उत्तर प्रदेश में 7 चरणों में होगा विधानसभा चुनाव : मुख्यमंत्री योगी बोले – भाजपा जीतेगी 300 से अधिक सीटें

नई दिल्ली। पांच राज्यों में होने वाले चुनावों के कार्यक्रम की चुनाव आयोग ने घोषणा कर दी है उत्तर प्रदेश के विधानसभा चुनावों को इस बार 7 चरणों में संपन्न कराया जाएगा। चुनावी कार्यक्रम की घोषणा होते ही पांचों प्रदेशों में राजनीतिक गतिविधियां बढ़ गई हैं।उत्तर प्रदेश में सपा बसपा कांग्रेस भाजपा सभी और भी अधिक तेजी के साथ चुनावों में व्यस्त हो गई है यद्यपि कांग्रेस की चाल बहुत ढीली है परंतु चुनाव में चाहे अनुमन्य मन से ही सही उसे उतरना तो है ही जहां तक भाजपा की बात है तो मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से समय आत्मविश्वास से भरे हुए दिखाई दे रहे हैं और उन्होंने कह दिया है कि इस बार भी भाजपा 300 से अधिक सीटें लेकर सत्ता में वापस आएगी।
मुख्य चुनाव आयोग ने शनिवार को पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनावों की घोषणा कर दी है। नई दिल्ली में आयोजित प्रेस कान्फ्रेंस में चुनाव आयोग ने बताया कि यूपी में सात चरणों में चुनाव होंगे। 403 विधानसभा सीटों वाले उत्तर प्रदेश में 10 फरवरी को पहले चरण का मतदान होगा। दूसरा चरण 14 फरवरी, तीसरा चरण 20 फरवरी, चौथा चरण 23 फरवरी, पांचवा चरण 27 फरवरी, छठा चरण तीन मार्च, सातवां चरण 7 मार्च को होगा। जबकि मतगणना 10 मार्च को होगी। वोटिंग के दौरान कोरोना गाइड लाइन का पालन करना होगा।

15 जनवरी तक रोड शो, साइकिल यात्रा पर लगी रोक
शनिवार को यूपी विधानसभा चुनाव की घोषणा होते ही प्रदेश में आचार संहिता लागू कर दी गई है। आचार संहिता के लगते ही रोड शो, पद यात्राओं पर रोक लग गई है। मुख्य निर्वाचन अधिकारी सुशील चंद्रा ने बताया कि यूपी में 15 जनवरी तक पद यात्रा, रोड शो, साइकिल यात्रा, नुक्कड़ सभाओं पर पूरी तरह से रोक रहेगी। साथ ही रात आठ बजे के बाद भी चुनाव प्रचार नहीं कर पाएंगे। निर्वाचन आयोग ने चुनाव के दौरान कोरोना गाइडलाइन का पालन करने का भी आदेश दिया। उन्होंने बताया कि डोर टू डोर कैंपेन के लिए केवल पांच लोगों की इजाजत होगी। इस दौरान केवल प्रत्याशी केवल वर्चअल रैली कर सकेंगे। उन्होंने बताया कि कोविडनियमों का उल्लंघन करने पर कार्रवाई भी की जाएगी।
चुनाव कार्यक्रम की घोषणा होते ही उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि इस बार का चुनाव 80 बनाम 20 का होगा भाजपा 300 से अधिक सीटें जीतकर प्रचंड बहुमत के साथ सत्ता में वापसी करेगी। आत्मविश्वास से भरे योगी आदित्यनाथ ने ऐसा अपनी कार्यशैली और सरकार की उपलब्धियों के दम पर कहा है या यह केवल एक चुनावी स्टंट है यह तो समय ही बताएगा, परंतु इस समय उनकी भाव भंगिमा और आत्मविश्वास से लग रहा है कि वह सत्ता में वापसी के लिए पूरी तरह उम्मीद किए हुए हैं।

देवेंद्र सिंह आर्य

लेखक उगता भारत समाचार पत्र के चेयरमैन हैं।

More Posts

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Latest Posts