Categories
उगता भारत न्यूज़

*पूरी दिनचर्या में योग को दिया मात्र एक घंटा भी संजीवनी बूटी के समान है-मीनाक्षी अग्रवाल*

बाल योग एवं संस्कार शिविर का तीसरा दिन

केवल मुसकुराने से आप तनावमुक्त,युवा और सुन्दर बने रहते हैं-प्रवीण आर्य

गाजियाबाद,वीरवार,15-06-2023 को अखिल भारतीय ध्यान योग संस्थान के तत्वावधान मे पंच दिवसीय बाल योग एवं संस्कार शिविर के तीसरे दिन संस्थान के मुख्य शिविर संयोजक अशील कुमार एवं संस्थान की कार्यकारिणी के सदस्यों ने ई- ब्लॉक,जानकी वाटिका,नेहरू नगर में दीप प्रज्वलित किया।
शिविर संयोजक योगी प्रवीण आर्य ने ओ३म् की ध्वनि एवं गायत्री मंत्र के साथ सत्र को प्रारंभ किया।

योगी अशील कुमार ने सूर्य नमस्कार का अभ्यास कराया।

योगाचार्य नेतराम ने ताड़ासन, अर्धचन्द्राकार आसान,वृक्षासन, हाथों पैरों के सूक्ष्म व्यायाम,इंजन दोड,उज्जेयी,खर्राटे,गले से मुर्गे की आवाज,ट्रैक्टर स्टार्ट क्रिया एवं एरोबिक्स पर योगाभ्यास कराए जिसे बच्चो ने बड़ी प्रसन्नता से किया।पश्चात शवासन में विश्राम कराया।

योग शिक्षिका मीनाक्षी अग्रवाल ने पेट के बल लेटकर भुजंगासन, शलभासन,पीठ के बल लेटकर मरकट आसान,पवन मुक्तासन, बालमचलन,फिर सिंह गर्जना, श्वान क्रिया,हास्यासन का अभ्यास वा लाभों की चर्चा करते हुए बताया कि अच्छा स्वास्थ्य मात्र कामना करने से नहीं मिलता जिस प्रकार स्वस्थ शरीर में स्वस्थ मन का वास होता है।उसी प्रकार स्वस्थ्य अंतःकरण ही स्वस्थ शरीर का निर्माण करता है।योग यानी शरीर और आत्मा को एक सूत्र में जोड़ना,योग से जुड़ने पर हम शारीरिक असंतुलन,अनिद्रा,पीठ व कमर दर्द,डिप्रेशन उच्च रक्तचाप पर हम नियंत्रण पा सकते हैं,योगाभ्यास शारीरिक मानसिक शक्ति,शरीर में लचीलापन वा संतुलन बनाए रखने में विशेष लाभकारी है।पूरी दिनचर्या में योग को दिया मात्र एक घंटा भी संजीवनी बूटी के समान है।

योगी प्रवीण आर्य ने एक गीत “हंसते मुस्कुराते हुए जिन्दगी गुजारिए” सुनाकर माहोल खुशनुमा कर दिया।तालासन के साथ कराया हांस्यासन उन्होंने बताया योगाभ्यास में प्रत्येक आसान के बाद दीर्घश्वसन भरने का अभ्यास और मुस्कुराते मुस्कुराते छोड़ने को इसलिए कहते हैं क्योंकि इससे तीन लाभ हैं वह यह कि हम तनावमुक्त,युवा और सुन्दर बने रहते हैं।

मुख्य शिविर संयोजिका वीना वोहरा,जोली शर्मा,उमा शर्मा, माला सिंह,रूपाली अग्रवाल, मोनिका गुप्ता,इन्दु गर्ग,शालिनी त्यागी,ज्योति आदि ने सुन्दर डेमोस्ट्रेशन दिया जिसे देखकर बच्चों ने बहुत अच्छे ढंग से अभ्यास किए।

इस अवसर पर मुख्य रूप से प्रदीप गोयल,रेनू गोयल,डी के अरोड़ा,वीना गुप्ता,दर्शना मेहता, अनुराधा भटनागर एवं डा प्रमोद सक्सेना आदि मौजूद रहे।

सर्वश्री राम प्रकाश गुप्ता,अरविन्द गर्ग,सीमा अग्रवाल आदि का शिविर में सराहनीय सहयोग रहा।

मंच का कुशल संचालन योगी प्रवीण आर्य ने किया।

शांतिपाठ एवं अल्पाहार वितरण के साथ सत्र संपन्न हुआ।

Comment:Cancel reply

Exit mobile version