अयोध्या के निर्माणाधीन राम मंदिर में बनाई जाए विशाल यज्ञवेदी : ज्ञानेंद्र गांधी

अयोध्या के निर्माणाधीन मंदिर में बनाई जाए विशाल यज्ञवेदी : ज्ञानेंद्र गांधी

मुरादाबाद  । वरिष्ठ आर्य समाजी नेता और प्रसिद्ध उद्योगपति ज्ञानेंद्र गांधी ने मांग की है कि अयोध्या के निर्माणाधीन राम मंदिर में एक विशाल यज्ञ कुंड की भी स्थापना की जाए। उन्होंने कहा कि रामचंद्र जी मर्यादा पुरुषोत्तम हैं और भारतीय संस्कृति के महान योद्धा हैं। जिन्होंने वैदिक संस्कृति की रक्षा के लिए यज्ञ अनेकों ऋषियों के विशाल विशाल यज्ञों की रक्षा की और स्वयं भी यज्ञ में सम्मिलित हुए । इसलिए उनके प्रति श्रद्धा व्यक्त करने का इससे बड़ा कोई प्रमाण नहीं हो सकता कि हम उनके अयोध्या में बन रहे मंदिर में विशाल यज्ञ वेदी का भी निर्माण कराएं और उस पर वैदिक दृष्टिकोण से यज्ञ कराए जाने की परंपरा डाली जाए।
श्री गांधी ने विश्व हिंदू परिषद के अंतरराष्ट्रीय कार्यकारी अध्यक्ष आलोक कुमार से मांग की है कि वह इस विषय में अपने स्तर से हस्तक्षेप करें और श्री राम को वैदिक संस्कृति का पुरोधा और आप्त पुरुष प्रकट करने के लिए यज्ञवेदी का निर्माण भावी राम मंदिर में करवाएं।

श्री गांधी ने ‘उगता भारत’ के साथ बातचीत में कहा कि राम हम सबके लिए मर्यादा पुरुषोत्तम हैं । जिनके मर्यादित आचरण और जीवन से आने वाली पीढ़ियां युगो युगो तक प्रेरणा प्राप्त करती रहेंगी । ऐसे महान पुरुष के चित्र की नहीं बल्कि चरित्र की पूजा होनी चाहिए। इसी पर आर्य समाज बल देता है। उनके राष्ट्रीय दृष्टिकोण और राक्षस संस्कृति को मिटाकर आर्य संस्कृति की रक्षा करने के महान कार्यों को आज की पीढ़ी को समझाने की आवश्यकता है। यह तभी संभव है जब उनके वैदिक स्वरूप को भावी मंदिर में प्रकट करने के लिए विशेष प्रयोजन किया जाए।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Latest Posts