Categories
इतिहास के पन्नों से

आर्यों के आक्रमण पर डॉ आंबेडकर के विचार

आर्य आक्रमण सिद्धांत पर डॉ. अम्बेडकर

डॉ. बी.आर.अम्बेडकर ने आर्यन आक्रमण सिद्धांत (एआईटी) को खारिज कर दिया।

उन्होंने निष्कर्ष निकाला: “ब्राह्मण और अछूत एक ही जाति के हैं।”

हमारे महान राजनीतिक नेताओं में से केवल एक ने ही आर्य सिद्धांत के खोखलेपन को देखा।

उन्होंने अपनी पुस्तक शूद्र कौन थे? 1946 में भारतीय संविधान पर अपने काम के साथ-साथ हरिजनों के समर्थन में अपने अभियान के लिए प्रसिद्ध बी. आर. अम्बेडकर ने वेदों का अध्ययन किया। उन्होंने इस मुद्दे की जांच के लिए एक पूरा अध्याय – शूद्र बनाम आर्य – समर्पित किया।

बड़े पैमाने पर वैदिक स्रोतों का हवाला देते हुए, जो बताते हैं कि आर्य और दास/दस्यु के बीच का अंतर रंग और शारीरिक पहचान का नस्लीय भेद नहीं था और इस प्रकार शूद्र की उत्पत्ति का नस्ल से कोई लेना-देना नहीं हो सकता है, अंबेडकर के निष्कर्ष असंदिग्ध हैं, हालांकि अफसोस की बात है कि वे हैं बड़े पैमाने पर नजरअंदाज किया गया। उन्होंने यही कहा:

“आक्रमण का सिद्धांत एक आविष्कार है। यह आविष्कार एक अनावश्यक धारणा के कारण आवश्यक है कि इंडो-जर्मनिक लोग मूल आर्य जाति के आधुनिक प्रतिनिधित्व में सबसे शुद्ध हैं। यह सिद्धांत वैज्ञानिक जांच का विकृत रूप है। इसकी अनुमति नहीं है तथ्यों से विकसित होता है। इसके विपरीत, सिद्धांत पूर्वकल्पित होता है और इसे साबित करने के लिए तथ्यों का चयन किया जाता है। यह हर बिंदु पर जमीन पर गिर जाता है।’

डॉ. अम्बेडकर ने निष्कर्ष निकाला:

“वेद आर्य जाति जैसी किसी जाति को नहीं जानते।
वेदों में आर्य जाति द्वारा भारत पर आक्रमण करने और भारत के मूल निवासी माने जाने वाले दासों और दस्युओं पर विजय प्राप्त करने का कोई प्रमाण नहीं है।
यह दिखाने के लिए कोई सबूत नहीं है कि आर्यों, दासों और दस्युओं के बीच अंतर नस्लीय अंतर था।
वेद इस तर्क का समर्थन नहीं करते कि आर्य रंग में दासों और दस्युओं से भिन्न थे…”
“यदि मानवमिति एक विज्ञान है जिस पर लोगों की नस्ल निर्धारित करने के लिए भरोसा किया जा सकता है…(तब इसके) माप यह स्थापित करते हैं कि ब्राह्मण और अछूत एक ही जाति के हैं। इससे यह निष्कर्ष निकलता है कि यदि ब्राह्मण आर्य हैं अछूत भी आर्य हैं। यदि ब्राह्मण द्रविड़ हैं, तो अछूत भी द्रविड़ हैं…”

अम्बेडकर जनता और विद्वानों पर इस सिद्धांत की पकड़ से अवगत थे। उन्होंने एक संक्षिप्त व्याख्या प्रस्तुत की।

“यूरोपीय विद्वानों के सामान्य आग्रह के कारण कि वर्ण शब्द का अर्थ रंग है और बहुमत द्वारा उस दृष्टिकोण की स्वीकृति के कारण आर्य नस्ल सिद्धांत समाप्त क्यों नहीं हुआ है…”

“ब्रिटिशों की कल्पना आर्यों से शुरू होने वाली श्रृंखला में अंतिम आक्रमणकारियों के रूप में की गई थी। वह ऐसी गलत धारणाओं के निहितार्थ को स्पष्ट रूप से देख सकते थे जो औपनिवेशिक इंडोलॉजी ने भारत पर थोपे थे और जिन्हें भारतीय विद्वान बार-बार दोहराते रहे।

(स्रोत: द इन्वेज़न दैट नेवर वाज़ – मिशेल डैनिनो और सुजाता नाहर और डॉ. बाबासाहेब अम्बेडकर के लेखन और भाषण द्वारा। पाकिस्तान का पुनर्मुद्रण या भारत का विभाजन। शिक्षा विभाग। महाराष्ट्र सरकार 1990 खंड 7 पृष्ठ 302)। प्रथम भारतविद्या और यूरोपीय साम्राज्यवाद पर अध्याय देखें।

Comment:Cancel reply

Exit mobile version