Categories
भारतीय संस्कृति

नित्य प्रेरणा १* हमारी मातृभूमि

*

भारत हमारी पवित्र भूमि है। यहां तक कि देवताओं ने भी इसकी प्रशंसा करते हुए इस प्रकार गीत गाए हैं:
“गायन्ति देवाः किल गीतकानि, धन्यास्तु ते भारतभूमिभागे। स्वर्गापवर्गास्पदमार्गभूते, भवन्ति भूयः पुरुषाः सुरत्वात्।।” -(विष्णुपुराण- 2/3/24) “स्वर्ग में भी देवगण निरंतर यही गान करते हैं कि जिसने भारतवर्ष में जन्म लिया है, वे पुरुष हम देवताओं की अपेक्षा भी अधिक सौभाग्यशाली हैं।”।
महायोगी अरविन्द ने कहा है कि यह भूमि स्वर्गीय विश्वजननी का प्रतिबिम्ब है। उन्होंने पार्थिव रूप धारण किया है ताकि हम उस जगन्माता, आदि शक्ति, महामाया और महादुर्गा की पूजा कर सकें।
महान दार्शनिक कवि रवीन्द्रनाथ टैगोर उनसे निम्नलिखित शब्दों में प्रार्थना करते हैं:
“देवी भुवन मनमोहिनी… नीलसिंधुजल धौत चरणतल”
(यह ब्रह्मांड की आनंदमयी माता है। समुद्र का नीला पानी उसके पैर धोता है।)
स्वतंत्रता आंदोलन के प्रतिभाशाली कवि बंकिमचंद्र ने अपने अमर गीत “वंदेमातरम्” में उन्हें इस प्रकार सलाम किया है:
“त्वं हि दुर्गा दशप्रहरण धारिणी”
(आप देवी दुर्गा हैं, जो अपने हाथों में दस हथियार रखती हैं।)
इस गीत ने हजारों युवाओं को मातृभूमि की स्वतंत्रता के लिए खुशी-खुशी अपने प्राणों की आहुति देने के लिए प्रेरित किया।
सभी महान ऋषि-मुनियों ने इस मातृभूमि को मातृभूमि, धर्मभूमि, कर्मभूमि, पुण्यभूमि, देवभूमि और मोक्षभूमि कहकर नमन किया है। अनादि काल से यही हमारी दयालु और धर्मपरायण भारतमाता हैं। उनका नाम लेने मात्र से हमारे दिल में उनके बारे में शुद्ध और पवित्र भावनाएँ भर जाती हैं। ये हमारी माँ है। हमारी गौरवशाली मातृभूमि!
वस्तुतः इस भूमि का “भारत” नाम ही बताता है कि यह हम सबकी मातृभूमि है। हमारी संस्कृति में स्त्री को उसके बच्चे को आदरपूर्वक संबोधित करके बुलाने की प्रथा है। किसी महिला को “अमुक व्यक्ति की पत्नी” या “श्रीमती” कहकर पुकारना पश्चिमी संस्कृति है। ये हमारी संस्कृति नहीं है। हम कहते हैं, कि “वह रामू की माँ है”। यह बात हमारी मातृभूमि के “भारत” नाम के बारे में भी सत्य है। “भरत” कोई और नहीं बल्कि हमारे बड़े भाई, एक महान, गुणी और विजयी राजा हैं, जिन्होंने बहुत समय पहले यहां शासन किया था। वे हिंदू ओज और पौरुष के सर्वोच्च आदर्श थे। यदि किसी महिला के एक से अधिक बेटे हैं, तो हम उसे उसके सबसे बड़े बेटे या उसके सबसे प्रसिद्ध बेटों के नाम से संबोधित करते हैं। भारत अत्यधिक प्रतिष्ठित था, और इसलिए, यह भूमि जो सभी हिंदुओं की माँ है, उसके नाम पर प्रतिष्ठित हुई और इसका नाम “भारत” पड़ा।

Comment:Cancel reply

Exit mobile version