भारत देश में क्रिप्टोकरेंसीज को लेकर रेगुलेटरी स्थिति स्पष्ट नहीं है* रविंद्र आर्य *क्रिप्टोकरेंसी में पैसे लगाकर पछता रहे हैं आप? जानें क्या है उपाय?*

ग़ाज़ियाबाद:
रविंद्र आर्य सामाजिक कार्यकर्त्ता एवं लेखक द्वारा हिमाचल प्रदेश के जिला कँगड़ा के पालमपुर सिटी के प्रशासन (एस डी एम) डॉ. अमित गुलेरिया,
पुलिस अधीक्षक) शालिनी अग्निहोत्री एवं (एस अच ओ) संदीप शर्मा को दिनांक: 28 अगस्त 2023 को लिखित पत्र लिखा।

तहरीर
कांगड़ा जिले के पालमपुर सिटी मे मानिक एवं अस्वनी जों की पालमपुर मे क्रिप्टोकरेंसी नेटवर्किंग गैंग के संचालक है। घटना दिनांक: सोमवार 21 अगस्त 2023 पालमपुर के विरंदावन के फाट्टा गांव मे मेरे से फर्जी क्रिप्टोकरेंसी गैंग ने मारपीट गाली-गलोच एवं जान से मारने की धमकी दिया गया, इसका मुख्य कारण मेरे द्वारा इनके फर्जी क्रिप्टोकरेंसी गैंग को एक्सपोज़ करना था।
पालमपुर राम मंदिर थाना मे करीब 200 पीड़ित लोगों द्वारा शिकायत अस्वनी आदि लोगो के खिलाफ दी हुई है। जों कि करोड़ो का लेन-देन का मामला है। जिसमे कि वायलेट मे शुरुआती राशि 38000/- नेटवर्किंग द्वारा मेंबर्सशिप से लेकर करोड़ो रूपये कि धोखाधड़ी की गई है। जिसमे की 200 पीड़ित लोगों से करोड़ो रूपये ठगी का शिकार हुए है, इसमें प्रसासनिक अधिकारी, पुलिस ओर सैनिको, नेता आदि को नेटवर्किंग द्वारा ठगा गया है। सूत्रों द्वारा कहा गया है की काल्पनिक नाम सुभाष एवं उसका पार्टनर वेबसाइट द्वारा क्रिप्टोकरेंसी गैंग को चेनई से ऑपरेट किया जा रहा था, जों लोग इस गैंग को पालमपुर मे ऑपरेट करते थे, उनको इनाम के तोर पर लक्ज़री कारे ओर घर गिफ्ट दिया गया, अनुमानित 800 से 900 करोड़ रूपये इकट्ठा कर मुख्य संचालक भाग खडे हुए, यह जिसमे जिला कांगड़ा पुलिस अधीक्षक शालिनी अग्निहोत्री जी के संज्ञान मे है। उनके आदेशानुसार क्रिप्टोकरेंसी नेटवर्किंग गैंग के खिलाफ पैसा ना लौटने पर कारवाही होंगी। वरना 200 पीड़ित लोगों द्वारा लोकल नेटवर्किंग क्रिप्टोकरेंसी नेटवर्किंग गैंग के व्यक्तियों के खिलाफ एफ आई आर दर्ज करायेगे।
ऐसा ही मुझे मानिक अग्रवाल ने तीन नेटवर्किंग कंपनीयों मे पैसा इन्वेस्टमेंट करने को दबाब डालता रहा। मेरे से क्रिप्टोकरेंसी के नाम से मात्र 2400/- रूपये के रूप मे मेंबर्सशिप दबाब मे करके लिया गया, तब तक क्रिप्टोकरेंसी गैंग के बारे मे मुझे कुछ भी जानकारियां नहीं थीं। मानिक अग्रवाल इससे पहले अपनी चाची ओर रिस्तेदारों को इस नेटवर्किंग जाल मे फसा चुका है।
सामाजिक कार्यकर्त्ता एवं लेखक सामाजिक दृस्टि से कांगड़ा प्रशासन से अनुरोध किया है कि बहारी असामाजिक तत्व हिमाचल के लोगों से ठगी ना कर पाये। इसके लिए इस फर्जी क्रिप्टोकरेंसी गैंग की जांच हो या करीब 200 पीड़ित लोगों का पैसा लोटाया जायें।

ठगी
हाल ही मे ऐसा ही एक मामला नागपुर से आया है, जों की क्रिप्टोकरेंसी में पैसा निवेश कर ज्यादा मुनाफा कमाने का लालच देकर व्यवसायी को ठगने वाले तीन लोगों को क्राइम ब्रांच की आर्थिक अपराध अन्वेषण शाखा (ईओडब्ल्यू) ने गिरफ्तार कर लिया था. पुलिस ने विनोद पूरणचंद गुप्ता (66) की शिकायत पर मामला दर्ज किया है, वह कॉर्बिट क्रिप्टोकरंसी में पैसा निवेश करते हैं, उनकी स्कीम में 6 महीने के भीतर ही निवेश की गई रकम डबल हो जाती है, विनोद को झांसा देकर आरोपियों ने समय-समय पर 1.60 करोड़ रुपए लिए, 90 लाख रुपये विनोद ने आरोपियों के अलग-अलग अकाउंट में जमा किए, जबकि बाकी रकम नकद दी थी. गैंग का मुखिया हैदराबाद का हबीब था, काफी समय बीतने के बावजूद विनोद को रकम वापस नहीं मिली. आखिर परे
ज्ञात हो कि कई पीड़ितों में से एक अजय बत्रा भी थे. झाम ने उनके भी करीब 1.80 करोड़ रुपये डुबाए थे. बत्रा कलमना थाने के सब-इंस्पेक्टर के जरिए अपनी रकम वसूलने का प्रयास कर रहे है।

सरकार
भारत में क्रिप्टो करेंसी के लिए रूल्स बनाने की जरूरत, टेक्नोलॉजी को अनदेखा नहीं किया जा सकता प्रधानमंत्री मोदी
भारत की G20 अध्यक्षता के हिस्से के तहत टॉप एजेंडों में क्रिप्टोकरेंसीज का रेगुलेशन शामिल है, मोदी ने कहा कि क्रिप्टो के लिए वैश्विक सहमति के साथ रूल्स बनाए जाने चाहिए जो सभी देशों के लिए समान हों, क्रिप्टो करेंसी का प्रयोग क्रिमिनल एक्टिविटी और मनी लॉन्ड्रिंग जैसे गतिविधियों के लिए किया जा सकता है, क्रिप्टो करेंसी में बेचने और खरीदने वाले के नाम का खुलासा नहीं होता इसलिए भी यह खतरनाक साबित हो सकता है।

क्रिप्टो में लगाने जा रहे हैं पैसा तो जान लें नियम, क्या भारत में बैन हो जाएगी ये करेंसी? क्रिप्टोकरेंसी के ट्रेडिंग को लेकर अब धीरे-धीरे नियम सख्त हो रहे हैं, अगर आप भी क्रिप्टो में निवेश करने की सोच रहे हैं तो पहले जान लें कि भारत में क्रिप्टो से जुड़े नियम क्या हैं, इसका मुख्य कारण देश में क्रिप्टोकरेंसीज को लेकर रेगुलेटरी स्थिति अभी स्पष्ट नहीं है।

रविंद्र आर्य
सामाजिक कार्यकर्त्ता एवं लेखक
ग़ाज़िआबाद (उ.प्र.)
9953510133

Comment: