Categories
इतिहास के पन्नों से

देश तोड़ने के लिए दिया था खिलाफत आंदोलन को गांधी ने अपना सहयोग : श्याम सुंदर पोद्दार

गाँधी के कांग्रेस में प्रवेश के साथ ख़िलाफ़त वाले अलीगढ़ी ग्रुप मौलाना मोहम्मद अली,मौलाना शौक़त अली,मौलाना आज़ाद वग़ैरह का कांग्रेस में प्रवेश इज्जत से हो गया। ख़िलाफ़त आन्दोलन का असली उद्देश्य भारत वर्ष पर इस्लामिक शासन प्रतिष्ठित करना था, टर्की के प्रधान को इस्लामी जगत का ख़लीफ़ा बनाना नही। अली भाइयों का उद्देश्य था,कांग्रेस की हिंदू और मुस्लिम एकता ख़िलाफ़त के नाम पर अंग्रेजों के बिरुद्ध माहौल बनाएगी तथा अफ़ग़ानिस्तान का अमीर भारत पर आक्रमण करेगा तो अंग्रेजों क़ी पराजय होगी तथा भारत में इस्लामिक अफ़ग़ानी राज्य स्थापित होगा। इस तरह के राज्य को गाँधी का समर्थन भी प्राप्त था।

अफगानिस्तान का अमीर हिंदुस्तान का सम्राट तो नही बन सका, पर अंग्रेजों ने उसे गद्दी से अवश्य उतार दिया। ख़िलाफ़त आन्दोलन तो टाँय टाँय फ़ीस हो गया पर मौलाना मोहम्मद अली,मौलाना आज़ाद गाँधी की कृपा से कांग्रेस के अध्यक्ष ज़रूर बन गए। मौलाना मोहम्मद अली ने १९१३ में अपना उद्देश्य साफ़ कर दिया था। उत्तर भारत मुसलमानों को दे दो, दक्षिण भारत हिंदुओं को और भारत का विभाजन कर दो। ये ख़िलाफ़त वाले कांग्रेस में अंग्रेजों से स्वाधीन कराने नही आए थे। गांधी के कांग्रेस पर नियंत्रण होने से १९२४ में मोहम्मद अली कांग्रेस के अध्यक्ष बन गये तथा मौलाना आज़ाद वरिष्ठ नेता बन गए । कालांतर में कांग्रेस के अध्यक्ष भी वर्षों तक रहे। मोहम्मद अली हो या मौलाना आज़ाद इनका उद्देश्य कांग्रेस में रह कर पाकिस्तान कैसे बनाए जाए , इसी दिशा में कार्य करना रहा।
मौलाना आज़ाद ने मुस्लिम रास्ट्र की कल्पना की:१९२७ में कांग्रेस नेता मौलाना आज़ाद ने कलकत्ते में मुस्लिम लीग के सम्मेलन की अध्यक्षता करते हुए ,”मुस्लिम प्रभुत्व वाले पाँच राज्यों के निर्माण का लाभ बताया। यह योजना मुस्लिम हितों की रक्षा के लिए एक अच्छा उपाय है। यदि हिंदू प्रभुत्व वाले राज्यों में मुसलमानों के साथ कोई अप्रिय घटना घटती है,तो मुसलमानों को मुस्लिम प्रभुत्व वाले राज्यों में हिंदुओं से बदला लेने का अवसर मिलेगा।….अब हम मुस्लिमों के पास हिंदुओं के नौ राज्यों की तुलना में पाँच राज्य होंगे। मुस्लिम इन पाँच राज्यों में’जैसे-को-तैसा’नीतिअपना सकते है। (पेज-६९,डॉक्टर अम्बेडकर ऑन मायनॉरिटीज पुस्तक -लेखक – श्रीप्रकाश सिंह )।
मौलाना आज़ाद के दिखाए मार्ग पर बैरिस्टर व कवि सर मोहम्मद इक़बाल के सभापतित्व में इलाहाबाद शहर में मुस्लिम लीग का राजनैतिक सम्मेलन २९ दिसम्बर १९३० को आरम्भ हुआ। मुस्लिम होमलैंड की माँग करते हुए मोहम्मद इक़बाल ने प्रस्ताव में कहा,” I would like to see Punjab, North-West Frontier Province, Sindh, Baluchistan amalgamated into a single state,self Government with in the British Empire or without British Empire. The formation of Consolidated North-West Indians Muslim state appears to me to be the final destiny of Muslims at least of North West India.”
मुस्लिम लीग के इलाहाबाद में सम्मेलन समाप्त होने के दूसरे दिन १ जनवरी १९३१ कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष व वर्तमान कार्यकारिणी सदस्य मोहम्मद अली ने ब्रिटेन के प्रधानमंत्री को इस प्रकार का टेलीग्राम भेजा,”The real problem before us is to give full power to Muslims in such provinces as those in to which they are in majority. Unless in these provinces Muslim
Majorities are established by new constitution. I submit not as a threat but as a very humble and friendly warning,there will be a civil war”. अर्थात मुस्लिम लीग के प्रस्ताव के अनुसार मुस्लिम होम लैंड नही मिला तो गृह युद्ध होगा यह धमकी भी दे डाली। जब गवर्नमेंट आफ इंडिया एक्ट १९३५ के तहत बम्बई प्रेज़िडेन्सी से अलग करके सिंध प्रांत का निर्माण किया गया तब अपने समाचार पत्र “आल-हलाल” के सम्पादकीय में मौलाना आज़ाद ने लिखा,”यह दिन भारतीय मुसलमानो के लिए स्वर्णिम दिन है। इसने पश्चिम में मुस्लिम मेजोरिटी स्टेट की लगातार शृंखला खड़ी करदी। है। जिसे किसी दिन मुसलमान अपनी होम लैंड के रूप में माँग सकते ह।” मौलाना आज़ाद ने मुस्लिम लीग को मज़बूत बनाया: १९३७ के प्रांतीय असेम्बली के चुनाव में मुस्लिम लीग को पंजाब में ९९ में १,सिंध में ३४ में ०,सरहदी प्रदेश में ३६ में ०,उत्तरप्रदेश में ६५ में २६,असम में ३९ में १०,बिहार में ४० में ०,बंगाल में ११९ मुस्लिम सीटो में ४० सीट मिली। कही भी सफलता नही मिली। बंगाल में कांग्रेस को ६१ सीटमिली तथा फ़ज़लुलहक़ की कृषक मज़दूर प्रजा पार्टी को ३४सीट मिली। बंगाल कांग्रेस क़मेटी के अध्यक्ष सुभाष चंद्रा बोस ने फ़ज़लुल हक़ के साथ सरकार बनाने का समझौता कर लिया। जिसे गाँधी ने भी स्वीकृति प्रदान कर दी। मौलाना आज़ाद ने यह कह कर कि यदि ऐसा हुआ तो बृहत्तर मुस्लिम समाज कांग्रेस से नाराज हो जाएगा गाँधी का मन बदल दिया और फ़ज़लुलहक़ को मजबूर कर दिया कि मुस्लिम लीग की शरण में जाए। इसके बाद मुस्लिम समाज अन्य मुस्लिम दलो को वोट नही देकर मुस्लिम लीग को वोट देने लगा कि अंत में ये मुस्लिम लीग के साथ सरकार बनाएँगे तो क्यों नही मुस्लिमलीग को वोट दे। १९४५ के केंद्रीय असेम्बली के चुनावों में ९३ प्रतिशत मतों के साथ मुस्लिम लीग ने ३०की ३० सीट जीत ली। कांग्रेस में रह कर मुसलमानो को पाकिस्तान दिलवाने के बाद पाकिस्तान जाते मुसलमानो को मौलाना आज़ाद ने यह कहकर खंडित भारत में रोका,” भारत जैसा देश जो पहले इस्लामी प्रशासन के अंतर्गत था,इस्लाम के लिए उसे पुनः अपने अंतर्गत करना आवश्यक है”(इस्लाम के तीन सिद्धांत,लेखक डॉक्टर राधे श्याम ब्रह्मचारी,पेज-५०)इसको प्राप्त कैसे किया जाए , मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड के चेयरमैन मरहूम अलिमिया ने मुस्लिम स्त्रियों के लिए आदेश दिया,”Muslim woman to use their wombs as weapon i.e. to give birth to many children to outnumber non- Muslims and make India Muslim Majority as early as possible. Then they won’t even have to fight. India will be Islamic state by democratic process by the sheer number of Muslims votes”(दी इस्लामिक वर्ल्ड व्यू – लेखक- सुजाता हज़ारिका एवं रम्या मुरलीथरन,पेज-१७)मरहूम अली मियाँ के इस आदेश को मुस्लिम औरतों ने ईमानदारी से पालन किया। भारत बिभाजन के बाद खण्डित भारत में रह गए मुसलमानो की संख्या १९४७ में २.५ करोड़ थी जो २०११ की जनगणना में ६गुणा बढ़ कर १५ करोड़ हो गयी। जबकि हिंदुओं( जैन, बुद्ध, सिख मिलाकर) कीजनसंख्या १९४७ में २८ करोड़ से बढ़ कर १.४ करोड़ पाकिस्तान से शरणार्थी आने के बाद २९.४ करोड़ हुई वह लगभग तीन गुणाबढ़ कर ८५ करोड़ के पास पहुँची है।
मौलाना आज़ाद व अली मियाँ का सपना आज की हिंदू समाज की युवा पीढ़ी कभी पूरा नही होने देगी। मुसलमानो का संग्रामी स्वरूप यदि जिहाद के रूप में आतंकवाद है तो हिंदुओं का संग्रामी स्वरूप श्री लंका का लिट्टे है। पहले भी शिवाजी था। संयुक्त भारत के मुसलमानो ने उनकाइस्लाम उन्हें काफिर हिंदुओं के साथ रहने की इजाजत नही देता है। आज के भारत के १०० प्रतिशत मुसलमानो ने पाकिस्तान की माँग के समर्थन में वोट देकर २३ प्रतिशत थे ३० प्रतिशत ज़मीन पाकिस्तान के नाम पर ले ग़ये। पर वहाँ गए नही बल्कि इस खंडित भारत को अपनी जनसंख्या बढ़ा कर इसलामिस्थान बनाने में लगे है। आप लोगों को यदि यहाँ रहना है तो तुम्हारे हक़ की ज़मीन पाकिस्तान में है। वह लाओगे तभी यहाँ रह पाओगे। हम यह नही भूले हैं कि हमने आजादी पाने के लिए अपने 2000000 हिंदुओं की शहादत दी है , हिंदुओं ने अपने घर बार छोड़े हैं जलते देखे हैं अपनी बहन बेटियों के साथ अमानवीय अत्याचार होते देखे हैं। अब हम फिर से हिन्दू जाति को बर्बाद नही होने देंगे।

( लेखक अखिल भारत हिंदू महासभा के राष्ट्रीय प्रवक्ता हैं। )

Comment:Cancel reply

Exit mobile version