सेहतमंद रहने के लिए पर्याप्त नींद बहुत आवश्यक

कंचन सिंह

कुछ लोगों को चाय/कॉफी की ऐसी लत होती है की रात को भोजन के बाद भी एक प्याली चाय पी लेते हैं, लेकिन उन्हें शायद यह पता नहीं होता कि चाय/कॉफी में मौजूद कैफीन लंबे समय तक दिमाग को एक्टिव रखता है जिससे आपको जल्दी नींद नहीं आती और आप देर रात तक करवटें बदलते रहते हैं।

सेहतमंद रहने के लिए पर्याप्त नींद बहुत ज़रूरी है। नींद की कमी से शारीरिक ही नहीं, बल्कि मानसिक समस्याएं भी हो सकती हैं, इसलिए यदि आपको रात में ठीक से नहीं आ रही है तो इसे हल्के में न लें और अपनी जीवनशैली से लेकर डायट तक सभी चीज़ों पर आपको ध्यान देने की ज़रूरी है। जहां तक डायट का सवाल है तो लोग इसे सिर्फ वज़न से जोड़कर देखते हैं, जबकि ऐसा नहीं है। डायट का आपके संपूर्ण स्वास्थ्य पर असर पड़ता है और नींद भी उसमें से एक है।

नींद में खलले के लिए ज़िम्मेदार खाद्य पदार्थ

कुछ खाद्य पदार्थ ऐसे है जिनके सेवन से आपकी नींद प्रभावित हो सकती है इसलिए आपको इसके बारे में पता होना चाहिए।

चाय/कॉफी-

विशेषज्ञों के मुताबिक, कुछ लोगों को चाय/कॉफी की ऐसी लत होती है की रात को भोजन के बाद भी एक प्याली चाय पी लेते हैं, लेकिन उन्हें शायद यह पता नहीं होता कि चाय/कॉफी में मौजूद कैफीन लंबे समय तक दिमाग को एक्टिव रखता है जिससे आपको जल्दी नींद नहीं आती और आप देर रात तक करवटें बदलते रहते हैं।

मसालेदार और भारी भोजन-

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, रात में हमेशा हल्का और आसानी से पचने वाला भोजन ही करना चाहिए। यदि आप रात को तला-भुना और मसालेदार खा लेते हैं तो आपको पेट में जलन, एसिटिडी आदि की समस्या हो सकती है जिससे आपको रात को ठीक से नींद नहीं आएगी।

आइसक्रीम-

आइसक्रीम का नाम सुनते ही हर किसी के मुंह में पानी आ जाता है, लेकिन आपको भी यदि रात में आइसक्रीम खाने की आदत है तो इसे बदल लीजिए, वरना आपकी नींद खराब हो सकती है। हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार, आइसक्रीम में चीनी की मात्रा शुगर का लेवल बढ़ा देती है जिससे आंखों से नींद गायब हो जाती है।

चॉकलेट-

कुछ लोगों को खाने के बाद मीठा खाने की आदत होती है और वह हर रात को सोने से पहले चॉकलेट खाते हैं और फिर उन्हे अनिद्रा की समस्या हो जाती है। चिकित्सकों के अनुसार, ऐसा चॉकलेट में मौजूद फैट और कैफीन की वजह से होता है।

यदि आप सुकून भरी नींद चाहते हैं तो हेल्दी डायट और एक्सरसाइज को अपनी रूटीन में शामिल करना बहुत ज़रूरी है। जब आपकी नींद पूरी होगी तो सुबह उठने पर आपको आलस और थकान नहीं, बल्कि ताज़गी का एहसास होगा और आप अपना हर काम फूर्ति से करेंगे।

अच्छी नींद के लिए अपनाएं यह आदतें

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, अपनी आदतों में कुछ बदलाव करके अनिद्रा की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है।

– सोने से कम से कम 2-3 घंटे पहले रात का भोजन कर लें और फास्ट व जंक फूड बिल्कुल न खाएं। आसानी से पचने वाली चीज़ें ही खाएं।

– खाने के बाद थोड़ी देर वॉक करें।

– आयुर्वेद के जानकारों के मुताबिक, सोने से पहले एक ग्लास गर्म दूध पीएं, इससे शरीर को कैल्शियम की आपूर्ति तो होगी ही और गर्म दूध दिमाग को शांत करता है जिससे नींद अच्छी आती है।

– दूध के साथ ही शहद और बादाम खाना भी अच्छा विकल्प है।

– तनाव न लें और सोने से पहले मेडिटेशन कर लें।

– मोबाइल स्क्रीन देखने की बजाय बिस्तर पर कोई किताब पढ़ें।

– रोज़ाना सैर पर जाएं और योग/कसरत करें। दिमाग को शांत रखने के लिए रोज़ाना मेडिटेशन प्रैक्टिस से भी नींद न आने की समस्या हल हो सकती है।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *