Categories
उगता भारत न्यूज़

जय सरोज फाउंडेशन द्वारा आयोजित संगोष्ठी संपन्न

दादरी । ( विशेष संवाददाता ) यहां के ग्राम गिरधरपुर स्थित पूर्व माध्यमिक विद्यालय में जय सरोज फाउंडेशन की ओर से ‘ बच्चे और संस्कार ‘ नामक विषय पर विचार गोष्ठी का आयोजन किया गया । जिसमें मुख्य अतिथि के रूप में बार एसोसिएशन दादरी के अध्यक्ष बृजपाल सिंह भाटी एडवोकेट और मुख्य वक्ता के रूप में राष्ट्रीय प्रेस महासंघ के अध्यक्ष डॉ राकेश कुमार आर्य उपस्थित रहे , जबकि मेघराज सिंह भाटी अध्यक्ष पूर्व माध्यमिक विद्यालय संघ के अध्यक्ष के रूप में उपस्थित रहे।

मुख्य अतिथि के रुप में बोलते हुए श्री बृजपाल सिंह भाटी ने कहा कि बच्चों के भीतर संस्कार डालने से ही उनके अच्छे भविष्य का निर्माण होना संभव है। उन्होंने कहा कि बच्चों की पढ़ाई लिखाई दीवारों से नहीं बल्कि संस्कारों से होती है । इसलिए बच्चों के निर्माण पर न केवल सरकार को बल्कि अध्यापकों को भी विशेष ध्यान देना चाहिए । श्री भाटी ने कहा कि संस्कारों से ही कोई राष्ट्र महान बनता है , जब संस्कारवान बच्चों का निर्माण विद्यालयों से होगा तो यही बच्चे आगे जाकर देश की अच्छे ढंग से सेवा कर पाएंगे।

इस अवसर पर मुख्य वक्ता के रूप में बोलते हुए डॉ राकेश कुमार आर्य ने कहा कि राष्ट्र का निर्माण तभी संभव है जब मानव निर्माण को विद्यालयों के माध्यम से करने में हम सफल हो जाएंगे । उन्होंने माता जीजाबाई का उदाहरण देते हुए कहा कि उन्होंने शिवाजी का निर्माण किया तो शिवाजी ने मुगल साम्राज्य को उखाड़ कर फेंक दिया । श्री आर्य ने कहा कि माता का स्थान पृथ्वी से भी भारी माना गया है जबकि पिता को आकाश से ऊंचा दर्जा दिया जाता है। इसका अभिप्राय है कि इन दोनों के द्वारा हमें जो संस्कार दिए जाते हैं वही संस्कार हमारे जीवन में काम आते हैं। श्री आर्य ने कहा कि अध्यापक हमको दूसरा जन्म देते हैं। इसलिए उनका स्थान भी हमारे जीवन में बहुत महत्वपूर्ण है । बच्चों को अपने अच्छे जीवन का निर्माण करने के लिए माता पिता और गुरु के प्रति सेवाभावी होना चाहिए।

विद्यालय प्रबंधक संघ के अध्यक्ष श्री मेघराज सिंह भाटी ने इस अवसर पर कहा कि ऐसी विचार गोष्ठियों के आयोजन के माध्यम से ही हम बच्चों का और राष्ट्र का निर्माण कर सकते हैं ।उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि बच्चों की अच्छी शिक्षा के लिए सरकार को भी विशेष सुविधाएं विद्यालयों को देनी चाहिए। विचार गोष्ठी का सफल संचालन समाजसेवी और अधिवक्ता श्री वीरेंद्र कांत शर्मा द्वारा किया गया। जिन्होंने जय सरोज फाउंडेशन के सामाजिक कार्यों पर प्रकाश डाला और बताया कि यह फाउंडेशन बच्चों के उज्जवल भविष्य के लिए समर्पित है जो गरीब बच्चों को प्रोत्साहित कर उन्हें देश के लिए उपयोगी बनाने के लिए कार्य कर रहा है।

इस अवसर पर गिरधरपुर ग्राम प्रधान मनोज सिंह पर समाजसेवी ईश्वरपाल ने भी अपने विचार व्यक्त किए । जबकि विद्यालय की प्रधानाचार्य श्रीमती दिव्या कौशिक ने उपस्थित आगंतुकों का धन्यवाद ज्ञापित किया । इस अवसर पर विद्यालय की अध्यापिका श्रीमती कल्पना शर्मा , बबीता एवं प्रज्ञा शर्मा व फाउंडेशन के वरिष्ठ पदाधिकारी प्रवेश शर्मा सहित कई गणमान्य लोग उपस्थित थे।

Comment:Cancel reply

Exit mobile version