Categories
आओ कुछ जाने

ठंड से बचने के कुछ घरेलू उपाय

राजीव दीक्षित
ठंड से राहत दिलाने वाले आसान घरेलू उपाय ठण्ड का कहर बढ़ता जा रहा है। आए दिन तापमान में गिरावट के नए रिकॉर्ड बनते जा रहे हैं । ऐसे में ठंड की मार से बचने के लिए क्या किया जाए यह अपने आप में एक बड़ा सवाल है। आइए जानते हैं कुछ
घरेलू उपाय जिनके उपयोग से आप ठण्ड के कहर को जरा कम कर सकते हैं। तुलसी, लौंग अदरक रखें ठण्ड को दूर तुलसी, लौंग, अदरक और काली मिर्च का दूध व चाय के साथ प्रयोग करना चाहिए। ये औषधियां ठण्ड के मौसम में बेहद लाभकारी साबित होती हैं। जानकार बताते हैं कि इनके सेवन से न सिर्फ ठंड से बचने में मदद मिलती है, बल्कि ये सर्दी, जुकाम से भी राहत दिलाने का काम करती हैं। खजूर खाएं हुजूर सर्दियों के मौसम में खजूर के फायदे के बारे में आप अपने बुजुर्गों से सुनते आए होंगे। जी, खजूर की तासीर गर्म होती है और इसलिए इसे सर्दियों के लिए बेहद मुफीद माना जाता है।
खजूर को गर्म दूध के साथ खाने से सर्दी से तत्काल राहत मिलती है। यह न केवल बच्चों बल्कि हर उम्र के लोगों के लिए फायदेमंद होता है। आप चाहें तो खजूर का हलवा बनाकर भी खा सकते हैं।
हालांकि इसके अधिक सेवन से बचना चाहिए। सावधानी है जरूरी सबसे ज्यादा ठण्ड तड़के 3 से छह बजे के बीच होती है। ऐसे में बहुत
जरूरी हो तभी इस समय घर से बाहर निकलें। सूर्योदय के बाद ही सुबह व्यायाम के लिए घर से निकलें। घर से निकलते समय पूरे शरीर को गर्म
कपड़ों से ढक लें। खानपान में जहां तक संभव हो तरल पदार्थ का सेवन करें। ठण्डे खाने से परहेज करें। ज्यादा समय तक सर्दी में न रहें। शाम को सूर्यास्त होते ही ठण्ड फिर से बढऩे लगती है।

Comment:Cancel reply

Exit mobile version