पब्लिक स्कूल वेलफेयर समिति के पदाधिकारी मिले डीएम व जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी से

नोएडा । ( विशेष संवाददाता )  नोएडा की पब्लिक स्कूल वेलफेयर समिति के पदाधिकारी गौतमबुद्ध नगर के  जिलाधिकारी सुहास एलवाई और नवनियुक्त  जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी डी के सक्सेना से मिले तथा कोविड-19 की वजह से दो वर्षों से बंद पड़े प्राथमिक तथा उच्च प्राथमिक विद्यालयों की दयनीय आर्थिक स्थिति से अवगत कराने हेतु  जिला अधिकारी गौतम बुध नगर तथा जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी गौतम बुध नगर को ज्ञापन दिया।
जिसके माध्यम से बताया गया कि सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त प्राथमिक तथा उच्च प्राथमिक विद्यालय में ज्यादातर गरीब तबके के बच्चे पढ़ते हैं और ये लोग वर्तमान समय में फीस देने की स्थिति में नहीं हैं। इसीलिए स्कूलों को फीस न मिलने के कारण यह गरीब तबके को पढ़ाने वाले स्कूलों के संचालक भवन किराया, विद्युत बिल, स्कूलों में कार्यरत कर्मचारियों तथा अध्यापकों के वेतन आदि देने की स्थिति में नहीं है। इसीलिए समिति के  प्रदेश अध्यक्ष दिनेश चौहान, प्रदेश कोषाध्यक्ष साधना ,जिला उपाध्यक्ष मनोज त्यागी , प्रवेश शर्मा , मनीष , हरविंदर , आशीषवर, प्रदीप चौहान ,रेखा चौहान तथा समिति के 50 से अधिक स्कूल के संचालकों ने सरकार से आग्रह किया है कि प्राथमिक तथा उच्च प्राथमिक स्कूलों के 1 सितंबर से खुलने के संबंध में समाचार पत्रों से प्राप्त जानकारी का आदेश पारित कर स्कूलों के खुलने की स्थिति को स्पष्ट किया जाए। ज्ञापन देने वालों में श्री लक्ष्मी शंकर तिवारी भी सम्मिलित रहे जिन्होंने हमें बताया कि इस समय विद्यालयों की स्थिति बहुत ही दयनीय हो चुकी है उसी के चलते यह ज्ञापन दिया गया है।
सभी स्कूलों को पंजीकृत सभी छात्रों की शुल्क प्रतिपूर्ति की जाए , आरटीई 25% के तहत अध्ययनरत बच्चों की शुल्क प्रतिपूर्ति अविलंब की जाए , जिससे स्कूलों की आर्थिक स्थिति में कुछ सुधार आ सके।  समिति ने यह भी मांग की है कि विभिन्न एनजीओ द्वारा स्कूलों के संचालन में होने वाली परेशानियों को तुरंत दूर करने के लिए कोई ठोस कदम उठाया जाए । उपरोक्त के संबंध में सरकार द्वारा स्कूलों की आर्थिक सहायता करने तथा स्कूलों को संचालित करने में आ रही परेशानियों को दूर करने के लिए पब्लिक स्कूल वेलफेयर समिति सदैव सरकार की आभारी रहेगी।

Comment: