अब भाजपा जुटी राज्यसभा और राष्ट्रपति के चुनाव के काम में

नई दिल्ली।  उत्तर प्रदेश विधानसभा में प्रचंड बहुमत पाकर अब भाजपा का निशाना राज्यसभा में पूर्ण बहुमत प्राप्त करना होगा इसके लिए पार्टी ने बहुत सावधानी बरतते हुए सधे कदमों से अपनी आगे की रणनीति तैयार कर ली है. इस साल होने वाले राज्यसभा के द्विवार्षिक चुनाव के लिए भाजपा ने चार राज्यों में अपने उम्मीदवारों का एलान कर दिया है। भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव अरुण सिंह ने शुक्रवार को बताया कि असम से पबित्रा मार्गरीटा, हिमाचल प्रदेश से डॉ. सिकंदर कुमार, नगालैंड से एस फैंगनोन कोन्यक और त्रिपुरा से डॉ. माणिक साहा को चयनित किया गया है। 
इसके साथ ही पार्टी ने पश्चिम बंगाल में लोकसभा व विधानसभा उपचुनाव के लिए और बिहार व महाराष्ट्र में विधानसभा उपचुनाव के लिए प्रत्याशी भी घोषित किए हैं। बंगाल के आसनसोल लोकसभा क्षेत्र से उपचुनाव के लिए भाजपा ने अग्निमित्र पॉल को उम्मीदवार बनाया है। वहीं, बल्लीहुंगे विधानसभा से केया घोष को प्रत्याशी बनाया है।
    बिहार की बोचहां (अनुसूचित जाति आरक्षित) विधानसभा सीट पर उपचुनाव के लिए भाजपा ने बेबी कुमारी को और महाराष्ट्र की कोल्हापुर उत्तर विधानसभा क्षेत्र से सत्यजीत शिवाजीराव कदम को प्रत्याशी बनाया है। बोचहां विधानसभा सीट वीआईपी (विकासशील इंसान पार्टी) विधायक मुसाफिर पासवान का निधन होने से नवंबर में खाली हो गई थी।
  जानकारों की मानें तो भाजपा इस समय राष्ट्रपति के चुनाव के बारे में भी पूरी तरह सजग हो चुकी है।  पार्टी के शीर्ष स्तर पर इस विषय में जोरदार चर्चा चल रही है ,परंतु प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को थोड़ा सा भी जानने वाले लोग यह भली प्रकार जानते हैं कि वह अपनी योजना को अंतिम क्षणों तक स्पष्ट नहीं होने देते हैं। वह किस नाम को अंतिम क्षणों में ले आएं यह कुछ नहीं कहा जा सकता, परंतु फिर भी पार्टी राष्ट्रपति के चुनाव के लिए कई नामों पर इस समय चर्चा कर रही है।

 

 

 

Comment: