बुरी आदतों के कारण परिवार को भी होता है नुकसान

बुरी आदतों का गलत असर व्यक्ति के निजी जीवन पर तो होता है, साथ ही घर-परिवार के सभी सदस्यों पर भी होता है। इसीलिए बुरी आदतों को छोड़ देना चाहिए। किसी एक सदस्य की बुरी आदतों के कारण पूरा परिवार ही खत्म हो सकता है। यहां जानिए तीन ऐसी बुरी आदतें, जिन्हें परिवार की भलाई के लिए तुरंत छोड़ देना चाहिए…

  1. अहंकार जब कोई व्यक्ति अहंकारी हो जाता है तो उसके लिए परिवार छोटा और निजी स्वार्थ बड़े हो जाते हैं।
  2. क्रोध क्रोध बहुत बुरी आदत है। इसकी वजह से निजी और पारिवारिक, दोनों पक्षों में हानि होती है।
  3. गलत काम करना परिवार के सुख के लिए यह ध्यान रखना जरूरी है कि हम क्या कर रहे हैं, क्यों कर रहे हैं और इसका क्या परिणाम भुगतना पड़ सकता है। आप कुछ भी करें, अगर गलत किया है तो उसकी कीमत परिवार को भी चुकानी ही पड़ेगी।

रावण के जीवन से समझें इन तीन बातों का असर

अहंकार और क्रोध ने रावण का तो सर्वनाश किया ही, पूरे राक्षस कुल को भी रावण के बुरे कामों की कीमत चुकानी पड़ी। शक्ति के घमंड में रावण ने कभी यह नहीं सोचा था कि उसके पूरे परिवार का भी नाश हो जाएगा। राक्षस कुल के अधिकतर सदस्य रावण की चापलूसी करते रहते थे, कुछ सदस्य उससे डरते भी थे और जो निडर होकर सत्य बोलते थे, उनकी बात रावण सुनता नहीं था। पूरे परिवार का कंट्रोल रावण के हाथ में ही था, लेकिन रावण अहंकारी था। रावण की बुराइयों का परिणाम हमारे सामने है। हमें याद रखना चाहिए कि हमारे हर एक काम से परिवार भी जुड़ा रहता है। हमारा काम जैसा होगा, परिवार को भी वैसा ही परिणाम मिलेगा।

(साभार)

Comment: