लव जिहाद को बढ़ावा : मंदिर प्रांगण में किसिंग सीन मुस्लिम लड़का हिंदू लड़की

 

ए सूटेबल बॉय (A Suitable Boy): मंदिर में अश्लील दृश्य

आर.बी.एल.निगम, वरिष्ठ पत्रकार 

हिन्दू वह असहाय शस्त्र है, जब जिसका मन किया इस्तेमाल कर लिया, और जब विरोध होता है, सबको साम्प्रदायिकता नज़र आने लगती है, देश का सौहार्द, गंगा-जमुनी तहजीब, असहिष्णुता और संविधान तक खतरे में नज़र आने लगता है। और जब से वेब सीरीज शुरू हुई है, मान-मर्यादा और संस्कारों को ताक पर रख अश्लीलता परोसी जा रही है। हिन्दू देवी-देवताओं का अपमान करना आम बात हो गयी है। और इसका श्रेय जाता है, कांग्रेस को जिसने अपने शासन में हिन्दू देवी-देवताओं के अश्लील चित्र बनाने वाले एम.एफ.हुसैन को राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया था।
नेटफ्लिक्स (Netflix) पर एक नई वेब सीरीज आई है, जिसका नाम है ए सूटेबल बॉय (A Suitable Boy)। विक्रम सेठ के लिखे उपन्यास पर आधारित इस सीरीज को डायरेक्ट किया है मीरा नायर ने। फिल्म की कहानी के केंद्र में है 1951 की एक लड़की, जिसके लिए उसकी माँ एक योग्य लड़के की तलाश में है। इस तलाश के दौरान ही सीरीज में भारत विभाजन से उपजी त्रासदी से लेकर धर्म का झगड़ा, मंदिर-मस्जिद, उस वक्त की राजनीति और बड़ी-बड़ी उलझनें लिए बहुत से शेड्स दिखते हैं।

इस वेब सीरीज पर मंदिर प्रांगण में अश्लील दृश्य फिल्माने और लव जिहाद को बढ़ावा देने का आरोप लगाया गया है। इसको लेकर एफआईआर भी दर्ज करवाई गई है। यह एफआईआर दर्ज करवाई है गौरव तिवारी नाम के युवक ने। उन्होंने ट्वीट करते हुए इसकी जानकारी भी दी।

उन्होंने ट्वीट करते हुए लिखा, “अपने ‘A Suitable Boy’ कार्यक्रम में नेटफ्लिक्स ने एक ही एपिसोड में तीन बार मंदिर प्रांगण में चुंबन दृश्य फिल्माए। पटकथा के अनुसार मुस्लिम युवक को हिंदू महिला प्रेम करती है, पर सभी किसिंग सीन मंदिर प्रांगण में क्यूँ शूट किए गए? मैंने रीवा में इस मामले पर FIR दर्ज करा दी है।”

उन्होंने दूसरे ट्वीट में लिखा, “मंदिर का प्रांगण, बैकग्राउंड में आरती और अश्लील दृश्य। क्या मस्जिद में अजान के समय ऐसा शूट करने की ‘क्रीएटिव फ़्रीडम’ है आपको नेटफ्लिक्स? हिंदुओं की सहिष्णुता को उनकी कमजोरी मत समझिए, ये मध्य प्रदेश का नहीं, भगवान शिव और करोड़ों शिव भक्तों का भी अपमान है। माफ़ी माँगनी पड़ेगी।”

उन्होंने एक अन्य ट्वीट में लिखा, “रानी अहिल्याबाई होल्कर ने महेश्वर घाट को शिवभक्तों के लिए समर्पित किया। पाषाण युग के हजारों शिवलिंग उसकी पहचान है। पर नेटफ्लिक्स इस पावन धरा का उपयोग लव-जिहाद को बढ़ावा देने और हिंदू भावनाओं को ठेस पहुँचाने के लिए कर रहा है। आज मैं अपने फ़ोन से नेटफ्लिक्स हटा रहा हूँ, और आप?”

उन्होंने एफआईआर के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि विक्रम सेठ के लिखे उपन्यास पर बनी बेब सीरीज ‘ए सूटेबल बॉय’ कई दिनों से नेटफ्लिक्स पर चल रही है। उसके दूसरे एपिसोड में ऐसे स्थानों पर किसिंग सीन दर्शाए गए हैं, जो बिल्कुल भी सहनीय नहीं हैं। मंदिर में भगवान शिवलिंग के सामने, जब भजन चल रहा है, तब इस सीन को दर्शाया गया है। इसको लेकर हमने माँग की है कि इसे तुरंत हटाया जाए।

 

1 thought on “लव जिहाद को बढ़ावा : मंदिर प्रांगण में किसिंग सीन मुस्लिम लड़का हिंदू लड़की

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

%d bloggers like this: