लिवर को स्वस्थ रखने के लिए क्या करें और क्या ना करें

उगता भारत ब्यूरो

यह तो आप जानते ही होंगे कि लिवर हमारे शरीर के सबसे जरूरी अंगों में से एक है। यह हमारे शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालकर शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करता है। इसके अतिरिक्त भी लिवर के अनेक काम हैं।
बोलना ग़लत न होगा कि हमारा स्वास्थ्य प्रत्यक्ष रूप से हमारे लिवर के स्वास्थ्य पर निर्भर करता है। सबसे अच्छी वस्तु यह है कि हमारा लिवर ख़ुद ब ख़ुद क्षतिग्रस्त सेल्स को रिप्लेस कर देता है, लेकिन अफ़सोस की बात यह है कि हमारी कुछ आदतें लिवर को इतना क्षतिग्रस्त कर देती हैं कि उसे अच्छा कर पाना नामुक़िन हो जाता है। तो जानिए क्या हैं ये आदतें, ताकि समय रहते उन्हें सुधारकर आप अपने लिवर को ख़राब होने से बचा सकें।

शराब का सेवन

शराब हमारे लिवर का सबसे बड़ा शत्रु है। यह लिवर के लिए धीमे जहर का कार्य करता है। जरूरत से अधिक शराब का सेवन करने से लिवर की कार्यक्षमता घटती है व यह शरीर से ठीक तरीका से टॉक्सिन्स निकालने में असमर्थ हो जाता है। हाल ही में हुए अध्ययनों से यह सिद्ध हुआ है कि दिनभर में तीन या उससे अधिक ग्लास शराब का सेवन करने से लिवर कैंसर होने का ख़तरा बढ़ जाता है।

दवाओं का अत्यधिक सेवन

बहुत से लोगों को छोटे-मोटे दर्द में बिना चिकित्सक की सलाह लिए पेन कातिल खाने की आदत होती है। यह आदत लिवर के लिए बेहद हानिकारक है, क्योंकि पेन कातिल लिवर व किडनी को नुक़सान पहुंचा सकती है। इसके अतिरिक्त कुछ लोग फिट रहने व वज़न कम करने के लिए भिन्न भिन्न तरह के सुन्दर विज्ञापनों से देखकर दवाएं ले लेते हैं। इन दवाओं के सेवन से भी लिवर को नुक़सान पहुंचता है। पैरासिटामोल भी लिवर के लिए नुक़सानदेह साबित हो सकती है। डॉक्टरों के मुताबिक़ पैरासिटामोल की हैवी डोज़ लिवर को नाकाम कर सकती है। शराब पीने वालों के लिवर को यह दवा दुगुना नुक़सान
पहुंचाती है। इसलिए बेहतर यही होगा कि आप ख़ुद को पेन कातिल का अधीन न बनाएं व चिकित्सक की सलाह लिए बिना इनका सेवन न करें।

धूम्रपान

सिगरेट लिवर को अप्रत्यक्ष रूप से प्रभावित करती है। सिगरेट के धुंए में पाए जाने वाले जहरीले केमिकल्स अंत में लिवर तक पहुंचते हैं व लिवर सेल्स को नुक़सान पहुंचाते हैं। अगर आप चाहते हैं कि आपका लिवर स्वस्थ रहे तो सिगरेट पीने की आदत छोड़ दें।

नींद की कमी

जरनल ऑफ एनॉटमी में प्रकाशित एक स्टडी के मुताबिक़ नींद की कमी से लिवर पर अधिक दबाव पड़ता है। लिवर के साथ साथ अपने शरीर के अन्य अंगों को अच्छा रखने के लिए हमें 8 घंटे की नींद लेना ज़रूरी होता है।

ज़्यादा प्रोटीन का सेवन

शोध कहते हैं कि अधिक मात्रा में प्रोटीन का सेवन शरीर के लिए नुक़सानदेह होता है। पर्याप्त कार्बोहाइड्रेट के बिना ज़्यादा प्रोटीन का सेवन लिवर से जुड़ी समस्याओं को बढ़ा सकता है इसलिए मीट व अंडे के साथ हरी सब्ज़ियां व स्टार्च भी भरपूर मात्रा में ग्रहण करना चाहिए।

मोटापा

मोटापा भी लिवर के लिए ख़तरनाक होता है। ज़्यादा खाने से शरीर में चर्बी बढ़ जाती है, जो स्टोरिंग सेल से बाहर आकर लीवर में जमा होने लगती है। जिससे लिवर डैमेज होने लगता है। इतना ही नहीं, लिवर के फैटी होने से हार्ट व कैंसर का ख़तरा भी बढ़ जाता है इसलिए अपने आहार व एक्सरसाइज़ पर ध्यान दें। इन दोनों पर ध्यान न देने की आदत आपका फैट की चर्बी बढ़ा सकती है व जैसा कि हमने बताया फैट की चर्बी आपके लिवर के लिए नुक़सानदायक होता है।

अत्यधिक मात्रा में प्रोसेस्ड फूड का सेवन

ज़रूरत से ज़्यादा प्रोसेस्ड फूड का सेवन करने से लिवर के ख़राब होने का ख़तरा बढ़ जाता है, क्योंकि प्रोसेस्ड फूड में भरपूर मात्रा में प्रिज़र्वेटिव्स, एडिटिव्स व आर्टिफिशियल स्वीटनर्स होते हैं, जो लिवर को नुक़सान पहुंचाते हैं।

नाश्ता न करना

सुबह का नाश्ता सबसे जरूरी भोजन होता है। क्योंकि जब हम प्रातः काल उठते हैं तो एनर्जी बहुत कम होती है, ऐसे में नाश्ता न करने से शरीर का एनर्जी लेवल व कम हो जाता है व लिवर को अपना कार्य करने में परेशानी का सामना करना पड़ता है। इसलिए भूल कर भी प्रातः काल का नाश्ता स्किप न करें, यह आपके शरीर और मस्तिष्क दोनों के लिए ज़रूरी है।

करें इन चीज़ों का सेवन*

डेली डायट में सेब व हरी सब्ज़ियों की मात्रा बढ़ा दें। सेब व पत्तेदार सब्जियों में उपस्थित पेक्टिन पाचन तंत्र में मौजूद विषाक्त पदार्थों को बाहर निकाल कर लिवर की रक्षा करता है। इसके अलावा, हरी सब्ज़ियां पित्त के प्रवाह को बढ़ाती हैं।

एवोकैडो व अखरोट को अपने आहार में शामिल कर आप लिवर की बीमारियों के आक्रमण से बच सकते हैं। एवोकैडो व अखरोट में मौजूद
ग्लुटथायन, लिवर में जमा विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालकर इसकी सफ़ाई करता है।

लिवर की बीमारियों के उपचार के लिए मुलेठी का प्रयोग कई आयुर्वेदिक औषधियों में किया जाता है। इसके प्रयोग के लिए मुलेठी की जड़ का पाउडर बनाकर इसे उबलते पानी में डालें। फिर ठंड़ा होने पर छान लें। इस पानी को दिन में एक या दो बार पीएं।

हल्दी लीवर के लिए बहुत फ़ायदेमंद होती है। इसमें एंटीसेप्टिक गुण उपस्थित होते हैं व यह एंटीऑक्सिडेंट के रूप में काम करती है। अतःहल्दी को अपने खाने में शामिल करें या रात को सोने से पहले एक ग्लास दूध में थोड़ी-सी हल्दी मिलाकर पीएं।

एप्पल साइडर विनेगर लिवर में उपस्थित विषैले पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है। खाने से पहले एप्पल साइडर विनेगर पीने से शरीर की चर्बी घटती है। एक गिलास पानी में एक चम्मच एप्पल साइडर विनेगर सिरका मिलाएं व इसे दिन में दो से तीन बार लें।

आंवला भी लिवर के लिए बहुत फ़ायदेमंद होता है। इसमें लिवर को सुरक्षित रखने वाले सभी तत्व उपस्थित होतो हैं। लिवर के स्वस्थ रखने के लिए दिन में 4-5 कच्चे आंवले का सेवन करें।

सभी जानकारी और लेख केवल शैक्षिक उद्देश्यों के लिए हैं यहाँ पर दी गयी जानकारी का उपयोग किसी भी स्वास्थ्य संबंधी समस्या या बीमारी के निदान या उपचार हेतु बिना विशेषज्ञ की सलाह के नहीं किया जाना चाहिए चिकित्सा परीक्षण और उपचार के लिए हमेशा चिकित्सक की सलाह ले।

(सोशल मीडिया से साभार)

Comment: