2024 के चुनावों के दृष्टिगत अल्पसंख्यकों को साधने में लगी भाजपा

अंकित सिंह

भाजपा 2024 चुनाव को लेकर अपनी तैयारियों में जुट चुकी है। इसके लिए भाजपा अल्पसंख्यकों को भी साधने की कोशिश कर रही है। खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पार्टी कार्यकर्ताओं से अल्पसंख्यक को अपने साथ जोड़ने की बात कही थी। पार्टी के नेता भी प्रधानमंत्री मोदी की बातों को गंभीरता से लेते हुए मिशन 2024 पर जुट गए। पार्टी की ओर से लगातार अल्पसंख्यकों को साधने की कोशिश की जा रही है। भाजपा मशीनरी ने 65 अल्पसंख्यक बहुल लोकसभा सीटों की पहचान की जहां वे उन तक पहुंचेंगे। इन सब के बीच सूत्रों से पता चला है कि पार्टी इस साल के अंत में अपने अगले चरण में प्रवेश करने के लिए पूरी तरह तैयार है।

मोदी का होगा संबोधन
आम चुनाव के शुरुआती कुछ महीने बचे हैं, ऐसे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दिल्ली के बीचो-बीच करीब 1 लाख अल्पसंख्यकों, खासकर मुसलमानों को संबोधित करने की संभावना है। जानकारी के मुताबिक पीएम मोदी इस मेगा अल्पसंख्यक सभा को नवंबर या दिसंबर में संबोधित कर सकते हैं। फिलहाल यह कार्यक्रम कहां होगा, यह तय नहीं हुआ है। लेकिन रामलीला मैदान को लेकर संभावनाए ज्यादा हैं। इसमें 1 लाख लोगों को समायोजित करने की झमता है। इसलिए, इस बात की बहुत अधिक संभावना है कि यह अल्पसंख्यक पहुंच दिल्ली के रामलीला मैदान में आयोजित की जाएगी। फिलहाल भाजपा ने इस पर काम करना शुरू कर दिया है।

1 लाख ‘मोदी मित्र’ होंगे शामिल
भाजपा के अल्पसंख्यक मोर्चा के अध्यक्ष जमाल सिद्दीकी ने मुताबिक हम इसे नवंबर या दिसंबर में करने की कोशिश कर रहे हैं। अल्पसंख्यकों में से एक लाख व्यक्तियों को दिल्ली लाया जाएगा जिन्हें स्वयं प्रधानमंत्री द्वारा संबोधित किए जाने की संभावना है। चूंकि, इसमें बड़े पैमाने पर लॉजिस्टिक प्लानिंग शामिल है, बीजेपी ने पहले ही होमवर्क शुरू कर दिया है। सिद्दीकी ने कहा कि ये 1 लाख व्यक्ति ‘मोदी मित्र’ (मोदी के मित्र) होंगे, एक अभियान जिसके माध्यम से भाजपा उन 5,000 अल्पसंख्यकों को लक्षित करने का प्रयास करती है जो 65 अल्पसंख्यक बहुल लोकसभा क्षेत्रों में मोदी सरकार के शासन से प्रभावित हैं। लेकिन 1 लाख लोगों को दिल्ली लाना आसान काम नहीं है और बीजेपी इस बात को लेकर सतर्क है।

Comment: