कोरोना काल में सुरक्षित यात्रा के लिये जानिए कुछ आवश्यक सुझाव

विंध्यवासिनी सिंह

आप किसी यात्रा पर निकल ही रहे हैं तो कोरोना के इस दौर में आपको अपनी सेहत की पूरी जानकारी रखनी चाहिए। अगर आप सर्दी, जुकाम, गले में खराश या बुखार जैसा महसूस कर रहे हैं तो इस दौरान बेहद अलर्ट रहें और यात्रा करने से बचें। ऐसे में आप जल्दी बीमारी की चपेट में आ सकते हैं।

पिछले साल दिसंबर से ही दुनिया भर में कोरोना वायरस ने आतंक मचा रखा है। कोरोना वायरस की वजह से दुनिया भर के अधिकांश देशों ने अपने यहां लॉकडाउन लगा रखा था, हालांकि तीन चार महीने तक चले इस लॉकडाउन के बाद अधिकांश जगहों पर लॉकडाउन को हटा लिया गया है। भारत में भी 3 महीने तक टोटल लॉकडाउन की स्थिति रही, जो अब अनलॉक फेज में चला गया है और लोगों को यात्रा करने की ढील मिल गई है।

हालांकि कोरोना अभी खत्म नहीं हुआ है और इसलिए कोरोना से बचाव करते हुए, वह भी ज़रूरी यात्रा करने के बारे में हम आपको कुछ टिप्स यहां देंगे…

बेहद जरूरी हो तभी निकलें घर से

हालाँकि लॉकडाउन हटा लिया गया है, बावजूद इसके कोरोना के खतरे अभी भी बरकरार हैं। ऐसे में कोशिश करें कि बेवजह यात्रा पर ना निकलें, जब तक कि बेहद महत्वपूर्ण कार्य आपके सामने ना हो। जितना संभव हो सके अपनी यात्रा को टाल दें, इसी में आपकी और दूसरों की भी भलाई है।

यात्रा से पहले सेहत की जांच

अगर आप किसी यात्रा पर निकल ही रहे हैं तो कोरोना के इस दौर में आपको अपनी सेहत की पूरी जानकारी रखनी चाहिए। अगर आप सर्दी, जुकाम, गले में खराश या बुखार जैसा महसूस कर रहे हैं तो इस दौरान बेहद अलर्ट रहें और यात्रा करने से बचें। क्योंकि ऐसे में आप जल्दी बीमारी की चपेट में आ सकते हैं। चूंकि सर्दी जुकाम और बुखार की वजह से आपका शरीर पहले से ही कमजोर अवस्था में रहता है। ऐसे में अगर कोई कोरोना पॉजिटिव व्यक्ति आपके पास से भी गुजरता है तो आपको संक्रमण होने का खतरा अधिक रहेगा।

यात्रा से पूर्व लें जगह की जानकारी

आप जिस जगह यात्रा करने वाले हैं, वहां के बारे में पहले से ही जानकारी हासिल कर लें। आप जहां भी जा रहे हैं, आपके लिए यह जानना बेहद महत्वपूर्ण है कि वहां पर कोरोना की क्या स्थिति है? अगर स्थिति सामान्य है तब तो आप यात्रा कर सकते हैं, लेकिन अगर वहां स्थिति ठीक नहीं है और कोरोना का संक्रमण ज्यादा है तो ऐसी जगह पर जाने से बचना चाहिए।

यात्रा के लिए पैकिंग

इससे पहले आप जब भी किसी यात्रा पर निकलते हैं तो पैकिंग के लिए कपड़े और जरूरत के महत्वपूर्ण सामान रखते हैं। मगर कोविड-19 के इस भयावह दौर में आप एक्स्ट्रा मास्क और सैनिटाइजर रखना ना भूलें। अगर आप अपने साथ एक्स्ट्रा मास्क नहीं रखते हैं तो आप मुसीबत में पड़ सकते हैं और जिस नई जगह आप जा रहे हैं तो वहां पर आपको इन चीजों को ढूंढने में दिक्कत भी हो सकती है। इसके साथ ही आप अपने साथ एक्स्ट्रा सैनिटाइजर की बोतल भी रखें ताकि आपको यात्रा के दौरान किसी भी तरीके की परेशानी ना हो। साथ ही फुल फेस कवर भी अगर आप रख सकते हैं तो ज़रूर रखें।

दवाइयां जरूर रखें

अगर आप यात्रा पर निकल रहे हैं तो आप अपने पास अपने डॉक्टर से सलाह लेकर सर्दी जुकाम और बुखार की दवाई जरूर रख लें। अगर यात्रा के दौरान तबियत खराब होने की स्थिति आती है, तो ऐसे में आपको परेशान होकर इधर-उधर भटकना न पड़े और आप अपने पास रखी दवाइयों से अपनी सेहत का ख्याल आसानी से रख सकें।

आरोग्य सेतु ऐप

अगर आप यात्रा पर निकल रहे हैं तो आपके फोन में ‘आरोग्य सेतु ऐप’ जरूर ही इंस्टाल होना चाहिए। इससे आप अपने आस-पास कोरोना की सही स्थिति का आंकलन कर सकेंगे। बता दें कि इस ऐप के माध्यम से आपको तमाम ऐसी जानकारियां मिलेंगी, जो आपके यात्रा के लिए बेहद महत्वपूर्ण है।

खान-पान पर विशेष ध्यान

कोरोना के इस समय में यात्रा पर निकल रहे हैं तो अपने खाने-पीने की आदतों पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है। आप पूरी तरीके से कोशिश करें कि घर से बना खाना ले जाएँ और उसे ही खाएं। क्योंकि बाहर के खाने में शुद्धता की गारंटी नहीं है और इस भयावह स्थिति में आपको खाने को लेकर रिस्क नहीं लेना चाहिए। पानी का बोतल खरीदने से परहेज करें और कोशिश करें कि अपने पास पानी लेकर चलें। अगर किसी कारण बस आपको पानी खरीदना भी पड़ता है तो बोतल को अच्छे से सेनेटाइज करें, तभी इस्तेमाल करें।

यात्रा के दौरान शाकाहार का प्रयोग करना अनिवार्य है, क्योंकि नॉनवेज और मीट खाने से कोरोना का संक्रमण होने का खतरा कहीं अधिक होता है। इसीलिए अपनी यात्रा के दौरान शाकाहारी खाने का ही प्रयोग करें।

इन बिंदुओं पर ध्यान देकर आप अपनी यात्रा को सुरक्षित बना सकते हैं। हालाँकि, फिर सुझाव दिया जाता है कि आप बेवजह यात्रा ना ही करें।

Comment: