डेल्टा -1 आर्य समाज में साप्ताहिक यज्ञ व सत्संग का किया गया आयोजन

ग्रेटर नोएडा । ( अजय आर्य ) आज आर्य समाज मंदिर डेल्टा प्रथम ग्रेटर नोएडा गौतम बुध नगर उत्तर प्रदेश के 86 वें साप्ताहिक यज्ञ व सत्संग का नियमित आयोजन किया गया ।

यज्ञ के ब्रह्मा गुरुकुल के ब्रह्मचारी विनय कुमार आर्य व प्रशांत कुमार आर्य एवं विदुर कुमार शास्त्री रहे । जिसके यजमान श्रीमती कांता शर्मा व तन्मय शर्मा रहे ।

यज्ञ के उपरांत अपने संबोधन में डॉ राकेश कुमार आर्य ने कहा कि भारत पर्वों का देश है । यहां पर एक से एक उत्कृष्ट पर्व हमारे जीवन में मिठास का रस घोलने के लिए आते हैं । उन्होंने कहा कि यह मान्यता एकदम गलत है कि दीपावली के दिन रावण को मारकर रामचंद्र जी श्रीलंका से लौटकर अयोध्या पहुंचे थे ।

बाल्मीकि रामायण के तथ्यों का हवाला देते हुए श्री आर्य ने कहा कि रावण को रामचंद्र जी ने चैत्र मास की अमावस्या को मारा था । तभी वह लौटकर अयोध्या में पहुंचे थे । उन्होंने कहा कि हमारी संस्कृति में दीपावली को नवशस्येष्टि पर्व कहा जाता है । जबकि होली को नवान्नेष्टिपर्व कहा जाता है । श्री आर्य ने इष्टि शब्द का अर्थ करते हुए कहा कि इसका अभिप्राय यज्ञ से है , अर्थात हम दीपावली पर नई फसल का यज्ञ करते हैं , जबकि होली पर हम नए अन्न का यज्ञ करते हैं।

इस अवसर पर उगता भारत समाचार पत्र के संपादक डॉक्टर राकेश कुमार आर्य , वरिष्ठ संपादक श्रीनिवास आर्य , हिमांशु आर्य ,अशोक कुमार आहूजा , विपिन सिंह आर्य , श्रीमती शकुंतला आर्य , जाहनवी आर्य , जितेन आर्य , मेघराज सिंह भाटी , डॉ वीरेंद्र कुमार स्नातक , अजय चौधरी , सुविभा शर्मा , निधि शर्मा , आचार्य वीरेंद्र कुमार शास्त्री , यशपाल , मदनलाल गहरा , कैलाश अरोड़ा आदि उपस्थित रहे ।

सभी उपस्थित महानुभावों का धन्यवाद ज्ञापित करते हुए डॉक्टर वीरेंद्र स्नातक ने कहा कि आगामी शनिवार को दीपावली से 1 दिन पहले महर्षि दयानंद को लेकर एक विशेष चर्चा आयोजित की जाएगी। जिसमें महर्षि दयानंद के निर्माण और जीवन पर विशेष प्रकाश डाला जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: