Categories
स्वास्थ्य

बादाम छीलकर खाएं या बिना छीले, कौन सा होता है ज्यादा फायदेमंद! जानें आसानी से बादाम छीलने का तरीका*

*

कई लोग सुबह भीगे हुए बादाम (Soaked Almonds) खाते हैं. पोषक तत्वों से भरपूर सुबह खाली पेट (Empty Stomach) बादाम (Almond) खाना स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद भी होता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि बादाम छीलकर (Peeled Almonds) खाने से ज्यादा फायदा होता है या बिना छीले. बादाम उन चीजों का खजाना है जो पोषण से भरपूर हैं. नट्स (Nuts) की बात आती है तो बादाम इंडियन खाना (Indian Food) बनाने में भी इस्तेमाल किए जाते हैं. छिलके सहित बादाम खाने के फायदे (Benefits Of Eating Almonds) इतने नहीं होते जितने की इसका छिलका (Peel) उतारने के बाद फायदा मिलता है! क्या ये बाद सही हैं? भिगोए हुए बादाम के छिलके (Soaked Almond Peel) निकालकर खाने के फायदों के बारे में बात की जाती है।

यहां हम बताएंगे आपको बादाम कैसे खाएं, छीलकर या बिना छीले. बहुत से लोग कच्चे बादाम  (Raw Almond) का स्वाद लेना पसंद करते हैं, क्योंकि कच्चे बादाम का सेवन मेमोरी पावर (Memory Power) को बढ़ाने के लिए काफी अच्छा माने जाते हैं. कई लोगों का मानना है कि सुबह खाली पेट (Empty Stomach) बादाम खाने के फायदे होते हैं।

क्या है बादाम खाने का सही तरीका
अगर आप भी नहीं जानते हैं कि बादाम को कैसे खाना फायदेमंद हो सकता है, तो बादाम को गुनगुने पानी में भिगोकर रात भर के लिए रख दें और सुबह छीलकर खाएं. बादाम को खाने का सही तरीका रात में भिगाकर सुबह खाना माना जाता है। भिगोकर खाने से यह नर्म हो जाते हैं जिससे इन्हें चबाने में आसानी होती है। साथ ही शरीर को भी बादाम पचाने में आसानी हो सकती है। नियमित रूप से बादाम का सेवन हार्ट, दिमाग, त्वचा और बालों को स्वस्थ्य बनाने, डाइबिटीज, सांस-संबंधी समस्या और को दूर करने के साथ कई फायदे दे सकता है।

छिलके वाले बादाम खाने के नुकसान

सूखे बादाम ज्यादा खाने से कब्ज, त्वचा रोग के साथ समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है.
खाली पेट सूखे बादाम खाने से पित्त बढ़ सकता है. इससे पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं. 
अगर आप बादाम बिना भिगोए हुए और बिना छीले हुए खाते हैं तो उससे खून में पित्त की मात्रा बढ़ सकती है।

बिना छिलके का बादाम खाने के फायदे

रातभर भिगोए हुए बादाम में मोनोसेच्युरेटेड फैट होता है जो शरीर की चर्बी को कम कर सकता है। 
बादाम खाने से लीवर कैंसर का खतरा कम हो सकता है।
इसमें विटामिन ई की काफी मात्रा होती है।
बादाम में मौजूद विटामिन ई आंखों और दिल के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है।
बादाम का सेवन करने से डायबिटीज से बचाने और कोलेस्‍ट्रोल के स्‍तर को कम करने में भी मदद मिल सकती है।

बादाम को आसानी से कैसे छीलें
सबसे पहले एक कटोरी गर्म पानी लें और उसमें बादाम को भिगाएं, ध्यान रखें की कटोरे में बादाम की मात्रा ज्यादा न हो. उन्हें लगभग 30-45 मिनट के लिए भिगने दें. इसके बाद बादाम को निकाल लें और उन्हें एक कटोरी ठंडे पानी में डालें. एक बार ठंडा होने पर, पानी को सूखा दें और बादाम को किसी साफ कपड़े से साफ करें. अब अपने बादाम को थोड़ा दबाएं इसकी स्किन आसानी से निकल जाएगी।

Comment:Cancel reply

Exit mobile version