लोह पुरुष, भारत रत्न, सरदार वल्लभभाई पटेल हमारे प्रेरणा स्रोत. तस्वीर सिंह चपराना*

*

आज दिनांक 31 अक्टूबर को राष्ट्रीय इंटर कॉलेज नूर नगर मेरठ में भारत रत्न, लोह पुरुष सरदार वल्लभभाई पटेल जी के भव्य जन्मोत्सव कार्यक्रम का आयोजन हुआ . इस जन्मोत्सव कार्यक्रम के मुख्य अतिथि धनसिंह कोतवाल शोध संस्थान मेरठ के अध्यक्ष तस्वीर सिंह चपराना थे.

तस्वीर सिंह चपराना ने अपने उद्बोधन में कहा कि सारा गुर्जर समाज अपने आप को गोर्बान्वित महसूस करता है कि सरदार वल्लभभाई पटेल जी का जन्म गुर्जर जाति में हुआ था और उन्होंने सारे देश को एकता के सूत्र में बाँधा था, वह एक मजबूत, अडिग और दृढ़ संकल्पित व्यक्तित्व के धनी थे, जब देश आजाद हुआ था तब लगभग 550 से ज्यादा देसी रियासतों में बांटा था. भारत माता के इस महान सपूत ने सारी देसी रियासतों का भारत में विलय कराया और अखंड भारत की स्थापना की.

तस्वीर चपराना ने जन्मोत्सव कार्यक्रम में उपस्थित सभी प्रबुद्ध जनों, छात्र-छात्राओं, शिक्षक गणों तथा सम्मानित व्यक्तियों को एक शपथ दिलाई कि वह भारत के लोह पुरुष सरदार वल्लभभाई पटेल जी के जीवन से प्रेरणा लेंगे. अपना जीवन सुधरेंगे, राष्ट्रीय भावना को बलवती करेंगे, सरदार वल्लभभाई पटेल जी के जीवन को आदर्श मानेंगे और और उनके सिद्धांतों को अपनाएंगे.

प्रधानाचार्य श्री संजीव नगर ने अपने उद्बोधन में कहा कि सरदार पटेल भारत के प्रथम प्रधानमंत्री एवं गृहमंत्री थे.उनका जन्म 31 अक्टूबर 1875 को गुजरात की नडियाद में हुआ था.

आज के कार्यक्रम में प्रमुख रूप से हरेंद्र कुमार, प्रमोद कुमार, दीपा, महेश चंद्र, राहुल त्यागी, संजू शर्मा, अंशिका,गौतम, वीरेंद्र आदि का बहुत सहयोग रहा तथा सब उपस्थित रहे।

Comment: