Categories
महत्वपूर्ण लेख

योगी सरकार की नीतियों से महिला हुई है प्रदेश में सशक्त

विमला बाथम

‘नारी’ शक्ति है, सम्मान है…
‘नारी’ गौरव है, अभिमान है…

प्रदेश में महिलाओं और बेटियों के जीवन स्‍तर को ऊपर उठाते हुए उनकी सभी समस्‍याओं का निदान योगी सरकार ने किया है। योगी सरकार के कार्यकाल में स्‍वर्णिम योजनाओं ने प्रदेश की महिलाओं और बेटियों के जीवन में आशा की किरण बिखेरी है। आज महिलाएं व बेटियां आत्‍मनिर्भर यूपी की पहचान बनी हैं। यूपी की महिलाओं और बेटियों के कदम सर्वोत्तम उत्तर प्रदेश के साथ कदमताल कर रहें हैं। मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ प्रदेश की महिलाओं व बेटियों के उत्‍थान, विकास, सम्‍मान, सुरक्षा और स्‍वावलंबन के लिए प्रतिबद्ध हैं। योगी सरकार ने मिशन शक्ति जैसे वृहद अभियान की शुरूआत की। जिससे प्रदेश की महिलाओं व बेटियों को संबल मिला है। प्रदेश सरकार ग्रामीण व शहरी परिवेश से जुड़ी हुई महिलाओं और बेटियों को एक ओर आत्‍मनिर्भर बना रही है तो वहीं उनको सीधे तौर पर आर्थिक साहायता भी मुहैय्या करा रही है।

प्रदेश की कमान जब से मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने संभाली है तब से आज तक प्रदेश में महिला अपराधों पर लगाम लगी है। शिक्षा, सवास्‍थ्‍य, सुरक्षा व रोजगार के क्षेत्र उनके लिए सुविधाओं का विस्‍तार किया है। सरकार ने प्रदेश में छह माह से छह वर्ष तक आयु के बच्चों, गर्भवती महिलाओं एवं धात्री माताओं के सर्वांगीण विकास के लिए प्रदेश के सभी जनपदों में समेकित बाल विकास सेवा योजना संचालित की। जिससे लाखों की संख्‍या में गर्भवती महिलाएं व कुपोषित बच्‍चे लाभन्वित हुए हैं। प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना, मुख्‍यमंत्री सक्षम सुपोषण, मुख्‍यमंत्री सामूहिक विवाह योजना, बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ, स्‍वयं साहायता योजना, उज्‍ज्‍वला योजना, निराश्रित महिला पेंशन योजना, शबरी संकल्‍प अभियान, महिला शक्ति केन्‍द्र, किशोरी बालिका योजना, सखी सेंटर, महिला हेल्‍पलाइन 1090, मिशन शक्ति, घरौनी योजना, कन्‍या सुमंगला योजना, एंटी रोमियो स्क्वॉड, स्‍वामित्‍व योजना से सीधे तौर पर ग्रामीण व शहरी महिलाओं को लाभ मिल रहा है।

मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ के नेतृत्व में यूपी की महिलाओं को सुरक्षा का कवच मिला है। योगी सरकार प्रदेश में महिला बीट प्रणाली को और भी मजबूत करने के लिए बड़ा कदम उठाने जा रही है। यूपी में महिलाओं की सुरक्षा के लिए 3000 पुलिस पिंक बूथ खोले जाएंगे। जिसके तहत प्रदेश के 75 जनपदों में 40-40 पुलिस पिंक बूथ बनेंगे। प्रदेश में महिलाओं व बेटियों को भयमुक्‍त वातावरण उपलब्‍ध कराने के लिए संकल्‍पबद्ध है। जिसके तहत प्रदेश में सेफ सिटी परियोजना शुरू की। महिला सुरक्षा के पिंक बूथ, महिला पुलिसकर्मियों के लिए टू व्‍हील पिंक पेट्रोल, विशेष सुविधा युक्‍त पिंक टॉयलेट का निर्माण के साथ डार्क स्‍पाटस को चिन्हित कर वहां पर प्रकाश की व्‍यवस्‍था की गई है जिससे रात में महिलाओं के खिलाफ होने वाले अपराधों पर अंकुश लगेगा। इस परियोजना के तहत संचालित वीमेन पावर लाइन 1090 भी महिलाओं के लिए वरदान साबित हो रही है। जिसके बेहतर परिणाम देखने को मिल रहे हैं। प्रदेश की महिलाओं व बेटियों के लिए सरकार द्वारा शुरू की गई हेल्‍पलाइन नंबर 181, 112 व 1076 से उनकी समस्‍याओं का निस्‍तारण तेजी से हो रहा है।

सरकार ने टेक्‍नोलॉजी को बढ़ाते हुए यूपी 112 से इंटीग्रेशन, साइबर फारेंसिक सुविधा, डाटा एनालिटिक केन्‍द्र भी स्‍थापित किए हैं जिससे महिलाओं की सुविधाओं में इजाफा हुआ है। हॉट स्‍पॉट पर सीसीटीवी कैमरे, ड्रोन, कंट्रोलरूम,सिटी बसों में पैनिक बटन, सीसीटीवी कैमरे से सुविधाओं में काफी इजाफा हुआ है। निश्चित तौर पर सरकार ने जिस तरीके से प्रदेश की महिलाओं और बेटियों के लिए सकारात्‍मक कार्य किए हैं उससे आने वाले समय में प्रदेश दूसरे प्रदेशों की अपेक्षा बेहतर सुविधाएं व महिलाओं व बेटियों के लिए भयमुक्‍त माहौल वाला नंबर वन प्रदेश होगा।

(लेखिका उत्तर प्रदेश महिला आयोग की अध्यक्ष हैं ।)

Comment:Cancel reply

Exit mobile version