रेडियो नोएडा लोकमंच 91.2 एफएम: धूमधाम से मनाया गया स्वतंत्रता दिवस

74 वें स्वाधीनता दिवस के पवित्र अवसर पर
****************
आज 74 वें स्वतंत्रता दिवस पर रेडियो नोएडा लोक मंच 91.2 एफ एम पर स्वतंत्रता दिवस समारोह का आयोजन किया गया। ध्वजारोहण के साथ राष्ट्रीय गीत का सस्वर पाठ करने के बाद आमंत्रित लोगों ने भारत की आजादी और वर्तमान स्थिति पर अपने विचार व्यक्त किए।

कार्यक्रम का प्रारंभ मुख्य अतिथि वरिष्ठ विचारक एवं अधिवक्ता राकेश आर्य द्वारा ध्वजारोहण से हुआ। उन्होंने अपने विचार व्यक्त करते हुए बताया कि भारत की आजादी की लड़ाई केवल पिछली सदी में या 1857 से शुरू नहीं हुई थी बल्कि आठवीं सदी में मुहम्मद बिन कासिम के भारत पर हमले से ही भारत के नागरिक इस लड़ाई में कूद पड़े थे।

उन्होंने कहा कि समूचे भारत महाद्वीप में भारत की सीमाओं की रक्षा करते हुए करोड़ों देशवासियों ने कुर्बानी दी है। अंसल गोल्फ लिंक 2 हाउसिंग सोसाइटी के अध्यक्ष रहीशराम भाटी ने कहा कि कृतज्ञ राष्ट्र अपने वीर सेनानियों को नमन करता है जिन्होंने अपनी जान की परवाह न करते हुए आजादी दिलाई। अंसल के सचिव संदीप गर्ग ने कहा कि समाज को जातियों में बांटने से देश की एकता और अखंडता को सुरक्षित नहीं रखा जा सकता है। उन्होंने हिंदू मुस्लिम सिख ईसाई आपस में हैं भाई भाई जैसे नारे का उदाहरण देते हुए कहा कि इसमें सिख क्या हिन्दू नहीं हैं।तिपलपता के ग्राम प्रधान रहे सुदेश भाटी ने कहा कि देश की एकता को बरकरार रखने में मीडिया की महत्वपूर्ण भूमिका है और कम्यूनिटी रेडियो इसका एक सशक्त माध्यम है। सुखवीर सिंह आर्य ने बताया कि भारत आर्य संस्कृति का देश है और जब भी इसपर किसी ने कुदृष्टि डाली है तो देशवासियों ने ऊंच नीच जाति पंथ भूलकर उसको सबक सिखाया है। युवा समाजसेवी राजकुमार ने कहा कि हमें बांटो और राज करो की नीति अपनाने वालों से सावधान रहना चाहिए। रेडियो नोएडा लोक मंच प्रभारी राजेश बैरागी ने इस अवसर पर कहा कि आजादी का अध्याय 1947 में बंद नहीं हो गया था। आजादी का संघर्ष सतत् चलने वाली प्रक्रिया है और देश का हर नागरिक स्वतंत्रता सेनानी है। उन्होंने कहा कि नोएडा लोक मंच (एनजीओ) द्वारा लॉकडाउन के दौरान जरूरतमंदों को लगभग सवा लाख किलो दाल व चावल तथा बिस्कुट, मास्क का वितरण किया। इसी क्रम में पैदल अपने घर जा रहे प्रवासी श्रमिकों को नाश्ता, पानी की बोतल के सात हजार पैकेट बांटे। कार्यक्रम में ब्रह्मपाल सिंह, भजनलाल, दुष्यंत सिंह,मनु बैरागी, आर जे अमित सोनी सहित अनेक गणमान्य लोग उपस्थित रहे। कार्यक्रम के समापन पर मिष्ठान वितरण किया गया ‌।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Latest Posts