Categories
आज का चिंतन

मंदिर की मूर्तियों से कभी कोई पुजारी आपने मांगते हुए नहीं देखा

करोड़ों व्यक्ति प्रतिदिन मंदिरों में जाते हैं और वहां उनकी दृष्टि में जिसे भी वे भगवान मानते हैं , चाहे वह फोटो हो या मूर्ति हो , उन फोटो या मूर्तियों से मांगते हैं ।
थोड़ा विचार करें, यदि वे फोटो या मूर्तियां आपकी बात सुनती होती, कुछ जवाब देती, कुछ हाथ हिलाती , कुछ आशीर्वाद देती, कुछ आपकी मनोकामना पूरी कर देती, तो वह पुजारी भी उन्हीं फोटो या मूर्तियों से ही मांग लेता । आप की जी हुजूरी नहीं करता । ना आपसे दान मांगता ।
परंतु वह जानता है कि यह एक व्यापार है। इसलिए अपना व्यापार चलाने के लिए वह सारी क्रियाएं करता है । भोली जनता बेचारी समझती नहीं कि असली ईश्वर कौन है, कहां है , उससे कैसे मांगें और कैसे मिलता है ।
बस भोली जनता की इस अज्ञानता का वे पुजारी लोग लाभ उठाते हैं ।
यदि आप सही ईश्वर को जानना चाहते हैं , तो वेदों का अध्ययन करें । ऋषियों के ग्रंथ पढ़ें। सत्यार्थ प्रकाश महर्षि दयानंद सरस्वती जी का लिखा है। उसे चार पांच बार अवश्य पढ़ें। आपको ठीक ज्ञान हो जाएगा कि सही ईश्वर कौन सा है , उससे क्या और कैसे मांगना चाहिए?
जब लोग दुकान पर जाते हैं तो वे वस्तु मांगते हैं , घी 100% शुद्ध , तेल 100% शुद्ध, गरम मसाला, हल्दी , नमक हर वस्तु 100% शुद्ध चाहिए । परंतु ईश्वर जैसा भी हो चलेगा। आश्चर्य है लोगों की मानसिकता पर !
यदि आपको सब चीजें शुद्ध चाहिएँ, तो ईश्वर भी तो शुद्ध होना चाहिए , ईश्वर भी तो असली मांगना चाहिए । असली ईश्वर की भी तो खोज करनी चाहिए । असली ईश्वर की खोज करें । नकली ईश्वर से काम न चलाएं। चलेगा भी नहीं। जिन फोटो मूर्तियों से आप मांगते हैं , वह असली ईश्वर नहीं है ।
ये फोटो मूर्तियां जड़ पदार्थ हैं । असली ईश्वर चेतन है , सर्वज्ञ है , सर्वशक्तिमान है, न्यायकारी और आनंद का भंडार है । जिस दिन आप असली ईश्वर को जान लेंगे , आपके जीवन का महान कल्याण हो जाएगा।
*नोट– ( कृपया इसे पढ़कर झगड़ा न करें। आपको यह विचार पसंद नहीं आया, तो कोई बात नहीं। आप इसे स्वीकार न करें। परंतु झगड़ा न करें। जैसे आप दुकान पर कोई वस्तु पसंद न आने पर, उस वस्तु को नहीं खरीदते। परंतु आप दुकानदार के साथ झगड़ा नहीं करते। यदि आप बुद्धिमान हैं, तो कृपया मेरे साथ भी ऐसा ही व्यवहार करें।)- लेकिन यह भी स्मरण रखें कि मुस्लिम और ईसाई आपके भगवानों का इसी कारण मज़ाक़ उड़ाते है लेकिन किसी हिन्दू के पास संतोँय जनक उत्तर नहीं होता।

स्वामी विवेकानंद परिव्राजक

Comment:Cancel reply

Exit mobile version