नए संसद भवन सेंट्रल विस्टा पर अब तक हुए 301 करोड रुपए खर्च

 

 

नए संसद भवन और सेंट्रल विस्टा पुनर्विकास परियोजना पर अभी तक कुल 301 करोड़ रुपए खर्च हो चुके हैं। इसमें नए संसद भवन की बिल्डिंग पर खर्च हुए 238 करोड़ जबकि 63 करोड़ रुपए विस्ता पर खर्च हुए हैं। यह जानकारी केंद्र सरकार ने बुधवार को राज्यसभा में दी। अनुमान के मुताबिक नए संसद भवन के निर्माण पर कुल 971 करोड़ रुपए खर्च होने वाले हैं। वहीं सेंट्रल विस्टा एवेन्यू पर 608 करोड़ रुपए की लागत आने का अनुमान है।

राज्यसभा सदस्य जीसी चंद्रशेखर और राजमणि पटेल के सवाल के जवाब में आवास और शहरी मामलों के राज्यमंत्री कौशल किशोर शर्मा ने राज्यसभा में यह जानकारी दी। दोनों सदस्यों ने सेंट्रल विस्टा एवेन्यू और नए संसद भवन पर होने वाले खर्च और इनके पूरा होने की समयावधि की जानकारी मांगी थी। इसके अलावा दोनों राज्यसभा सदस्यों ने यह भी पूछा था कि इस निर्माण के लिए जो पुरानी इमारतें ढहाई गई हैं, उन पर कितना खर्च हुआ है।

केंद्रीय राज्यमंत्री ने बताया कि इस पर कुल 1289 करोड़ रुपए खर्च होने का अनुमान जताया गया है। साथ ही उन्होंने यह भी बताया कि दोनों प्रोजेक्ट्स में खर्च होने वाली रकम का बंटवारा नहीं किया गया है। केंद्रीय राज्यमंत्री के मुताबिक सेंट्रल विस्टा एवेन्यू इस साल नवंबर तक और नया संसद भवन अगले साल अक्टूबर तक पूरा होने की उम्मीद है। यहां पर होने वाले नए निर्माण में स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप के लिए भवन, उपराष्ट्रपित एंक्लेव, सेंट्रल कांफ्रेंस सेंटर, दस कॉमन सेक्रेट्रिएट भवन आदि शामिल हैं।

 

देवेंद्र सिंह आर्य

लेखक उगता भारत समाचार पत्र के चेयरमैन हैं।

More Posts

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *