दिल्ली में थूक लगाकर रोटी बनाने का डेढ़ महीने में चौथा मामला ‘मदीना ढाबा’ में थूक लगाकर रोटी बना रहा था मोहम्मद खालिक गिरफ्तार

 

                                      थूक कर रोटी बनाता मोहम्मद खालिक (फोटो साभार: आज तक)
रोटियों पर थूक की घटना उन लोगों के आंखें खोलने वाली है, जो चटकारे के चक्कर में बाजार में जाकर भोजन करता है अथवा ऑनलाइन मंगवाते है। गोश्त में मिलावट आदि की घटनाएं भी होती रही हैं, जिसे ग्राहक अपनी कमजोर याददाश्त का प्रमाण दे रहे हैं, जिस दिन बाजार के चटकारों को छोड़ दिया जायेगा, इस तरह का घिनौना जनहित विरोधी काम करने वालों को अपनी औकात दिख जाएगी। 

पिछले डेढ़ महीने से भी कम समय में थूक कर रोटी बनाने का अब चौथा मामला सामने आ गया है। ताज़ा मामला दिल्ली का है। ये हाल में दिल्ली का इस तरह का दूसरा मामला है। दरअसल, दिल्ली में थूक लगा कर तंदूरी रोटी बनाने का एक और वीडियो वायरल हुआ। पुलिस ने इस मामले में FIR दर्ज क के भजनपुरा निवासी मोहम्मद खालिक को गिरफ्तार कर लिया है। वायरल वीडियो उसी क्षेत्र के मदीना ढाबा का है।

आरोपित मोहम्मद खालिक इसी ढाबे पर तंदूरी रोटी बनाने का कार्य करता है। वायरल वीडियो में देखा जा सकता है कि रोटी बनाते समय मोहम्मद खालिक उसे बेल कर उस पर थूकता है, फिर उसे तवे पर सेंकने के लिए डाल देता है। जाँच के बाद पुलिस ने IPC की धरा 269-70 (उपेक्षापूर्ण कार्य जिससे जीवन के लिए संकटपूर्ण रोग का संक्रम फैलना संभाव्य हो) और 272 (किसी खाद्य या पेय में खतरनाक वस्तु मिलाना) के तहत FIR दर्ज की।

 

साथ ही उसके खिलाफ महामारी एक्ट के तहत भी कार्रवाई की जाएगी। मोहम्मद खालिक लगभग एक दशक पहले ही अपने गाँव से काम की तलाश में दिल्ली आया था। पहले वो अजीत नगर में एक ढाबे पर रोटियाँ बनाने का काम करता था। फिर वो अपने जीजा के साथ मोहनपुरी आ गया। मदीना ढाबे पर उसके साथ 5-6 और भी लोग हैं जो काम करते हैं। इस ढाबे का मालिक भी उसकी जान-पहचान का ही है।

दिल्ली : ख्याला में होटल चाँद में अनवर और इब्राहिम बना रहे थे थूक वाली तंदूरी रोटी

पिछले कुछ दिनों में इस तरह का पहला मामला मेरठ से सामने आया, जहाँ नौशाद उर्फ़ सोहैल को थूक कर रोटी बनाते हुए वीडियो वायरल होने के बाद गिरफ्तार किया गया। उसका कहना है कि वो 10-15 वर्षों से ऐसा कर रहा है। गाजियाबाद में मोहसिन एक मांगलिक कार्यक्रम में ऐसा ही करते हुए पकड़ा गया। दिल्ली में होटल चाँद में सबी अनवर और इब्राहिम भी ऐसी ही हरकतें करते हुए कैमरे में कैद हुए।

Comment: