जब जवाहरलाल नेहरू की फेवरेट सिगरेट लाने के लिए भोपाल से इंदौर गया था सरकारी विमान

भारत के पूर्व पीएम जवाहरलाल नेहरू को लेकर अकसर यह कहा जाता रहा है कि वह आलीशान जीवन जीना पसंद करते थे। अब मध्य प्रदेश के मंत्री विश्वास सांरग ने राजभवन के दस्तावेजों का हवाला देते हुए यह किस्सा सुनाया है कि प. जवाहरलाल नेहरू के लिए सिर्फ एक सिगरेट का पैकेट लेने को भोपाल से इंदौर सरकारी विमान भेजा गया था।

मध्य प्रदेश के चिकित्सा शिक्षा मंत्री सारंग ने कहा कि राजभवन के दस्तावेज बताते हैं कि पूर्व प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू जब भोपाल आए तो उनकी पसंदीदा सिगरेट लेने को प्लेन इंदौर गया था।

उन्होंने कहा, ‘एक बार जब जवाहरलाल नेहरू भोपाल आए तो राजभवन के स्टाफ को एहसास हुआ कि नेहरू जी की पसंदीदा ब्रांड 555 की सिगरेट वहां नहीं है। नेहरू जी खाने के बाद सिगरेट पीते थे। इसके बाद स्टाफ ने तुरंत नेहरू जी की पसंदीदा सिगरेट लाने के लिए एक विमान को इंदौर भेजा, जो कि पहले से एयरपोर्ट पर पहुंचा दिया गाय था।’

सारंग ने कहा, ‘नेहरू और राहुल गांधी का परिवार विलासिता से रहा और उन्होंने भारत के लोगों के लिए कुछ नहीं किया। उनका विलासितापूर्ण जीवन इस किस्से से समझा जा सकता है।’

हालांकि, बीजेपी मंत्री के इस बयान पर अब कांग्रेस ने भी पलटवार किया है और कहा है कि उन्हें पहले पीएम मोदी के पहने सूट का दाम देखना चाहिए।

कांग्रेस के पूर्व एमएलसी पीसी शर्मा ने कहा, ‘सब जानते हैं कि पीएम नरेंद्र मोदी ने साल 2016 के एक समारोह में जो सूट पहना था उसकी कीमत क्या थी। उन्हें पहले अपने नेताओं को सादगी का पाठ पढ़ाना चाहिए। बीजेपी नेताओं के पास कांग्रेस नेताओं पर निशाना साधने के अलावा कोई काम नहीं, इसलिए वे इस तरह के किस्से सुना रहे हैं।
हिंदुस्तान टाइम्स से साभार

Comment: