Categories
आओ कुछ जाने आज का चिंतन

8 अरब हो गई है दुनिया की आबादी, लेकिन कुछ ऐसे देश भी हैं जहां की आबादी है न के बराबर

सपना सिंह

दुनिया की आबादी आज के समय में 8 अरब हो चुकी है, और जिस तरह से जनसंख्या बढ़ रही है, उसे देखकर तो यही लगता है कि आने वाले समय में इसकी गणना करना भी मुश्किल होगा। लेकिन इसी में कुछ ऐसे देश भी हैं, जिनकी आबादी आप समझ लीजिए एकदम न के बराबर है। चलिए जानिए उन कम जनसंख्या वाले देशों के बारे में।

दुनिया की आबादी 8 अरब हो चुकी है, सयुक्त राष्ट्र की एक रिपोर्ट के मुताबिक नए अनुमानों से पता चला है कि 2030 तक वैश्विक आबादी करीबन 8.5 अरब पहुंच जाएगी। यूएन ने 2050 तक दुनिया की जनसंख्या 9.7 अरब और 2100 तक 10.4 अरब होने की गणना भी की है। जिस तरह से आबादी बढ़ रही है अनुमान है कि लोगों के यात्रा करने के तरीके में भी बदलाव आएगा।
अब लोग भीड़-भाड़ से बचने के लिए कम आबादी और शांत जगह देखना पसंद करेंगे। जब कम जनसंख्या वाली जगहों की बात आई ही है, तो आज हम आपको उन देशों के बारे में बताते हैं जहां की आबादी न के बराबर है। जी हां, शायद ऐसे देशों से हमें कुछ सीखना भी चाहिए कि कैसे हमें आबादी बढ़ाने पर कंट्रोल करना है।
नामिबिया

ये डेस्टिनेशन वन्यजीव प्रेमियों के लिए स्वर्ग है, घने जंगलों के बीच सफारी का मजा लेते हुए आप खूबसूरत सूर्यास्त का मजा ले सकते हैं। यही नहीं, क्या आप जानते हैं नामीबिया की जंगल सफारी दुनियाभर में कितनी फेमस है? जी हां, यहां आसपास ऐसे कई रिजॉर्ट भी हैं, जहां से आप हर तरह के जानवरों को देख सकते हैं। जब भी इस देश में घूमने का प्लान बनाएं तो एक बार जंगल सफारी तो जरूर करें। ये देश कुछ वास्तुशिल्प का भी घर है।

आइसलैंड

आइसलैंड को किसी परिचय की आवश्यकता नहीं है, और ये सबसे अधिक देखे जाने वाले टूरिस्ट प्लेस में से एक है। सुंदरता और कम आबादी के साथ, आइसलैंड भी दुनिया के सबसे ज्वालामुखी एक्टिव क्षेत्रों में आता है। कुछ चीजें जो इस जगह को और भी ज्यादा देखने लायक बनाती हैं, वो हैं यहां के गर्म वाटरफॉल, बर्फ के मैदान, ग्लेशियर, और लुभावनी खूबसूरत fjords. अब जब आइसलैंड की बात कर रहे हैं, तो नॉर्दर्न लाइट्स को कैसे भूल सकते हैं, ये एक ऐसा स्थान है जहां जाने का सपना हर किसी का होता है।

सूरीनाम

दक्षिण अमेरिका का सबसे छोटा देश सूरीनाम हर मायने में बेहद खूबसूरत है। नदियों और हरे-भरे जंगलों से युक्त, यहां आपको सफारी के जरिए जंगलों के कुछ लुभावने नजारे देखने का मौका मिलेगा। यहां ऐसे कई प्राकृतिक अजूबे हैं, जिन्हें पर्यटकों को द्वारा जरूर एक्सप्लोर करना चाहिए। साथ ही, ये जगह खाने और पार्टी हब के लिए भी फेमस है।

मंगोलिया

इसकी प्राचीन झीलें, संस्कृति, भव्य ग्रामीण इलाकों के नजारें और ऊबड़-खाबड़ पहाड़ इस जगह के कुछ मुख्य आकर्षण हैं जो आपको एक पल के लिए भी बोर नहीं होने देंगे। विदेशियों के लिए तो ये जगह एकदम नई जैसी लगती है, उनका कहना होता है कि ऐसी जगह उन्होंने शायद ही पहले कभी देखी है।

ग्रीनलैंड

ये उन सुंदर स्थलों में से एक है, जहां आप नाव या हेलीकॉप्टर की सवारी करने के लिए जरूर जाएंगे। दुनिया की सबसे दुर्लभ आबादी के साथ, ये जगह मंत्रमुग्ध कर देने वाले नजारों का दावा करती है, जिसमें लुभावने ग्लेशियर और fjords शामिल हैं। अगर आप यहां घूमने के लिए आएं हैं तो रॉक क्लाइम्बिंग, समुद्री कयाकिंग, और फिशिंग जैसी गतिविधियों में शामिल हो सकते हैं।

फ्रेंच गयाना

दक्षिण अमेरिका के कोने में स्थित ये डेस्टिनेशन न केवल कम आबादी वाला है, बल्कि ये विशाल जंगलों और रेन फॉरेस्ट से भी परिपूर्ण है। यहां की इमारतें औपनिवेशिक वास्तुकला में बनी हुई हैं, जिन्हें देखकर ऐसा लगता है, जैसे इन्हें हाल ही में बना गया है। ये कम आबादी वाली जगह भी आपकी लिस्ट में जरूर होनी चाहिए।

Comment: Cancel reply

Exit mobile version