प्रेरित किया। उनकी मृत्यु के बाद उनका स्थान ब्रह्मपुत्र के तट पर एक मजार बन गया। अब हर साल अजान पीर की दरगाह पर एक वार्षिक उर्स आयोजित किया जाता है। फकीर को सम्मान देने के लिए हजारों हिंदू और मुस्लिम यहां इकट्ठा होते हैं।

घर संदेश ले

13वीं सदी में जो काम इस्लामी तलवार नहीं कर पाई उसे एक सूफी ने कर दिखाया। छल और कपट से इस्लाम ने असम के हृदय पर गहरी जड़ें जमा लीं। ये किसकी गलती थी? मेरी राय में गलती राजा के सलाहकारों की थी। उन्होंने राजा को गुमराह किया। उन्होंने राजा को सत्य से अनभिज्ञ बना दिया। उन्होंने सिखाया होगा कि चमत्कारों की ऐसी सभी कहानियाँ अंधविश्वास हैं। हिंदू धर्म का वैदिक दर्शन न केवल श्रेष्ठ है बल्कि हमारा मार्गदर्शन करने के लिए आत्मनिर्भर भी है। हमें अपनी धार्मिक खोज को पूरा करने के लिए किसी विदेशी विचार या विचार को आयात करने की आवश्यकता नहीं है।
अफ़सोस! गलती सुधारी जा सकती थी!

Comment:Cancel reply

Exit mobile version