बाइडेन, मोदी और भारत अमेरिकी संबंधों की भावी रूपरेखा

अंतर्राष्ट्रीय संबंधों में केवल राष्ट्रीय हित अपरिवर्तित रहते हैं। व्यक्तिगत संबंध राष्ट्रीय हितों के लिए बाधा नहीं बनते हैं, इसलिए बिडेन श्री नरेंद्र मोदी और डोनाल्ड ट्रम्प के साथ संबंधों से प्रभावित नहीं होंगे। भारत वर्तमान में विश्व मंच पर एक बढ़ती हुई शक्ति है। इसलिए, भारत अमेरिका की नीतियों के लिए बहुत महत्वपूर्ण है और अमेरिका के साथ बेहतर संबंध भारत की वैश्विक स्थिति में सुधार करेंगे।

अपने विजय भाषण में, उन्होंने एकता के एक संदेश पर जोर दिया और कहा कि अब समय आ गया है कि “अमेरिका की आत्मा को ठीक करो और पुनर्स्थापित करो।” मैं एक राष्ट्रपति बनने की प्रतिज्ञा करता हूं जो विभाजित नहीं करना चाहता है बल्कि एकजुट करना चाहता है। आप सभी के लिए जिन्होंने राष्ट्रपति ट्रम्प को वोट दिया, मैं आज रात निराशा को समझता हूं। लेकिन अब एक दूसरे को मौका दें।जो बिडेन पूर्व राष्ट्रपति ओबामा के समय से भारत-अमेरिका के रणनीतिक संबंधों के पक्ष में हैं। हालाँकि ट्रम्प का भारत-प्रशांत क्षेत्र पर अधिक ध्यान केंद्रित था, जहाँ भारत चीन को रोकने के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका का एक महत्वपूर्ण सहयोगी बन गया, और यह संभावना है कि बिडेन भारत एक महत्वपूर्ण सहयोगी बना रहेगा। इसके साथ ही, अफगानिस्तान में शांति स्थापना और आतंकवाद के खिलाफ भारत और अमेरिका की नीतियों को एक ही दिशा में लागू किया जाएगा।

ओबामा और बिडेन ने अपने प्रत्येक देश और पूरे क्षेत्र में आतंकवाद से लड़ने के लिए भारत के साथ सहयोग को मजबूत किया। ” बिडेन का मानना है कि दक्षिण एशिया में आतंकवाद के लिए कोई सहिष्णुता नहीं हो सकती है।” हालांकि, पाकिस्तान प्रायोजित आतंकवाद पर प्रशासन में अपने समय के दौरान उन्होंने बहुत कुछ नहीं कहा, भारत सरकार को उम्मीद है कि जब वह सीमा पार आतंकवाद की बात करेंगे तो वह भारत-पाकिस्तान के प्रति अमेरिकी प्रशासन के दृष्टिकोण की विरासत को आगे बढ़ाएंगे। ट्रम्प प्रशासन ने ईरान के साथ परमाणु समझौते पर एकतरफा प्रतिबंध लगा दिया था, जो पिछले ओबामा प्रशासन के फैसले के खिलाफ था। अमेरिका और ईरान दोनों के साथ भारत के संबंध अच्छे हैं। ऐसी स्थिति में भारत के सामने एक दुविधा पैदा हो गई थी। यह संभव है कि जो बिडेन प्रशासन इस स्थिति को हल करेगा।

ट्रम्प प्रशासन में, अमेरिका विश्व स्वास्थ्य संगठन, यूनेस्को, मानवाधिकार आयोग जैसे अंतर्राष्ट्रीय संगठनों से दूर जा रहा था। भारत वैश्विक संस्थानों के महत्व के पक्ष में है। इस स्थिति में, भारत और ट्रम्प प्रशासन की नीतियों में उलटफेर हुआ। शायद संयुक्त राज्य अमेरिका ने जो बिडेन के प्रशासन के तहत इन वैश्विक संस्थानों के महत्व को मान्यता दी। ट्रम्प के नेतृत्व में, अमेरिका पेरिस जलवायु संधि से खुद को अलग कर रहा था जबकि भारत पर्यावरण को उन्नत करने के लिए सभी प्रयास कर रहा है। जो बिडेन के शासन के तहत, यह संभव है कि पेरिस संधि को यूएसए द्वारा मान्यता दी जाए। ट्रम्प प्रशासन ने भारतीय वस्तुओं पर प्रतिबंधों को अमेरिका के पक्ष में भारत-अमेरिकी व्यापार संतुलन के साथ-साथ भारत को जीएसपी श्रेणी से अलग करने के प्रयास में लगाया।

यह संभव है कि भारत फिर से बिडेन प्रशासन के तहत जीएसपी श्रेणी में शामिल हो जाए।
अनिवासी भारतीयों और भारतीय मूल के लोगों की स्थिति में सुधार की संभावना है जो ट्रम्प की संरक्षणवादी नीतियों से नकारात्मक रूप से प्रभावित थे। उपराष्ट्रपति कमला हैरिस भी भारतीय मूल की हैं। अंतर्राष्ट्रीय धार्मिक स्वतंत्रता पर अमेरिकी आयोग की रिपोर्ट ने भारत को धार्मिक उत्पीड़न का देश बताया, जिसके लिए ट्रम्प प्रशासन की प्रतिक्रिया तटस्थ थी, लेकिन बिडेन प्रशासन की उपाध्यक्ष कमला हैरिस ने इसके खिलाफ अपना बयान दिया। उसी समय, ट्रम्प प्रशासन जम्मू और कश्मीर में स्थिति, लोकतंत्र के उल्लंघन, नागरिकता संशोधन अधिनियम, जाति और सांप्रदायिक हिंसा के विषय पर तटस्थ था, जबकि कमला हैरिस ने इन मुद्दों पर भारत के खिलाफ प्रतिक्रिया व्यक्त की।

2013 में भारत का दौरा करने वाले जो बिडेन ने भारत से दूसरे देशों में लोगों के प्रवास पर कड़ी प्रतिक्रिया व्यक्त की। चीन को रोकने के लिए बनाया जा रहा क्वाड (भारत, अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया और जापान) ट्रम्प प्रशासन की रणनीतियों का महत्वपूर्ण बिंदु था और यह इतना प्रभावी हो गया कि जर्मनी भी इसमें शामिल होने पर विचार कर रहा था। लेकिन यह नहीं कहा जा सकता है कि क्वाड बिडेन प्रशासन में भी इतना महत्व हासिल करेगा। ट्रम्प ने चुनाव प्रचार में हॉडी मोदी और नमस्ते ट्रम्प (भारत के प्रधान मंत्री और पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की घटनाओं) का इस्तेमाल किया।

अंतर्राष्ट्रीय संबंधों में केवल राष्ट्रीय हित अपरिवर्तित रहते हैं। व्यक्तिगत संबंध राष्ट्रीय हितों के लिए बाधा नहीं बनते हैं, इसलिए बिडेन श्री नरेंद्र मोदी और डोनाल्ड ट्रम्प के साथ संबंधों से प्रभावित नहीं होंगे। भारत वर्तमान में विश्व मंच पर एक बढ़ती हुई शक्ति है। इसलिए, भारत अमेरिका की नीतियों के लिए बहुत महत्वपूर्ण है और अमेरिका के साथ बेहतर संबंध भारत की वैश्विक स्थिति में सुधार करेंगे, इसलिए दोनों देशों को एक दूसरे की आवश्यकता है। भारत और अमेरिका के बीच बेहतर संबंध पूर्व और पश्चिम के बीच का ऐसा संबंध है जो पूरी दुनिया के लिए फायदेमंद होगा।

जो बिडेन भारत का मित्र रहा है. बराक ओबामा प्रशासन में उपाध्यक्ष बनने से बहुत पहले, बिडेन ने भारत के साथ मजबूत संबंधों की वकालत की थी। बिडेन ने एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई, सीनेट की विदेश संबंध समिति के अध्यक्ष के रूप में और बाद में उपाध्यक्ष के रूप में, भारत के साथ रणनीतिक जुड़ाव को गहरा बनाने में। वास्तव में, 2006 में, अमेरिका के उपराष्ट्रपति बनने से तीन साल पहले, बिडेन ने अमेरिका-भारत संबंधों के भविष्य के लिए अपने दृष्टिकोण की घोषणा की: “मेरा सपना है कि 2020 में, दुनिया के दो निकटतम राष्ट्र भारत होंगे और संयुक्त राज्य अमेरिका 2013 में मुंबई की यात्रा के दौरान एक भाषण में, श्री बिडेन ने कहा था: “हम जिस तरह से आप एक एकल, गर्वित राष्ट्र में जातीयता, विश्वास और जीभ पिघल रहे हैं, उसकी प्रशंसा करते हैं।

पिछले 20 वर्षों में, हर अमेरिकी राष्ट्रपति – बिल क्लिंटन, जॉर्ज डब्ल्यू बुश, बराक ओबामा और डोनाल्ड ट्रम्प के बीच कई मुद्दों पर मतभेद थे, लेकिन अगर कोई एक सामान्य विषय था जिस पर सभी सहमत थे तो यह था: भारत के साथ एक मजबूत संबंध । इसका मतलब यह है कि भारत के साथ बेहतर संबंधों के पक्ष में द्विदलीय समर्थन की परंपरा रही है, और प्रत्येक अमेरिकी राष्ट्रपति ने पिछले दो दशकों में अपने पूर्ववर्ती से विरासत में जो हासिल किया है, उससे बेहतर बनाया है। यह मानने का कोई कारण नहीं है कि बिडेन परंपरा को जारी नहीं रखेगा, लेकिन निश्चित रूप से, उसकी अपनी शैली और बारीकियां होंगी, और रिश्ते पर अपनी व्यक्तिगत मुहर लगाएगा।

इन सबसे ऊपर, श्री बिडेन की विदेश नीति को देखा जाएगा कि वह विश्व स्वास्थ्य संगठन, यूनेस्को, मानवाधिकार परिषद, संयुक्त कार्य योजना जैसे समझौतों सहित ट्रम्प की बहुपक्षीय विश्व व्यवस्था से कितना उलटफेर करता है। ईरान परमाणु समझौते और पेरिस जलवायु समझौते और पारंपरिक ट्रांस-अटलांटिक और ट्रांस-पैसिफिक गठबंधन से बिडेन की विदेश नीति को भी देखा जाएगा कि नियमों पर आधारित अंतर्राष्ट्रीय व्यवस्था को मजबूत करने के लिए वह क्या ठोस उपाय करता है। श्री बिडेन के प्रशासन के साथ सरकार के व्यवहार की सफलता अब इस बात पर निर्भर करती है कि भारत सरकार अगले कुछ महीनों में अमरीका के साथ रिश्तों में कितनी “सामान्य” स्थिति में वापस आ सकती है।

Comment: