उत्तर प्रदेश को मिले 476 नए पीसीएस अधिकारी

 

कार्यालय संवाददाता

नोएडा ।उत्तर प्रदेश को 476 नए पीसीएस अफसर मिल गए हैं। उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (यूपीपीएससी) ने सोमवार को पीसीएस-2020 का अंतिम चयन परिणाम जारी कर दिया। इसमें दिल्ली की संचिता ने टॉप किया है। मेरिट में दूसरे स्थान पर भी लखनऊ की बेटी शिवांकक्षी दीक्षित ने कब्जा जमाया, जबकि हरियाणा के मोहित रावत तीसरे स्थान पर रहे।

टॉप टेन की मेरिट में करछना, प्रयागराज के ललित कुमार मिश्र को छठवां स्थान मिला है। उनका चयन डिप्टी कलेक्टर के पद पर हुआ है। परीक्षा 24 प्रकार के 487 पदों पर भर्ती के लिए आयोजित की गई थी, लेकिन बाल विकास परियोजना अधिकारी के 11 पदों पर सुयोग्य अभ्यर्थी न मिलने के कारण पद खाली रह गए।

आयोग ने यह भर्ती रिकार्ड समय में पूरी की है। परीक्षा परिणाम आयोग की वेबसाइट और कार्यालय के सूचना बोर्ड पर उपलब्ध है। पीसीएस-2020 की प्रारंभिक परीक्षा पिछले साल 11 अक्तूबर को आयोजित की गई थी। आयोग ने छह माह में परीक्षा का अंतिम चयन परिणाम जारी दिया। यह एक रिकार्ड है।

आयोग के इतिहास में पहली बार इतने कम समय में पीसीएस परीक्षा पूरी हुई है। आयोग ने एक से आठ अप्रैल तक इंटरव्यू कराए थे। इससे पूर्व 20 मार्च को मुख्य परीक्षा का परिणाम जारी किया गया था, सिजमें 845 अभ्यर्थियों को इंटरव्यू के लिए सफल घोषित किया गया था। इंटरव्यू में 43 अभ्यर्थी अनुपस्थित रहे।

आयोग के सचिव जगदीश के अनुसार अंतिम रूप से सफल घोषित किए गए जिन अभ्यर्थियों के नाम के आगे प्रोविजनल शब्द अंकित है, उन्हें निर्धारित समय में वांछित अभिलेख प्रस्तुत करने होंगे, अन्यथा उनका चयन निरस्त कर दिया जाएगा। चयन परिणाम उत्तर प्रदेश राज्य सरकार द्वारा न्यायालय में दाखिल विशेष अपील में न्यायालय की ओर से पारित होने वाले अंतिम निर्णय के अधीन रहेगा।

परीक्षा परिणाम से संबंधित प्राप्तांक और श्रेणीवार/पदवार कटऑफ अंक की सूचनाएं जल्द ही वेबसाइट पर प्रदर्शित की जाएंगी। इस संबंध में सूचना का अधिकार के तहत प्रार्थना पत्र प्रेषित न किए जाएं।

पीसीएस-2010 की टॉप टेन मेरिट में आधी संख्या बेटियों की है। मेरिट में शीर्ष दो स्थानों पर बेटियों ने कब्जा किया। वहीं, सातवें स्थान पर मोहन नगर गाजियाबाद की प्रतीक्षा सिंह, आठवें स्थान पर ज्योतिबाफुले नगर की महिमा और दसवें स्थान पर सोमैया नगर बाराबंकी की नेहा मिश्रा रहीं। टॉप टेन की मेरिट में बलिया के शिशिर कुमार सिंह को चौथा, मेरठ के उदित पंवार को पांचवां, करछना प्रयागराज के ललित कुमार मिश्र को छठवां और गोरखपुर के सुधांशु नायक को नौवां स्थान मिला।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *