उच्च रक्तचाप में ऐसे सोने से मिलता है लाभ


प्रिया मिश्रा 

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, नींद की कमी के कारण हाई ब्लड प्रेशर की समस्या और भी खराब हो सकती है। कुछ शोध में पाया गया है कि जिन लोगों की नींद पूरी नहीं हो पाती है ऐसे लोगों में बीपी की समस्या होने का खतरा अधिक होता है।

स्वस्थ रहने के लिए सही खानपान और जीवनशैली के साथ साथ पर्याप्त नींद भी बेहद जरुरी है। हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, व्यक्ति को रोजाना रात में ६जेड७ घंटे की नींद लेना जरूरी है। नींद ना पूरी होने के कारण कई तरह की हेल्थ प्रॉब्लम्स होने लगती हैं। हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, नींद की कमी के कारण हाई ब्लड प्रेशर की समस्या और भी खराब हो सकती है। कुछ शोध में पाया गया है कि जिन लोगों की नींद पूरी नहीं हो पाती है ऐसे लोगों में बीपी की समस्या होने का खतरा अधिक होता है।

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक सोने के तरीके से ब्लड प्रेशर के स्तर पर भी फर्क पड़ता है। शोधकर्ताओं ने अध्ययन में पाया कि हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए पेट के बल सोना काफी फायदेमंद माना जाता है। इसके अलावा बाईं तरफ करवट लेकर सोना भी हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए लाभदायक होता है। यह हाई बीपी के मरीजों के लिए सोने की सबसे अच्छी स्थिति मानी गई है। इससे ब्लड वेसल्स पर दबाव कम करने में मदद मिलती है और ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है। स्लीप एपनिया जैसी बीमारी में भी पेट के बल सोना बहुत फायदेमंद माना जाता है।
हाई ब्लड प्रेशर को कम करने के उपाय 
खानपान पर दें ध्यान 
हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों को अपने खानपान का खास ख्याल रखना चाहिए। इस समस्या को कंट्रोल करने के लिए अपने आहार में हरी सब्जियों और ताजे फलों को शामिल करें। इसके अलावा लो फैट डेरी प्रोडक्ट, साबुत अनाज, नट्स और मछली जैसे खाद्य पदार्थों का सेवन करके भी आप हाई बीपी को कंट्रोल कर सकते हैं।

स्मोकिंग या शराब का सेवन न करें 
स्मोकिंग या शराब का सेवन करने से हाई बीपी की समस्या और हार्ट अटैक का खतरा बढ़ सकता है। अल्कोहल के सेवन से आपका सिंपैथेटिक नर्वस सिस्टम एक्टिवेट होता है जिससे हाइपरटेंशन की समस्या बढ़ती है। हाई बीपी की समस्या से बचने के लिए सिगरेट और अल्कोहल का सेवन ना करें।
वजन कंट्रोल करें 
वजन अधिक बढ़ जाने के कारण भी हाई ब्लड प्रेशर की समस्या हो सकती है। इससे डायबिटीज, कोलेस्ट्रोल और दिल की बीमारियों का खतरा भी बढ़ जाता है। ऐसे में अपने वजन को नियंत्रित करें। वजन कम करने के लिए नियमित रूप से एक्सरसाइज करें। 

नमक का सेवन कम करें 
हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों को नमक का सेवन कम करना चाहिए। नमक में सोडियम की मात्रा ज्यादा होती है जिससे हाई बीपी की समस्या हो सकती है। इससे बचने के लिए अपने आहार में सोडियम की मात्रा को कम करें। जो लोग दिन में 1500 एमजी से कम नमक का सेवन करते हैं उनका बीपी जल्दी नियंत्रित होता है।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *