नासा का स्पेस एक्स क्रू-5 लॉन्च, वर्चुअल गेस्ट रहें राकेश छोकर – छह माह तक चार अंतरिक्ष यात्री करंगे महत्वपूर्ण विज्ञान अनुसंधान


– नई दिल्ली
  तूफान इयान के कारण हुई बाधाओं के बाद नासा का बहुप्रतीक्षित स्पेस एक्स क्रू 5 मिशन कैनेडी स्पेस सेंटर, फ्लोरिडा(अमेरिका) में लॉन्च हो गया। चालक दल के सदस्यों में नासा के अंतरिक्ष यात्री जोश कैसाडा और निकोल मान, जापान एयरोस्पेस एक्सप्लोरेशन एजेंसी के कोइची वाकाटा और रोस्कोस्मोस अन्ना केकिना शामिल हैं।जो छह माह के मिशन के दौरान महत्वपूर्ण अनुसंधान जारी रखेंगे।
इस महत्वाकांक्षी लॉन्च इवेंट में भारत से उ. प्र., सहारनपुर निवासी राकेश छोकर वर्चुअल गेस्ट की भूमिका में उपस्थित रहे।इससे पूर्व भी उनकी उपस्थिति एशिया व इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स की उपलब्धियां हासिल कर चुकी हैं। नासा के इस अंतरिक्ष अभियान में अंतरिक्ष यात्रियों के कार्डियोरेस्पिरेटरी सिस्टम पर शोध के निष्कर्ष इस बात की जानकारी दे सकते हैं कि रक्तचाप कैसे नियंत्रित होता है और अंतरिक्ष यात्रियों को अंतरिक्ष यान के दौरान स्वस्थ रखने के तरीके विकसित करने में मदद करेगा।
क्रू -5 मिशन के दौरान, एक उन्नत बायोफैब्रिकेशन सुविधा (बीएफएफ) अपनी दूसरी उड़ान के लिए अंतरिक्ष स्टेशन पर वापस आ जाएगी। गुरुत्वाकर्षण वातावरण में तरल पदार्थ कैसे व्यवहार करते हैं जो पृथ्वी पर मौजूद लोगों से भिन्न होते हैं। वैज्ञानिकों ने पहले गुरुत्वाकर्षण में तरल प्रयोग किए हैं, लेकिन नासा के अनुसार, यह वातावरण में तरल व्यवहार का पहला प्रत्यक्ष अवलोकन होगा जो चंद्रमा और मंगल के गुरुत्वाकर्षण की नकल करता है। इस प्रयोग के परिणाम भविष्य के अंतरिक्ष अन्वेषण प्रणालियों जैसे चंद्र मॉड्यूल, जीवन समर्थन प्रणाली और रॉकेट ईंधन टैंक के डिजाइन में योगदान देंगे।

Comment: