1857 की क्रांति के जनक धन सिंह कोतवाल गुर्जर की जयंती मनाई गई धूमधाम से, विधायक अमित अग्रवाल बोले: परतापुर इंटरचेंज चौराहे पर धनसिंह कोतवाल की लगेगी प्रतिमा

धन सिंह कोतवाल गुर्जर

मेरठ। ( अजय कुमार आर्य विगत 27 नवंबर दिन रविवार को 1857 के क्रांतिनायक धनसिंह कोतवाल शोध संस्थान मेरठ द्वारा धनसिंह कोतवाल जी की जयंती अप्लाइड साइंस ऑडिटोरियम चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय मेरठ में बड़े हर्ष और उल्लास के साथ मनाई गई। आयोजक समिति ने इस कार्यक्रम को निरंतर 7 दिन अलग-अलग आयोजनों व कार्यक्रमों के माध्यम से संपन्न किया। जिससे पूरे क्षेत्र में क्रांतिकारी धन सिंह कोतवाल जी को लेकर एक अलग ही चेतना देखी गई।
संस्थान के चेयरमैन श्री तस्वीर चपराना ने हमें बताया कि पूरे क्षेत्र में ही नहीं बल्कि पूरे देश से कोतवाल साहब के जन्मदिवस को धूमधाम से मनाने के संदेश निरंतर प्राप्त होते रहे।
धन सिंह कोतवाल जी की जयंती 27 नवंबर को होती है। इस वर्ष धनसिंह कोतवाल जी की जयंती जन्मोत्सव सप्ताह के रूप में 21 नवंबर से 27 नवंबर तक विभिन्न गतिविधियों के माध्यम से मनाई गई । बड़े उत्साह के साथ धनसिंह कोतवाल जी की जयंती मनाई गई। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि लोकसभा सांसद श्री राजेंद्र अग्रवाल अति विशिष्ट अतिथि विधायक मेरठ कैंट श्री अमित अग्रवाल रहे। कार्यक्रम की अध्यक्षता श्री भंवर सिंह अध्यक्ष गुर्जर सभा ने की ।

किसी एक व्यक्ति के कारण देश आजाद नहीं हुआ : राजेंद्र अग्रवाल

कार्यक्रम में राष्ट्रीय इंटर कॉलेज तथा नारायण विद्यापीठ के छात्रों ने सांस्कृतिक कार्यक्रमों के माध्यम से कोतवाल जी को नमन किया। कार्यक्रम मुख्य अतिथि माननीय सांसद श्री राजेंद्र अग्रवाल ने अपने उद्बोधन में कहा कि धनसिंह कोतवाल वास्तव में मेरठ में क्रांति के नायक थे। अंग्रेजों ने उनके खिलाफ नाना प्रकार के षड्यंत्र रचे। धनसिंह कोतवाल अपने इरादे पक्के थे और उन्होंने अपने जीते जी अंग्रेजों को भारत से बाहर भगाने का काम किया। धनसिंह कोतवाल जी की शहादत की विशेषता यह है कि धन सिंह कोतवाल पुलिस में होते हुए भी क्रांतिकारियों का नेतृत्व कर रहे थे। ऐसे उदाहरण विरले ही मिलते हैं । श्री अग्रवाल ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री मोदी क्रांतिकारियों के लिए विशेष सम्मान का भाव रखते हैं। यही कारण है कि वह इतिहास में क्रांतिकारियों के योगदान को विशेष सम्मान दे रहे हैं। अपनी इस योजना के अंतर्गत धन सिंह कोतवाल जी जैसे महान क्रांतिकारियों को अब इतिहास में उचित स्थान और सम्मान मिलना निश्चित है।
उन्होंने कहा कि हम किसी भी व्यक्ति या संगठन के विरोधी नहीं हैं। जिसने भारतीय स्वाधीनता आंदोलन में जितना सहयोग दिया है उसको हम स्वीकार करते हैं, परंतु ऐसा नहीं हो सकता कि किसी एक व्यक्ति या किसी एक संगठन के कारण ही देश आजाद हुआ हो। हमें सभी क्रांतिकारियों के साथ न्याय करने की इच्छा दिखानी चाहिए।

क्रांतिकारियों के लिए हम विशेष सम्मान का भाव रखते हैं : अमित अग्रवाल

इस अवसर पर विधायक श्री अमित अग्रवाल ने क्रांतिकारियों का नमन किया और कहा कि जिन लोगों ने हमारे क्रांतिकारियों के साथ अन्याय करते हुए उनके नामों को इतिहास से मिटाया उनके ऐसे कार्य को किसी भी दृष्टिकोण से उचित नहीं कहा जा सकता। उन्होंने अपने उद्बोधन में कहा कि मैंने क्रांति नायक धनसिंह कोतवाल जी के सम्मान में राज्य सरकार को उनके नाम से एक बस अड्डे का, एक चौराहे का नाम रखने का प्रस्ताव भेजा है । परतापुर चौराहे पर उनकी प्रतिमा लगाकर क्रांति मार्ग बनाने का प्रस्ताव किया है।
विधायक ने कहा कि धन सिंह कोतवाल जी जैसे क्रांतिकारियों के कारण ही देश आजाद हुआ है। दिन के प्रति हमारे हृदय में विशेष सम्मान का भाव है। प्रधानमंत्री श्री मोदी और प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ अपने क्रांतिकारियों के लिए इतिहास में और समाज में विशेष सम्मान बनाने के कार्य में निरंतर लगे हुए हैं। उन्होंने कहा कि हमें अपनी विरासत पर गर्व है और अपने इतिहास की धरोहर को बेहतरीन ढंग से सजाकर और संभाल कर अपनी आने वाली पीढ़ी को देने के लिए कृत संकल्प है।

Comment: