पंडित जवाहरलाल नेहरू : किन शब्दों में श्रद्धांजलि दें ?

आज देश के पहले प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू की पुण्यतिथि है। समझ नहीं आ रहा कि उन्हें उनकी पुण्यतिथि के अवसर पर किन शब्दों में श्रद्धांजलि दी जाए ?

जिस नेहरू ने अपनी पुस्तक ‘ हिंदुस्तान की खोज’ में महाराणा प्रताप को उपेक्षित कर चरित्रहीन , हिंदू भक्षक और क्रूरता व निर्दयता की मिसाल कायम करने वाले अकबर को अपना आदर्श स्वीकार कर देश पर शासन किया और अकबर को महान कहकर उसे इतिहास में महिमामंडित किया, उस नेहरू को किन शब्दों में श्रद्धांजलि दूं…… ?

जिस नेहरू ने भारत के क्रांतिकारी इतिहास को रद्दी की टोकरी में फिंकवा कर गांधीवादी नपुंसक आंदोलन को देश का राष्ट्रीय आंदोलन घोषित करने के लिए सब प्रकार के हथकंडे अपनाए और अपना मनपसंद इतिहास लिखने के लिए अपने लोगों को आगे किया, इतना ही नहीं देश का पहला शिक्षा मंत्री एक मुसलमान बना कर देश पर मुगलों की तथाकथित महानता को लाद दिया उसे भी किन शब्दों में श्रद्धांजलि दूं…..?

जिस नेहरू ने नेताजी सुभाष चंद्र बोस को पीछे धकेल कर अपने आप को आगे किया और नेताजी सुभाष चंद्र बोस के बलिदान और उनकी शौर्य गाथा को भुलाने के लिए देश के युवाओं को मजबूर किया, इतना ही नहीं इस संबंध में लॉर्ड माउंटबेटन के साथ एक समझौता भी किया कि यदि नेताजी सुभाष चंद्र बोस जीवित भारतवर्ष में आ गए या कहीं देखे गए तो उन्हें ब्रिटिश अंग्रेजों को सौंप दिया जाएगा उसे भी किन शब्दों में श्रद्धांजलि दूं …?

जिस नेहरू ने देश के नायक सरदार वल्लभ भाई पटेल को पीछे हटवाकर गांधी से अपने आप को देश का पहला प्रधानमंत्री घोषित करवाया और फिर अपने आप जीते जी देश का सर्वोच्च नागरिक सम्मान भारत रत्न प्राप्त किया और सरदार वल्लभ भाई पटेल को उस सम्मान से उनके मरणोपरांत भी वंचित रखा, जिसने अखंड भारत के निर्माता की सम्मानित पदवी सरदार बल्लभ भाई पटेल पटेल से छीनकर अपने सिर पर ओढ़ ली उसे भी किन शब्दों में श्रद्धांजलि अर्पित करूं…?

जिस नेहरू ने “महाराजा हरि सिंह कश्मीर छोड़ो” का नारा लगाकर कश्मीर की “मुकम्मल आजादी” के नारे लगाने वाले देशद्रोही शेख अब्दुल्ला का साथ दिया, महाराजा हरि सिंह को जीते जी मुंबई में निर्वासित राजा के रूप में रहने के लिए उत्पीड़ित किया, जिसने कश्मीर में दो विधान, दो प्रधान ,दो निशान को जारी किया, धारा 370 को लगाया, 35a को चुपके से संविधान में स्थापित करवाया, उस नेहरू को भी किन शब्दों में श्रद्धांजलि अर्पित करूं ……?

जिस नेहरू ने कश्मीर में पत्थरबाजों को सदा प्रोत्साहित किया, उनकी राष्ट्र विरोधी गतिविधियों को अपना मौन समर्थन दिया, कश्मीर का अंतरराष्ट्रीयकरण करने के लिए यूएन में ले जाकर उसके मुद्दे को उठाया, कश्मीर को नासूर बनने दिया, जिसने पाकिस्तान को लेकर लॉर्ड माउंटबेटन के साथ बैठकर यह समझौता किया कि हम पाकिस्तान पर कभी आक्रमण नहीं करेंगे और यदि पाकिस्तान से उसका कोई भाग युद्ध के समय छीन भी लेंगे तो उसे भी उसको वापस कर देंगे, ऐसे नेहरू को किन शब्दों में श्रद्धांजलि अर्पित करूं….?

जिस नेहरू ने अपनी गलत नीतियों के कारण चीन के हाथ देश को पराजित करवाया, जिसने गांधी की तथाकथित शांतिवादी नीतियों को देश की दब्बूपन की नीतियों के रूप में स्वीकार किया, जिसने तिब्बत, नेपाल ,वर्मा जैसे देशों के उस प्रस्ताव को अस्वीकार किया जो उन्होंने 1947 में देश की आजादी के बाद अपने आपको भारत के साथ मिला लेने के संबंध में रखा था, उस अदूरदर्शी नेहरू को किन शब्दों में श्रद्धांजलि अर्पित करूं …?

जिस नेहरू ने अपनी देवी स्वरूप पत्नी कमला नेहरू की उपेक्षा कर अपनी चरित्र हीनता का अनेक बार परिचय दिया और लेडी माउंटबेटन के साथ अपने संबंधों के चलते देश के हितों को नीलाम किया ,अकबर जैसे महानीच, चरित्रहीन लोगों के उत्तराधिकारी के रूप में देश पर शासन करने वाले उस नेहरू को ही किन शब्दों में श्रद्धांजलि दी जाए …..?

यदि आपके पास शब्द हो तो अवश्य लिखें।

डॉ राकेश कुमार आर्य
संपादक : उगता भारत

डॉ॰ राकेश कुमार आर्य

मुख्य संपादक, उगता भारत

More Posts

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *