मोदी जिंदाबाद के नारे लगाकर कश्मीर के लोगों ने बताया कि वास्तविक कश्मीरियत क्या है

‘गुपकार गैंग’ की हवा निकालते हुए कश्मीर के लोगों ने प्रधानमंत्री श्री मोदी के धारा 370 को हटाने के निर्णय पर अपनी मुहर लगा दी है.। यही कारण है कि अब कश्मीर की वादियों में मोदी जिंदाबाद के नारे सुनाई दे रहे हैं ।भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता व भूतपूर्व केंद्रीय मंत्री शाहनवाज हुसैन को बीजेपी ने जम्मू-कश्मीर में होने वाले निकाय चुनावों के लिए चुनाव सह-प्रभारी बनाया है. वो अपने चार दिवसीय दौरे पर कश्मीर में हैं. उन्होंने कश्मीर से अनुच्छेद 370 के बारे में बयान देते हुए कहा कि यहां 370 अब कभी बहाल नहीं हो सकता. जम्मू-कश्मीर के लोग अब विकास की बात करते हैं. यह उनका अधिकार है. श्री शाहनवाज के इस प्रकार के स्पष्ट बयान के बाद भी जिस प्रकार लोगों ने मोदी जिंदाबाद के नारे लगाकर अपना जोश प्रकट किया उससे स्पष्ट हो जाता है कि महबूबा मुफ्ती और अब्दुल्ला परिवार की देश तोड़ने की मनोवृति के साथ में ऊपर कश्मीर के लोग भारत को जोड़ने वाली सोच के साथ है।


अनुच्छेद 370 हटने के बाद पहली बार कश्मीर पहुंचे भाजपा नेता शाहनवाज हुसैन ने श्रीनगर के लाल चौक पर प्रेसवार्ता की. इस दौरान उन्होंने जम्मू-कश्मीर में पूर्व में सत्ता को संभालने वाले तमाम विपक्षी नेताओं पर निशाना साधा. उन्होंने कहा कि जम्मू-कश्मीर के हालात अब बदल चुके हैं. विकास ही अब यहां का मुद्दा है और यहां का यह अधिकार है. कोरोना के कारण कई प्रोजेक्ट को शुरू करने में विलंब हुआ लेकिन अब उनमें रफ्तार पकड़ेगी. जम्मू-कश्मीर से आतंकवाद का खात्मा होगा और यह दुनिया में टूरिज्म का सबसे बड़ा हब बनेगा.
इस दौरान उन्होंने गैंग ऑफ वासेपुर का उदाहरण देते हुए कहा कि यहां भी गैंग ऑफ गुपकार चलता है. जो केवल अपने परिवार की ही भलाई करता आया है. जबकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वंशवाद के खिलाफ हैं. उन्होंने फारूक अब्दुल्ला और महबूबा मुफ्ती पर निशाना साधते हुए कहा कि ये लोग अनुच्छेद 370 को वापस लाने के मुद्दे पर लोगों को गुमराह कर रहे हैं. हकीकत यह है कि अनुच्छेद 370 कभी भी अब लागू नहीं हो सकता. उन्होंने कहा कि इस बात को अब गुपकार गैंग भी मान चुका है इसलिए वो भी जिला विकास परिषद के चुनाव में भाग ले रहे हैं.
इससे पहले मध्य कश्मीर के बडगाम पहुंचे शाहनवाज हुसैन का भाजपा कार्यकर्ताओं ने गर्मजोशी से स्वागत किया. उन्होंने भारतीय जनता पार्टी और नरेंद्र मोदी जिंदाबाद के नारे बुलंद किए. बता दें कि आगामी 28 नवंबर से 19 दिसंबर के बीच जम्मू-कश्मीर में स्थानिय निकाय चुनाव होने वाले हैं, जिसके लिए भाजपा ने अनुराग ठाकुर को चुनाव प्रभारी तथा शाहनवाज हुसैन व हरियाणा के सांसद संजय भाटिया को सह-प्रभारी बनाया है.
कश्मीर से इस प्रकार के आ रहे समाचारों को निश्चय ही देश के लिए शुभ माना जाएगा। क्योंकि पिछले कई दशक से जिस प्रकार आतंकवाद की भट्टी में कश्मीर की शांत वादियों को झोंक दिया गया था, उससे एक बार लगने लगा था कि जैसे कश्मीर स्थाई रूप से आतंकवाद की भेंट चढ़ चुका है।
पर अब कश्मीर के लोग यह बता रहे हैं कि वास्तविक कश्मीरियत भारत के प्रति समर्पण प्रकट करने में है ना कि भारत से दूर भागने की मनोवृति को या देश को तोड़ने वाली सोच को प्रोत्साहित करने में।

डॉ॰ राकेश कुमार आर्य

डॉ॰ राकेश कुमार आर्य

मुख्य संपादक, उगता भारत

More Posts

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *