आगामी 1 नवंबर को वेबीनार के माध्यम से अमरीका में रह रहे अप्रवासी भारतीयों को संबोधित करेंगे डॉ राकेश कुमार आर्य

‘विश्व शांति और भारत का दर्शन’ – होगा प्रमुख विषय

नई दिल्ली। ‘उगता भारत’ समाचार पत्र के संपादक डॉ राकेश कुमार आर्य आगामी 1 नवंबर को भारतीय समय अनुसार 7:30 बजे अमेरिका में रह रहे अप्रवासी भारतीयों को संबोधित करेंगे । इस संबंध में पूर्व में एशियन अमेरिकन पॉलीटिकल कोलिशन की प्रेसिडेंट रहीं श्रीमती राज्यलक्ष्मी डॉ आर्य से समय ले चुकी है । डॉक्टर आर्य इस वेबीनार में ‘विश्व शांति और भारत का दर्शन’ विषय पर अपने विचार व्यक्त करेंगे।


ज्ञात रहे कि श्रीमती राज्य लक्ष्मी कई संस्थाओं के माध्यम से संसार भर के लोगों में परस्पर मैत्री भाव विकसित करने के कार्य में लगी है। जो कि विश्व शांति के लिए भी आवश्यक है।
डॉक्टर आर्य राष्ट्रवादी समाचार पत्र ‘उगता भारत’ के माध्यम से भारत की संस्कृति के मूल्यों को विश्व स्तर पर लागू कराने के लिए प्रयासरत हैं। जिनसे मानवतावाद विकसित होकर संसार का धर्म बन जाए। डॉक्टर आर्य ने इस संबंध में कहा कि भारत का ‘कृण्वन्तो विश्वमार्यम्’ और ‘वसुधैव कुटुंबकम’ का आदर्श ही संसार में वास्तविक शांति स्थापित करा सकता है । इसके अतिरिक्त जो भी विचारधाराएं संसार में प्रचलित रही हैं वह सब की सब संकीर्णता को जन्म देती हैं। मानव को आत्मविकास के सारे अवसर प्रदान कर विश्व शांति में सहयोगी और सहभागी बनाने का दर्शन तो केवल भारतीय संस्कृति में ही निहित है।
उन्होंने कहा कि संसार में जितनी भी राजनीतिक विचारधाराएं पिछले 2000 वर्ष में प्रचलित चल रही हैं उन्होंने उपनिवेशवाद, साम्राज्यवाद और विस्तारवाद को जन्म दिया और लोगों को परस्पर लड़ा लड़ाकर सारे संसार को ही कलह और कटुता का घर बना दिया । जबकि भारत की सनातन संस्कृति के मानवीय मूल्य आज भी भटके हुए संसार को राह दिखाने की क्षमता रखते हैं। डॉ आर्य ने कहा कि भारत की इसी महान विशेषता और सांस्कृतिक पवित्रता को वह अपने संबोधन में प्रस्तुत करने का प्रयास करेंगे।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *