*हिमाचल में अवैध धर्मांतरण कानून को कड़ा कर कड़ाई से हो पालन: मिलिंद परांडे*

प्रान्त न्यासी मंडल बैठक 5 व 6 मार्च। पत्रकार वार्ता : माननीय मिलिंद परांडे जी, केंद्रीय महामंत्री विश्व हिंदू परिषद।

हिमाचल प्रदेश, 6 मार्च 2022।नालागढ़ में आयोजित हिमाचल प्रदेश विश्व हिंदू परिषद पर न्यासी मंडल की दो दिवसीय बैठक में प्रान्त के 300 दायित्ववान कार्यकर्ताओ को सम्बोधित करते हुए विश्व हिंदु परिषद के केंद्रीय महामंत्री श्री मिलिंद परांडे जी ने हिन्दू समाज की रक्षा – सुरक्षा, समाज की कमजोरियों को दूर करते हुए समरस व संगठित समाज के लिए कार्ययोजना हेतु प्रेरित किया।
इस प्रन्यासी मण्डल की बैठक में इंद्रप्रस्थ क्षेत्र के पालक अधिकारी श्रीमान दिनेश चंद्र जी व क्षेत्रीय संगठन मंत्री श्रीमान मुकेश खांडेकर जी ने भी कार्यकर्ताओं को सम्बोधित किया।

बैठक उपरांत पत्रकार वार्ता में केंद्रीय महामंत्री श्रीमान मिलिंद परांडे जी ने कहा कि हिमाचल प्रदेश सरकार द्वारा प्रदेश में हिंदू मंदिरों में गैर हिंदू को प्रबंधन व्यवस्था व कर्मचारी समूह में न रखने का निर्णय सराहनीय है । उन्होंने कहा की गैर हिंदुओं पर हिंदू मंदिरों का धनराशि खर्च ना करने का निर्णय भी प्रशंसनीय है।
विश्व हिंदू परिषद हिंदू धर्म की आस्था का प्रतीक गोवंश और उसके रखरखाव पर प्रदेश सरकार द्वारा किए जा रहे प्रयासों के लिए साधुवाद देती है। बेसहारा गोवंश को सहारा देने वाली गौशालाओं व गौपालकों को दिए जाने वाली सहयोग राशि ₹500 से बढ़ाकर ₹700 करना बेसहारा गौवंश की सुरक्षा हेतु सराहनीय कार्य है। प्रदेश में 5 नए गौ अभयारण्य खोलने का निर्णय भी स्वागत योग्य कदम है। जन भावनाओं के अनुरूप शिक्षा पाठ्यक्रमों में भारतीय धर्म ग्रंथों व श्रीमद्भागवत गीता के अंशों का पढ़ाया जाना स्वागत योग्य कदम है।
प्रदेश में धार्मिक स्वतंत्रता अधिनियम 2019 में संशोधन करने के प्रदेश सरकार का निर्णय भी प्रशंसनीय है, किंतु उसको और प्रभावी बनाने की आवश्यकता है। इस हेतु विश्व हिंदू परिषद मांग करती है कि इस कानून को और कठोर बना करके प्रदेश पुलिस को कार्यवाही करने के लिए अधिकृत करते हुए प्रदेश में बड़े पैमाने पर हो रहे धर्मांतरण और लव जिहाद के षड्यंत्र पर अंकुश लगाने की दृष्टि से कठोरता से लागू किया जाय। उल्लेखनीय है कि हिमाचल प्रदेश की सीमाएं जम्मू-कश्मीर, उत्तराखंड, पंजाब व हरियाणा से लगती है और कुछ दूसरे प्रदेशों से आने वाले गैर हिन्दू अपनी जनसंख्या बढ़ाने की योजना से लव जिहाद, लैंड जिहाद व धर्मांतरण जैसी गतिविधियों में लगे हुए है जिसके कारण निकट भविष्य में जनसंख्या असंतुलन का खतरा भी बढ़ गया है।
इस अवसर पर प्रांत अध्यक्ष लेखराज राणा प्रांत मंत्री, सुनील जसवाल भी उपस्थित रहे।

Comment: