ठाकुर रोशन सिंह के गांव नवादा दरोवस्त का नाम बदलकर रखा जाए रोशनपुर : डॉ राकेश कुमार आर्य

शाहजहांपुर। ( विशेष संवाददाता) यहां पर भारत समझो अभियान समिति के पदाधिकारियों के आगमन पर विशेष कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें बड़ी संख्या में युवाओं ने भाग लिया। इस अवसर पर भारत को समझो अभियान समिति के राष्ट्रीय प्रणेता डॉ राकेश कुमार आर्य ने कहा कि ठाकुर रोशन सिंह, रामप्रसाद बिस्मिल, नेताजी सुभाष चंद्र बोस और उनकी सेना के लाखों सेनानियों के कारण अंग्रेजों को भारत छोड़ने के लिए मजबूर होना पड़ा था।


उन्होंने कहा कि 1947 में ब्रिटेन के मुख्यमंत्री रहे प्रधानमंत्री रहे लॉर्ड एटली जब 1965 में अपनी एक निजी यात्रा पर भारत आए थे तो उन्होंने उस समय यह स्वीकार किया था कि वह क्रांतिकारियों की बढ़ती गतिविधियों से भयभीत होकर हिंदुस्तान छोड़कर गए थे। डॉक्टर आर्य ने कहा कि भारत की क्रांतिकारी विचारधारा का इतिहास पुराना है। उन्होंने इतिहास के कई पृष्ठों प्रकाश डालते हुए कहा कि जब जब भी किसी विदेशी आक्रमणकारी ने भारत में किसी प्रकार का उत्पात मचाया तब तब भारत की युवा शक्ति ने इसका जमकर विरोध किया। इस अवसर पर डॉ आर्य ने कहा कि प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी से समिति की ओर से मांग करते हैं कि इस गांव का नाम रोशनपुर रखा जाए। जिससे हमारे युवाओं को प्रेरणा मिले और यह समझने का अवसर मिले कि हमारे क्रांतिकारियों ने देश धर्म व संस्कृति की रक्षा के लिए किस प्रकार के बलिदान दिए है ? कांग्रेस की सरकारों के समय क्रांतिकारियों की उपेक्षा की गई और जानबूझकर उन्हें इतिहास से मिटाने का काम किया गया।
उन्होंने कहा कि अब समय आ गया है जब हम सबको सामूहिक प्रयास करते हुए अपने क्रांतिकारियों को समुचित और सम्मानपूर्ण स्थान इतिहास में दिलवाना है।
इस अवसर पर समिति के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष डॉ वेद प्रकाश शर्मा ने कहा कि युवाओं के लिए क्रांतिकारियों का जीवन विशेष रूप से प्रेरणास्पद होता है। जिन लोगों ने देश, धर्म और संस्कृति की रक्षा के लिए अपने प्राण दिए उनका जीवन हर क्षण युवाओं को आंदोलित करता रहता है कि वह अपने आप को देशभक्ति से सराबोर करें। क्योंकि देश के लिए आज भी कई प्रकार के संकट हैं । ऐसे में आज हमें वैचारिक क्रांति के माध्यम से अपनी वैदिक संस्कृति की रक्षा करने का संकल्प लेना है। इसी के आधार पर हम अपने आप को एक सक्षम, समर्थ, सफल और विश्व गुरु भारत के रूप में स्थापित करने में सफल होंगे। डॉ शर्मा ने कहा कि भारत को समझो अभियान भारत के वास्तविक इतिहास को गौरव पूर्ण ढंग से उल्लेखित कर युवाओं में नई क्रांति का बीजारोपण करने के उद्देश्य से प्रेरित होकर काम कर रहा है।
जबकि लीगल प्रकोष्ठ के राष्ट्रीय प्रभारी निवास आर्य ने कहा कि क्रांतिकारियों की जन्मस्थली देश की युवा पीढी को हमेशा अच्छा करने का संदेश देती रहेगी । सभा में समिति के प्रांतीय महामंत्री विमलेश कुमार आर्य ने अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि मृत्यु भोज और खर्चीले विवाह समारोहों पर रोक लगनी चाहिए । विद्यार्थियों को अच्छी शिक्षा ग्रहण कर तरक्की की दौड़ में आगे बढ़ना चाहिए और किसी भी प्रकार से सामाजिक कुरीतियों में नहीं फंसना चाहिए। कार्यक्रम का संचालन विमलेश कुमार आर्य द्वारा दिया गया। जबकि कार्यक्रम की अध्यक्षता कैप्टन अशोक सिंह द्वारा की गई। इस अवसर पर श्री वीरेंद्र सिंह ने भी अपने विचार जब किए। कार्यक्रम में ठाकुर रोशन सिंह के वंशज महेंद्र सिंह सहित परिवार के सभी सदस्य उपस्थित रहे।

Comment: