डॉ मक्खन लाल को मिलेगा वर्ष 2022 का मदनलाल ढींगरा पुरस्कार

जमशेदपुर। ( विशेष संवाददाता ) क्रांतिकारी वीर सावरकर जी के सपनों को साकार करने के लिए संकल्पित संस्था वीर सावरकर फ़ाउंडेशन के राष्ट्रीय अध्यक्ष प्रहलाद खण्डेलवाल, कार्यकारी अध्यक्ष धर्म चन्द्र पोद्दार, महामन्त्री इंजी० श्याम सुन्दर पोद्दार ने एक प्रेस वार्ता में घोषणा की कि २०२२ का वीर सावरकर फ़ाउंडेशन द्वारा प्रदान किया जाने वाला “अमर शहीद मदन लाल ढींगरा पुरस्कार ”भारत के विख्यात लेखक, इतिहासकार व प्रो० डॉ मक्खन लाल को सुभाष बाबू की जन्म भूमि कटक में अमर शहीद मदन लाल ढींगरा के जन्म दिवस पर १८ सितम्बर २०२२ के दिन प्रदान किया जायेगा।
संगठन के महासचिव महामंत्री इंजीनियर श्याम सुंदर पोद्दार ने विशेष बातचीत में बताया कि यह संस्था राष्ट्रवादी चिंतनशील व्यक्तित्व को यह सम्मान प्रदान करती है जो सावरकर जी के व्यक्तित्व से प्रेरित होकर उनके सपनों का भारत बनाने के लिए कार्य कर रहे हैं।
प्रोफ़ेसर मक्खन लाल ने शिक्षा के क्षेत्र में ही महत्वपूर्ण कार्य नही किया गया। इनकी लिखी १८ एतिहासिक पुस्तकों का बहुत अधिक राष्ट्रवादी इतिहासकार के रूप में बहुत सम्मान है। भारत तथा विश्व के बिभिन्न समाचार पत्र व पत्रिकाएँ में इनके २०० के लगभग लेख प्रकाशित हो गए है। शिक्षा के क्षेत्र में अद्वितीय कार्य करने के लिए उन्हें जवाहर लाल नेहरू सीनियर फ़ेलोशिप दी गई है। बहुत शीघ्र ही वह इस पद को सम्भालेंगे।
पिछले वर्ष यह पुरस्कार राम मंदिर आंदोलन के अमर शहीद राम शरद कोठारी को दिया गया।
ज्ञात रहे कि धीर सावरकर फाउंडेशन एक ऐसा संगठन है जो राष्ट्रवादी सोच और चिंतन को बढ़ाने के लिए संकल्पित है। इस संगठन के द्वारा भारत की सांस्कृतिक परंपराओं कूपन स्थापित कर राष्ट्रवाद को मजबूत करना है।

Comment: