Categories
इतिहास के पन्नों से

रायगढ़ महाराष्ट्र के रायगढ़ किला का इतिहास तथा महत्वपूर्ण जानकारी

पंडित नागेश चंद शर्मा
रायगढ़ किला का संक्षिप्त विवरण
भारत कई महान और शक्तिशाली साम्राज्यों का निवास स्थान रहा है, जिन्होंने भारत के कई क्षेत्रो में विभिन्न प्रकार के किलो और महलों का निर्माण करवाया है। ये किले भारतीय इतिहास को पुनर्जीवित करने की क्षमता रखते हुये आज भी अपना अस्तित्व बनाए हुये हैं। भारत के सबसे ऐतिहासिक और महान किलों में से एक रायगढ़ किला महाराष्ट्र के रायगढ़ जिले में स्थित है, यह किला भारतीय संस्कृति और वास्तुकला का सर्वोच्च उदाहरण है।
रायगढ़ किला का इतिहास
छत्रपति शिवाजी महाराज ने वर्ष 1656 ई. में जवली के राजा चंद्राराव मोर के किले को अपने कब्जे में कर लिया था और उनके किले “रैरी” का पुनर्निर्माण और विस्तार कर इसका नाम बदलकर रायगढ़ रखा, जिसके बाद यह मराठा साम्राज्य की राजधानी बन गया था। इस किले के आधार पर ही पाचाड और रायगढ़वाड़ी के गांव आज भी अपना अस्तित्व बनाए हुये है, यह दोनों गाँव मराठा शासन के दौरान बहुत ही महत्वपूर्ण माने जाते थे।
इस किले को राजा चंद्राराव मोर से लेने के बाद, छत्रपति शिवाजी महाराज ने रायगढ़ से 2 मील दूर एक और किला लिंगाना बनाया, जिसे कैदियों को रखने के लिए इस्तेमाल किया जाता था। इस किले को शिवाजी महाराज के बाद कई साम्राज्यों ने अपने कब्जे में ले लिया था जिसमे प्रसिद्ध मुगल साम्राज्य और ब्रिटिश साम्राज्य सम्मिलित थे।
रायगढ़ किले के रोचक तथ्य
• भारत के सबसे प्रसिद्ध और ऐतिहासिक किलो में से एक रायगढ़ किले का सर्वप्रथम निर्माण वर्ष 1030 ई. में मौर्य राजा चंद्रराव मोरे द्वारा करवाया गया था।
• राजा चंद्रराव मोरे की मृत्यु के उपरांत यहाँ पर कमजोर शासकों का शासन शुरू हो गया था, जिसके परिणाम स्वरूप वर्ष 1656 ई. के आसपास मराठा साम्राज्य के राजा छत्रपति शिवाजी महाराज ने इस किले को अपने अधीन कर कुछ वर्षो के लिए इसे अपना निवास स्थान बना लिया था।
• शिवाजी महाराज ने कुछ समय बाद इसमें कुछ सुधार और इसका पुनर्निर्माण करवाया था, जिसके बाद इसका नाम बदलकर रायगढ़ रखा दिया था। वह इस किले से इतने भावनात्मक रूप से जुड़े हुये थे कि उन्होंने वर्ष 1674 में इसे अपने राज्य की राजधानी तक बना दिया था।
• इस किले को मुख्यत: 6 मंडलों में विभाजित किया गया था, जिसके प्रत्येक मंडल में एक निजी आराम कक्ष भी बनाया गया था।
• यह किला, मराठा वास्तुकला का उत्कृष्ट उदाहरण है क्यूंकि इसमें जिस तरह से महलों को बनाने के लिए लकड़ी का इस्तेमाल किया गया है वह इन्हीं की वस्तुकलाओं में सम्मिलित है तथा जो इसका मुख्य आकर्षण केंद्र भी है।
• इस किले के किनारे से गंगा सागर नामक एक प्रसिद्ध झील भी है, जोकि मन्त्रमुग्ध कर देने वाला दृश्य प्रस्तुत करती है, ऐसा माना जाता है कि इस झील के कारण ही इस किले के आस-पास की मृदा इतनी उपजाऊ थी कि यहाँ वर्षभर विभिन्न प्रकार की खेती एक साथ की जाती थी।
• यह किला भारत के सबसे अद्भुत और ऊँचे किलो में से एक है जो लगभग 1,356 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है।
• इस किले में एक विशेष प्रकार का बाजार भी मौजूद है, जहाँ से पर्यटक अपनी आवश्कताओं की वस्तुएं आसानी से खरीद सकते हैं।
• विश्वभर में प्रसिद्ध इस किले में प्रवेश करने के लिए आपको लगभग 1737 सीढ़ियाँ चढ़नी पड़ेंगी।
• यह किला ट्रेकिंग के शौकीन लोगों को बहुत पसंद आता है क्यूंकि यह ऊँचाई पर स्थित है इससे यहां ट्रेकिंग करना और भी मजेदार हो जाता है, इसकी चढ़ाई रोपवे में बनी हुई है, जोकि पूरी 760 मीटर लंबी है।
• इस किले का एकमात्र मुख्य मार्ग “महा-दरवाजा” (विशाल द्वार) से होकर गुज़रता है। महा-दरवाजा के दरवाजे के दोनों किनारों पर दो विशाल गढ़ हैं, जिनकी ऊंचाई में लगभग 65-70 फीट हैं। इस दरवाजे के स्थान से किले का शीर्ष 600 फीट ऊंचा है।
रायगढ़ किले में मुख्य पांच दरवाजे है
• महा दरवाजा
• नागर्चना दरवाजा
• पालखी दरवाजा
• मैना दरवाजा
• वाघ दरवाजा
रायगढ़ किला चारों दिशाओं में विशाल चट्टानों से घिरा हुआ है। किले के मध्य में एक विशाल तालाब है जिसे ‘बादामी तालाब’ के नाम से पहचाना जाता है। मंदिर के अंदर पीने के लिए पानी के दो स्रोत हैं, जिसे गंगा-यमुना नाम से पहचाना जाता है। किले के दुर्ग से आप देखे तो जमींन की 360 डिग्री तक आप आसानी से देख सकते है। सैनिक यहां से दुश्मनों के आक्रमण का मोराचा संभाल ते थे। यह किला अपने दुश्मनों से अपनी सेना और प्रजा की रक्षा के लिए बनवाया गया था।

रायगढ़ किले की संरचना
किले में मुख्य एक दरवाजा है जिसका नाम महा दरवाजा है। रायगढ़ किले की बनावट देखें तो वर्तमान समय में मौजूद शिवाजी की समाधि, राज्याभिषेक स्थल, शिव मंदिर, और रायगढ़ किले के अन्य स्थल खंडहर में तब्दील हो गए हैं। रानी का क्वार्टर रायगढ़ किले के खंडहर में आज भी मौजूद है। जहा छह कक्ष भी मौजूदा है। रायगढ़ किले का प्रथम महल लकड़ी का इस्तेमाल करके निर्माण कियागया है। प्रहरी, गढ़ और दरबार हॉल के खंडहर में मौजूद हैं। यह यात्रिकों के किये देखने लायक स्थान है। रायगढ़ किले के मध्य में एक तालाब भी इसे ‘बादामी तालाब’ कहते हैं। रायगढ़ किले के कुछ करीब गंगासागर झील है। रायगढ़ किले के कुछ क़रीब एक प्रसिद्ध दीवार भी मौजूद है। जिसे हिरणी बुर्ज के नाम से पहचाना जाता है। रायगढ़ किले के अंदर मौजूद एक मैना दरवाजा माध्यमिक प्रवेश द्वार है जो कि शाही महिलाओं के लिए निजी प्रवेश द्वार के रूप में उपयोग किया जाता था।

यहाँ बने पालखी दरवाजा के ठीक सामने तीन काले कक्षों की एक पंक्ति है जोकि किले के अन्न भंडार के रूप में पहेचाने जाता हैं। रायगढ़ किले के तक्मक टोक बिंदु को भी देखा जा सकता हैं जहां से बंदियों को मौत के घाट उतार दिया जाता था।
अभियन्ता के नाम की पायरी
शिवाजी महाराज ने किले के पुनर्निर्माण का कार्य स्वराज्य के मशहूर स्थापत्य विशारद हिरोजी इंदुलकर को सौंपा था। जब किला बनकर तैयार हुआ और महाराज ने जब किला देखा तो वह बेहद खुश हुए और उन्होंने हिरोजी इंदुलकर से कुछ भी मांगना चाहते है, वो मांगने को कहा। हिरोजी इंदुलकर ने को मांगा वो बहुत ही चौकाने वाला था। उन्होंने शिवाजी महराज से कहा कि उन्हें कुछ भी नहीं चाहिए बस मेरे नाम की एक ईंट इस किले के सीढ़ी में चाहिए। ताकि जब भी आप किले पर आए तो आपके पैर की धूल मेरे नाम की सीढ़ी पर पड़े बस यही मेरे लिए सबकुछ होगा। और जब आप किले पर जाओगे तब आपको किले की सीढ़ी पर हिरोजी इंदुलकर के नाम की पायरी देखने को मिलेगी।
तकमक टोक
जिसे भी मृत्युदंड के लिए दंडित किया जाता था उसे इस तकमक टोक से नीचे फेंक दिया जाता था। बहुत से लोगो को यहां से फेंककर मार दिया गया है। यहां से दिखने वाला नजारा काफी लुभावना है।
शिव राज्याभिषेक
शिवराज्याभिषेक रायगढ़ द्वारा अनुभव किया गया सबसे सुनहरा अवसर है। शिवाजी महाराज का अभिषेक ना सिर्फ महाराष्ट्र बल्कि भारत के इतिहास की बहुत महत्वपूर्ण घटना है। १९ मई १६७४ के दिन राज्याभिषेक से पहले शिवाजी महाराज ने प्रतापगढ़ पर भवानी माता को तीन मन सोने की छतरी चढ़ाई। ६ जून १६७६ शनिवार के शुभ अवसर पर शिवाजी महराज का राज्याभिषेक रायगढ़ पर संपन्न हुआ। २४ सितंबर १६८४ के दिन शिवाजी महराज ने खुदका दूसरा राज्याभिषेक कराया इसके पीछे का असली मकसद ज्यादा से ज्यादा लोगो का समाधान करना था। ये राज्याभिषेक निष्चलपुरी गोसावी के द्वारा संपन्न हुआ। कवि भूषण रायगढ़ का वर्णन करते हैं।
शिवाजी ने रायगढ़ किले को अपना निवास चुना। ये किला इतना प्रचंड है कि इसमें तीनों लोको की महिमा समाई हुई है।

रायगढ़ किले में क्या देखें
चित दरवाजा पछड़ गांव के पास किले की तलहटी में स्थित है। यहाँ से आगंतुक अपनी पैदल यात्रा शुरू करके बुर्ज और फिर किले के मुख्य प्रवेश द्वार महा दरवाजा तक जाते हैं। सदियों पहले निर्मित, किले का विशाल प्रवेश द्वार मराठों के गौरव को दर्शाता है। यदि आपको १७३७ सीढ़ियां चढ़ना बहुत कठिन लगता है, तो आप रोपवे की सुविधा का भी लाभ उठा सकते हैं जो आपको रानीवास की ओर जाने वाले मैना दरवाजा के पास सीधे किले के शीर्ष पर ले जाएगी। आप राजा के सचिवों के कार्यालय परिसर को मैना दरवाजे के दाईं ओर भी देख सकते हैं।
• रानीवास, छह कक्षों वाला एक परिसर जहां छत्रपति शिवाजी की मां जीजाबाई शाहजी भोंसले अन्य रानियों के साथ रहती थीं।

• पालखी दरवाजा, राजा और उसके काफिले द्वारा इस्तेमाल किया जाने वाला एक विशेष मार्ग।
• राजभवन, शाही दरबार जहां राजा ने अपने राज्य के लोगों के लिए तुच्छ मामलों पर अपने फैसले की घोषणा की।
• राज सभा या एक विशाल परिसर जहाँ खुशी, दुःख या महत्व के अवसरों पर भारी संख्या में लोग एकत्रित होते हैं।
• शाही स्नानघर, शाही परिवार के सदस्यों द्वारा कड़ाई से उपयोग किया जाने वाला स्नान क्षेत्र। इसमें एक प्रभावशाली जल निकासी प्रणाली है जो अपने समय से बहुत आगे की आधुनिक तकनीक से प्रेरित है।
• वॉच टावर्स, दुश्मनों को दूर से ही देख लेते थे।
• होली चा मल, एक विशाल खुला मैदान जहाँ हर साल होली का उत्सव होता था।
• हीराकानी बुर्ज, चट्टान की चोटी पर बना एक मजबूत गढ़, जिसका नाम एक मजबूत महिला के नाम पर रखा गया है, जो बिना किसी डर के चट्टान पर चढ़ने में कामयाब रही।
• तकमक टोक, 12,000 फीट पर एक ठोस विशाल चट्टान है, जो घाटी के मनोरम दृश्य प्रस्तुत करता है।
रानीवास
यदि आप पहली बार किले का दौरा कर रहे हैं, तो रानीवास के कक्षों को देखने से न चूकें, जिनमें प्रत्येक में संलग्न टॉयलेट के साथ छह कक्ष हैं। इन कक्षों का उपयोग शिव छत्रपति की मां ने अन्य शाही महिलाओं के साथ किया था और कुछ ही संरचनाएं बरकरार हैं।
पालखी दरवाजा
रानी कक्षों के ठीक सामने पालखी दरवाजा है जो शिवाजी महाराज के काफिले के लिए एक विशेष द्वार के रूप में कार्य करता था। इस द्वार के दाईं ओर तीन अंधेरे कक्ष हैं जिन्हें इतिहासकारों द्वारा किले के अन्न भंडार माना जाता है।
राजभवन
शिवाजी का मुख्य महल, राजभवन, लकड़ी से बना था; हालाँकि, यह केवल स्तंभों के आधार हैं जो बचे हैं। शाही मराठों के घर, राजभवन ने शिवाजी छत्रपति की अत्यधिक उदारता के साथ-साथ जीत, क्रोध, सुख और दुख देखा है।
राज सभा
राजभवन एक विशाल, विशाल लॉन की ओर जाता है जिसे राज सभा के नाम से भी जाना जाता है। यह खुला मैदान मराठा शासन की विभिन्न महत्वपूर्ण घटनाओं का साक्षी रहा है। युद्ध विजय के वैभव से लेकर शिव छत्रपति के राज्याभिषेक तक सब कुछ राजसभा ने देखा है। यहीं पर शिवाजी महाराज ने 300 से अधिक वर्षों तक चली गुलामी की बेड़ियों को तोड़ दिया और हिंदवी स्वराज्य की स्थापना की। राजा का सिंहासन हीरे और मोतियों जैसे कीमती रत्नों से जड़ी एक शानदार कृति थी और 1000 किलोग्राम शुद्ध सोने के स्तंभ पर टिकी हुई थी।
शाही स्नानागार
शाही स्नानागार की प्रभावशाली जल निकासी प्रणाली सदियों पहले प्रचलित स्थापत्य उत्कृष्टता के लिए बोलती है। आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि यह एक भूमिगत तहखाने की ओर जाता है जिसका उपयोग गुप्त गतिविधियों के लिए किया जाता था जैसे भवानी माता की पूजा करना, युद्धों से लूट का भंडारण करना, गुप्त संवाद और क्या नहीं!
वॉच टावर्स
रायगढ़ किला तीन वॉच टावर्स के अवशेषों का भी घर है जो कभी इस विशाल संरचना की रक्षा करते थे। तीन में से दो मीनारें अभी भी बनी हुई हैं जबकि ब्रिटिश हमले ने तीसरे को नष्ट कर दिया।
होली चा माली
रायगढ़ किले की अपनी पहली यात्रा के दौरान नागरखाना दरवाजे के ठीक बाहर होली चा माली में टहलें। इस विशाल खुले मैदान का उपयोग किले के लोगों द्वारा शुरुआती दिनों में होली मनाने के लिए किया जाता था। आज, यह आपके परिवार और दोस्तों के साथ घूमने के लिए एक उत्कृष्ट स्थान है। बाराटंकी में एक दर्जन से अधिक जलाशय हैं और इसके खंडहर अपनी शानदार संरचना से आपको विस्मित कर देंगे।
हीराकानी बुर्ज

रायगढ़ किला के परिसर में हीराकानी बुर्ज एक प्रसिद्ध दीवार है जो आज भी मजबूत है। ऊंची चट्टान पर बनी इस दीवार से जुड़ी एक दिलचस्प कहानी है। स्थानीय लोककथाओं के अनुसार, पास के एक गांव की हीराकानी नाम की एक महिला किले में दूध बेचने के लिए रायगढ़ आई थी। हालाँकि, वह किले के अंदर फंस गई थी जब सूर्यास्त के बाद दीवार के द्वार बंद कर दिए गए थे।
बगल के गाँव से अपने छोटे बेटे के रोने की गूँज सुनकर, चिंतित हिरकानी अगली सुबह फाटकों के फिर से खुलने का इंतज़ार नहीं कर सकी और रात के अंधेरे घंटों के दौरान साहसपूर्वक खड़ी चट्टान पर चढ़ गई। शिवाजी इस करतब को सुनकर चकित रह गए और उनकी बहादुरी की प्रशंसा में हीरकानी बुर्ज का निर्माण किया।
जीजामाता पैलेस
जीजामाता पैलेस का अन्वेषण करें और शिवाजी महाराज की सफलता और महानता के पीछे उस महिला को अपना सम्मान दें। महान शासक की मां को समर्पित, यदि आप इतिहास में गहरी खुदाई करना चाहते हैं और मराठा साम्राज्य की कहानियों को जानना चाहते हैं तो इस महल को अवश्य देखना चाहिए। ज्यादातर ब्रिटिश सेना द्वारा नष्ट कर दिया गया, महल अब भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) द्वारा संरक्षित है।
रायगढ़ किले के बारे में कम ज्ञात तथ्य
जब आप अधिक जान सकते हैं तो उन तथ्यों के लिए समझौता क्यों करें जो बाकी सभी जानते हैं?
• ‘मैना दरवाजा’ किले का दूसरा प्रवेश द्वार है, जो शाही महिलाओं के लिए एक पूर्व निजी प्रवेश द्वार था।

• पालकी दरवाजे के दाहिने हिस्से में तीन गहरे कक्ष हैं जिनका उपयोग अन्न भंडार के भंडारण के लिए किया जाता है।
• ‘तकमक टोक’ को पहले एक निष्पादन बिंदु के रूप में इस्तेमाल किया जाता था, जहां से कैदियों को चट्टान से उनकी मौत के लिए धकेल दिया जाता था।
• ‘महा दरवाजा’ में दोनों तरफ विशाल बुर्ज हैं जो 65-70 फीट ऊंचे हैं।
• किले की तलहटी में पछड़ गांव में घुड़सवार सेना के १०,००० पुरुषों का एक समूह हमेशा पहरा देता था।
• छत्रपति शिवाजी का बहुचर्चित सिंहासन शुद्ध सोने से बना था और कीमती पत्थरों से जड़ा हुआ था। इसके ऊपर एक सुनहरी छतरी थी जिसका वजन 1280 टन था।

रायगढ़ किले को किसने नष्ट किया?
1689 में, मुगल आक्रमणकारियों ने मराठों को हराया और किले पर अधिकार कर लिया, जिसे बाद में औरंगजेब द्वारा “इस्लामगढ़” नाम दिया गया। 1700 के दशक में भारत में ब्रिटिश ईस्ट इंडिया कंपनी का उदय हुआ, जिसने किले को एक गढ़ के रूप में देखा और इसलिए, उसी के खिलाफ एक सशस्त्र अभियान चलाया।
हमें रायगढ़ किले की यात्रा क्यों करनी चाहिए?
ऐसा माना जाता है कि अंग्रेजों ने 1000 किलो वजनी स्वर्ण सिंहासन का किला लूट लिया था! … छत्रपति शिवाजी और उनके वफादार पालतू कुत्ते, वाघ्या की समाधि या विश्राम स्थल भी किले के परिसर में स्थित हैं। जैसा कि यह हमेशा अधिकांश किलों में होता है, रायगढ़ किले में भी भगवान की पूजा करने के लिए एक मंदिर है।
शिवाजी महाराज की समाधी
३ अप्रैल १६८० को रायगढ़ पर जब छत्रपति शिवाजी महाराज का निधन हुआ उनके निधन के बाद शिवाजी महाराज की समाधी इसी किले पर बनाई गई। ये समाधिस्थल आज भी बेहद अच्छी अवस्था में मौजूद है। और देखने लायक है। इसी समाधी के सामने शिवाजी महाराज के पालतू कुत्ते की मूर्ति थी पर कुछ सालो पहले कुछ समाजकंठको ने इसे तोड़ दिया।

Comment:Cancel reply

Exit mobile version