क्रिप्टो में पैसा लगाकर कहीं कंगाल न हो जाएं! शुरुआत में ही कर लें ये काम*

रविंद्र आर्य

क्रिप्टोकरेंसी में इन्वेस्ट करने का झांसा देकर आमजन से ठगे जा रहे है लाखों, करोड़ो रुपए

सामाजिक कार्यकर्ता एवं लेखक रविंद्र आर्य बताते है की हाल के वर्षों में क्रिप्टोकरेंसी निवेश बहुत लोकप्रिय हो गया है, हर महीने अधिक डिजिटल मुद्राएं जोड़ी जा रही हैं. यदि आप क्रिप्टोकरेंसी में निवेश करने का निर्णय लेते हैं, तो सबसे पहले विचार करने वाली चीजों में से एक यह है कि अपनी कीमती डिजिटल संपत्तियों को कैसे स्टोर किया जाए. एक तरीका क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज पर क्रिप्टोकरेंसी खरीदना और स्टोर करना है, जो एक ब्रोकिंग सेवा के समान है जो क्रिप्टोकरेंसी खरीदने और बेचने के लिए उपकरण प्रदान करती है. हालांकि, आपकी आवश्यकताओं के लिए सही क्रिप्टो एक्सचेंज चुनना महत्वपूर्ण है. ऐसे में क्रिप्टों में पैसा लगाने से पहले ही आपको एक अहम काम जरूर करना चाहिए और वो अहम काम है कि आपको सोच-समझ कर अपने क्रिप्टो एक्सचेंज का चुनाव करना चाहिए।

घोटालों और धोखाधड़ी से सावधान
पहला कदम घोटालों और धोखाधड़ी से सावधान रहना है, जो क्रिप्टोकरेंसी निवेश की दुनिया में बहुत आम हैं. पहले कई डिजिटल मुद्रा एक्सचेंजों को हैक किया गया या उनके साथ समझौता किया गया है और यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि आपके जरिए चुना गया एक्सचेंज सरकार के जरिए निगरानी किया जाने वाला एक वैध कारोबार है. इसके लिए जरूरी है कि एक्सचेंज से जुड़े भौतिक पते की तलाश करें और यदि कोई उपलब्ध नहीं है, तो एक्सचेंज का उपयोग न करें।

जब क्रिप्टो एक्सचेंजों को चुनने की बात आती है, तो एक्सचेंज पर विचार करने के लिए प्रतिष्ठा और इतिहास भी काफी महत्वपूर्ण हो जाता है. ऐसे में किसी भी एक्सचेंज पर अकाउंट बनाने से पहले जिस एक्सचेंज पर आप विचार कर रहे हैं उस पर गहन शोध करें. जांचें कि अन्य उपयोगकर्ता एक्सचेंज के बारे में क्या कहते हैं, क्या पहले कोई सिक्योरिटी समस्याएं रही हैं और एक्सचेंज ने उन समस्याओं का समाधान कैसे किया? यदि किसी क्रिप्टो एक्सचेंज में हैक या उल्लंघन हुआ है, तो इसका उपयोग करने से बचें. खाता बनाना जितना कठिन है, उतना ही सुरक्षित है. यदि अकाउंट बनाना बहुत आसान है, तो यह सुझाव दिया जाता है कि एक्सचेंज बहुत सुरक्षित नहीं है।

यदि आपकी डिजिटल संपत्ति चोरी हो जाती है, तो आपको अपने पैसे का पता लगाने और उसे वापस पाने में कठिनाई हो सकती है. आपके द्वारा चुने गए एक्सचेंज के बावजूद, अपनी अधिकांश डिजिटल संपत्तियों को कोल्ड वॉलेट जैसी ऑफलाइन स्टोरेज सेवा में रखना एक अच्छा विचार है. इसके अलावा, आपको ऐसे क्रिप्टो एक्सचेंजों का चयन करना चाहिए जो उच्चतम स्तर की सुरक्षा के लिए 2 फैक्टर ऑथेंटिकेशन (2FA) सुविधा और केवाईसी प्रदान करते हैं।

एक्सचेंज के जरिए ली जाने वाली फीस पर विचार करें
अधिकांश क्रिप्टो एक्सचेंजों में कुछ प्रकार का लेन-देन शुल्क शामिल होता है. ये लेन-देन के आकार पर आधारित हो सकते हैं, आपकी गतिविधि के स्तर पर निर्भर हो सकते हैं. इन फीस के बारे में जानें और समझें कि यह आपकी इंवेस्टमेंट शैली को कैसे प्रभावित करेगा।

क्रिप्टो एक्सचेंज एक ब्रोकर की तरह ही काम करते हैं, जो उपयोगकर्ताओं को कम शुल्क के बावजूद आसानी से क्रिप्टोकरेंसी खरीदने और बेचने का विकल्प देता है. एक्सचेंज आपकी डिजिटल संपत्तियों के लिए सुरक्षा और भंडारण विकल्प भी प्रदान करते हैं. हालांकि, इन क्रिप्टो एक्सचेंज सेवाओं का सावधानी से और रिसर्च के साथ उपयोग करना महत्वपूर्ण है क्योंकि क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज अक्सर साइबर अपराधियों के जरिए लक्षित होते हैं और आपराधिक हैकर्स का लक्ष्य हो सकते हैं।

रविंद्र आर्य
( सामाजिक कार्यकर्त्ता एवं लेखक )

9953510133

Comment: