Categories
उगता भारत न्यूज़

जो बाईडेन का अमेरिकन हिंदूवादी संगठनों ने किया स्वागत

नई दिल्ली
अमेरिका के बनने वाले नए राष्ट्रपति  को लेकर जहां देश  के क्षेत्रों से  शंका व्यक्त की जा रही है, वहीं अमेरिका के हिंदूवादी संगठनों ने नए राष्ट्रपति का स्वागत किया है। दू राष्ट्रवादी संगठनों ने जो बाइडेन के 46वें राष्ट्रपति के रूप में निर्वाचित होने और भारतीय मूल की कमला हैरिस के उप राष्ट्रपति बनने पर उन्हें बधाई दी है। इन संगठनों को संघ परिवार से समर्थन प्राप्त है। वहीं हिंदुओं के मानवाधिकारों के लिए हिंदुओं का विरोध करने वालों ने इसे ‘धर्मनिरपेक्ष लोकतांत्रिक मूल्यों की जीत’ कहा है।

अमेरिका में भारत से संबंधित मामलों पर काम कर रहे संगठनों में बाइडेन और हैरिस की जीत पर उनकी प्रतिक्रिया अलग है। हिंदुओं के लिए अमेरिका में काम करने वाले हिंदू अमेरिकन फाउंडेशन ने कहा कि यह देश में राजनीतिक विभाजनों को समझने और उनके साथ सामंजस्य स्थापित करने का समय है। जम्मू और कश्मीर में नागरिकता पर और भारत सरकार के कदम का समर्थन करने वाले उनके बयानों के बारे में उन्हें याद दिलाता है।

उम्मीदवारों के लिए जुटाया समर्थन

अमेरिका में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ समर्थित कई संगठन हैं जो कि विदेशों में हिंदुओं के लिए काम करते हैं। इन संगठनों ने चुनाव के दौरान हिंदू उम्मीदवारों के लिए समर्थन जुटाया, हालांकि इसमें कई संगठन शामिल थे।

कुछ संगठनों की राय अलग
दूसरी तरफ कई अमेरिकी-भारतीय संगठनों ने विशेष रूप से मानवाधिकारों के लिए हिंदुओं के खिलाफ, जिन्होंने सीएए विरोध प्रदर्शनों का समर्थन किया था और अमेरिका में जातिगत भेदभाव को उठाया है, उनकी राय अलग है। राजनीतिक विशेषज्ञों ने कहा है कि अमेरिका में हिंदू संगठनों की राजनीति किसी एक ओर नहीं है। जब HAPAC ने रिपब्लिकन और डेमोक्रेट दोनों का समर्थन किया, तो हिंदुओं के लिए अन्य अमेरिकी केवल रिपब्लिकन का समर्थन कर रहे थे।

गणेश चतुर्थी पर अमेरिका और विश्व भर में रह रहे हिंदुओं को दी थी बधाई

बता दें कि अमरीकी चुनावों में हिंदुओं को रिझाने के लिए उम्मीदवारों ने हिंदुओं को बधाई देने की शुरुआत की थी। अमरीकी डेमोक्रेटिक पार्टी के लिए राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के तौर पर जो बाइडेन और कमला हैरिस ने गणेश चतुर्थी पर अमेरिका और विश्व भर में रह रहे हिंदुओं को पर्व की शुभकामनाएं दीं थीं।कमला हैरिस ने भी दी थींं शुभकामनाएं
जो बाइडेन ने अपने बयान में कहा था कि अमेरिका, भारत और दुनियाभर में गणेश चतुर्थी का त्यौहार मनाने वाले आप सभी लोगों की सारी बाधाएं दूर हों। आगे जोड़ते हुए कहा कि आप सभी ज्ञान से धन्य हों और नई शुरुआत के लिए रास्ता ढूंढें। वहीं कमला हैरिस ने कहा था कि गणेश चतुर्थी मना रहे सभी हिंदुओं को बधाई देने में बाइडेन के साथ हूं।

Comment:Cancel reply

Exit mobile version