25 मानचित्रों में भारत के इतिहास का सच, भाग ……11

राष्ट्रकूट राजवंश के बारे में

भारत के बड़े राजवंशों में राष्ट्रकूट वंश का नाम भी सम्मिलित है। इस वंश के शासकों ने 735 ई0 से 982 ई0 से भी आगे तक तक शासन किया। राष्ट्रकूट साम्राज्य के केंद्र में पूरे कर्नाटक , महाराष्ट्र और आंध्र प्रदेश के कुछ भाग सम्मिलित थे । एक ऐसा क्षेत्र जिस पर राष्ट्रकूटों ने दो शताब्दियों तक शासन किया था। सामंगध ताम्रपत्र अनुदान (753) इस बात की पुष्टि करता है कि सामंती राजा दंतिदुर्ग , जिन्होंने संभवतः बरार (महाराष्ट्र में आधुनिक एलिचपुर ) के अचलापुर से शासन किया था, ने बादामी के कीर्तिवर्मन द्वितीय की महान कर्नाटक सेना ( बदामी चालुक्यों की सेना का जिक्र) को हराया था । 753 और चालुक्य साम्राज्य के उत्तरी क्षेत्रों पर अधिकार कर लिया। फिर उन्होंने अपने ससुर पल्लव की मदद की। राजा नंदीवर्मन ने कांची को चालुक्यों से वापस ले लिया और मालवा के गुर्जर और कलिंग , कोशल और श्रीशैलम के शासकों को हराया । 
दंतिदुर्ग के उत्तराधिकारी कृष्ण प्रथम ने वर्तमान कर्नाटक और कोंकण के बड़े हिस्से को अपने नियंत्रण में ले लिया।  780 में ध्रुव धारावर्षा के शासन के दौरान , साम्राज्य का एक ऐसे साम्राज्य में विस्तार हुआ जिसने कावेरी नदी और मध्य भारत के बीच के सभी क्षेत्रों को शामिल किया । उन्होंने कन्नौज में सफल अभियानों का नेतृत्व किया, जो उत्तरी भारतीय सत्ता की सीट थी, जहां उन्होंने गुर्जर प्रतिहारों और बंगाल के पलास को हराया, जिससे उन्हें प्रसिद्धि और विशाल लूट मिली, लेकिन अधिक क्षेत्र नहीं। वह भी लायातलकड़ के पूर्वी चालुक्य और गंग उसके नियंत्रण में थे। अल्टेकर और सेन के अनुसार, राष्ट्रकूट उनके शासन के दौरान अखिल भारतीय शक्ति बन गए। 
अजंता एलोरा की गुफाओं का निर्माण इन्हीं शासकों के काल में हुआ था। इस वंश के शासकों का साम्राज्य विस्तार 17 लाख वर्ग किलोमीटर था। यदि अजंता एलोरा की गुफाओं का निर्माण किसी मुगल के शासन काल में हो गया होता तो वह स्थान सारे धर्मनिरपेक्ष लोगों, विचारकों और राजनीतिक दलों के नेताओं के लिए तीर्थ स्थान बन गया होता। यह बात तब तो और भी अधिक गंभीरता से कही व समझी जा सकती है जब किसी भी विदेशी और विशेष रूप से मुगल बादशाह की वाहियातगर्दी को हमारे देश के धर्मनिरपेक्ष लोगों ने एक अनुकरणीय विषय बना लिया हो। इस बात को आगरा के ताजमहल के संदर्भ में देखा व समझा जा सकता है। जिसे तथाकथित रूप से शाहजहां द्वारा अपनी बेगम मुमताज की याद में बनाया हुआ बताया जाता है। आज के सेकुलर वहां जाकर वाहियातगर्दी करते हैं।

मेरी पुस्तक “25 मानचित्र में भारत के इतिहास का सच” से

डॉ राकेश कुमार आर्य
संपादक : उगता भारत

Comment: