Categories
उगता भारत न्यूज़

योग शिविरों में अच्छी संगत, सकारात्मक विचार,अच्छी शिक्षा पाकर बच्चे लाभान्वित होंगे-डा आरके आर्य*

अष्टांग योग के नियमों के आचरण से ही मानव का सुखी होना संभव है-मनमोहन वोहरा

गाजियाबाद,शुक्रवार,16-06-2023 को अखिल भारतीय ध्यान योग संस्थान के तत्वावधान मे ई- ब्लॉक,जानकी वाटिका,नेहरू नगर में बाल योग एवं संस्कार शिविर में मुख्य अतिथि के रूप में पधारे स्वदेशी आयुर्वेद,हरिद्वार के निदेशक डा आर के आर्य का संस्थान के उपाध्यक्ष मनमोहन वोहरा ने शाल,पीत वस्त्र एवं माला द्वारा स्वागत किया गया।उन्होंने दीप प्रज्वलन कर सत्र को प्रारंभ किया और सुन्दर आयोजन व बहुआयामी प्रतिभा को बच्चों तक पहुंचाने के लिए आयोजकों को बधाई दी।डा आर्य ने बच्चों को जीवन में आगे बढ़ने के लिए जीवानुपयोगी सूत्र दिए नियम और संयम का पालन करें वाणी का प्रयोग घर और बाहर पहले तोलें फिर बोलें,अपनी वाणी से किसी को पीड़ा नहीं पहुंचायें।उन्होंने आगे कहा यह बच्चे हमारे कल का भविष्य हैं गाजियाबाद के नाम को रोशन करेंगे,जब ये अलग अलग क्षेत्रों में जाएंगे निश्चित रूप से यह छाप इनके मन पर रहेगी,यह शिविर आपको अच्छी शिक्षा,सकारात्मक विचार, अच्छी संगति दे रहा है,निश्चित रूप से आपको लाभ भी देंगे और प्रभावित भी करेंगे। इसके अतिरिक्त स्वस्थ रहने के लिए खान पान पर विषय पर भी विस्तृत चर्चा की।

योगी राम प्रकाश गुप्ता ने ओ३म् की ध्वनि एवं गायत्री मंत्र के साथ सत्र को प्रारंभ किया।

योगाचार्य नेतराम ने ताड़ासन, अर्धचन्द्राकार आसान,वृक्षासन, त्रिकोणासन, हाथों पैरों वा आखों के सूक्ष्म व्यायाम,इंजन दोड आदि योगाभ्यास कराए जिसे बच्चो ने बड़ी प्रसन्नता से किया।

योग शिक्षिका विभा भारद्वाज ने मंत्रों के साथ सूर्य नमस्कार का अभ्यास कराया और लाभों को समझाया,बैठ कर विश्राम कराया और शिक्षा प्रद गीत “दूसरों को सुधारना है अगर,अपना जीवन सुधार को पहले” सुनाया।

संस्थान के उपाध्यक्ष श्री मनमोहन वोहरा ने बच्चों को खिलखिला कर हंसने की प्रेरणा दी उन्होंने बच्चों को महर्षि पतंजलि के अष्टांगयोग यम,नियम,आसन, प्राणायाम,प्रत्याहार,धारणा, ध्यान,समाधि के विषय में समझाया उन्होंने कहा हमें यम नियम का पालन करते हुए अपने शारीरिक एवं मानसिक स्वास्थ्य के साथ इस समाज को सशक्त बनाना है।हमें वेद,रामायण,गीता जैसे शास्त्रों का अध्ययन करना चाहिए।

उपाध्यक्ष अशोक शास्त्री ने एक गीत सुनाकर भाव विभोर कर दिया।तालासन के साथ विभिन्न हांस्यासन कराकर बच्चों में ऊर्जा का संचार कर दिया।

मुख्य शिविर संयोजिका वीना वोहरा,जोली शर्मा,उमा शर्मा, माला सिंह,रूपाली अग्रवाल, मोनिका गुप्ता,इन्दु गर्ग,शालिनी त्यागी,ज्योति आदि ने सुन्दर डेमोस्ट्रेशन दिया जिसे देखकर बच्चों ने बहुत अच्छे ढंग से अभ्यास किए।

इस अवसर पर मुख्य रूप से प्रदीप गोयल,रेनू गोयल,डी के अरोड़ा,वीना गुप्ता,दर्शना मेहता, अनुराधा भटनागर एवं डा प्रमोद सक्सेना आदि मौजूद रहे।

सर्वश्री जुगल किशोर गोयल,राम प्रकाश गुप्ता,अरविन्द गर्ग,सीमा अग्रवाल आदि का शिविर में सराहनीय सहयोग रहा।

मंच का कुशल संचालन योगी प्रवीण आर्य ने किया।

शांतिपाठ एवं अल्पाहार वितरण के साथ सत्र संपन्न हुआ।

Comment:Cancel reply

Exit mobile version