विश्व वेद परिषद के राष्ट्रीय अध्यक्ष और मंत्री का किया गया सम्मान

प्रतिभा को सम्मान देकर स्वयं समाज सम्मानित होता है और यह बात प्रत्येक उस विद्वान को सम्मानित करने के समय चरितार्थ होती है जो देश समाज और संस्कृति के लिए अपना जीवन समर्पित कर आगे बढ़ रहा हो और अनेक युवाओं के लिए प्रेरणा का स्रोत बन गया हो। विश्व वेद परिषद के राष्ट्रीय अध्यक्ष प्रोफेसर धर्मेंद्र शास्त्री और राष्ट्रीय महामंत्री डॉ देवेश प्रकाश एक ऐसी ही प्रतिभा हैं जो युवाओं के लिए इस समय प्रेरणा का स्रोत बन चुके हैं। आर्ष गुरुकुल यज्ञतीर्थ एटा के पूर्व छात्र एवं विश्व वेद परिषद् के राष्ट्रीय अध्यक्ष प्रोफेसर धर्मेंद्र शास्त्री और राष्ट्रीय मन्त्री डॉ देवेश प्रकाश आर्य का सम्मान ओ पी टंडन सभागार वंदना इंटरनेशनल विद्यालय द्वारका दिल्ली में प्रसिद्ध शिक्षाविद् डॉ वेदप्रकाश टंडन तथा प्रसिद्ध अभिनेता राकेश बेदी द्वारा किया गया।स्पॉटलाइट अवार्ड प्रदान किया गया।डॉ देवेश प्रकाश आर्य एटा जिले के गाँव नगला दुबे के निवासी हैं। आपके पिता श्री रुक्मपाल शास्त्री गुरुकुल एटा में शिक्षक रहे हैं और इस समय दिल्ली के दयानन्द वेद विद्यालय गुरुकुल गौतम नगर में शिक्षा प्रदान कर रहे हैं।


ज्ञात रहे कि प्रो0 धर्मेंद्र शास्त्री और डॉ देवेश प्रकाश आर्य ने राष्ट्रीय‌ स्तर पर विश्व वेद सम्मेलन व संगोष्ठी के आयोजन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। प्रोफेसर धर्मेंद्र शास्त्री और डॉ देवेश प्रकाश आर्य भारतीय संस्कृति के रक्षा के लिए विशेष कार्य कर रहे हैं। वह भारत की सामासिक संस्कृति के प्रति समर्पित है और वेदों के आदर्शों को लागू कर शिक्षा समाज के क्षेत्र में क्रांति कारी कार्य कर रहे हैं।
गत अप्रैल २०२३ में सुब्रह्मण्यम सभागार पूसा में पूर्व राष्ट्रपति श्री रामनाथ कोविंद एवं लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला द्वारा विश्व वेद परिषद् द्वारा आयोजित विश्व वेद विज्ञान सम्मेलन में सहभागिता की थी। इस प्रकार के अनेक आयोजन तथा स्वस्ति फाउंडेशन ट्रस्ट द्वारा विभिन्न सेवा कार्य करने में उपरोक्त दोनों विद्वानों ने अग्रणी भूमिका निभाई है। इसके अतिरिक्त उन्होंने अनेक युवाओं को प्रेरित कर देश धर्म संस्कृति की रक्षा के लिए अपना महत्वपूर्ण योगदान दिया है वह लेखन भाषण के क्षेत्र में भी अग्रणी भूमिका निभाकर भारतीय सांस्कृतिक मूल्य को जन-जन तक पहुंचाने का कार्य कर रहे हैं। इस अवसर पर विश्व वेद परिषद के राष्ट्रीय अध्यक्ष प्रो0 धर्मेंद्र शास्त्री ने श्री देवेश प्रकाश को अपनी शुभकामनाएं देते हुए उनके चिरायुष्य की कामना की। ज्ञात रहे कि भारत की वैदिक संस्कृति के प्रचार प्रसार के दृष्टिगत श्री धर्मेंद्र शास्त्री का योगदान भी बहुत महत्वपूर्ण और अग्रणी भूमिका वाला है। सचमुच इन दोनों विद्वानों को यह सम्मान मिलना गौरव का विषय है।

Comment: