कोरोनावायरस रोगियों की संख्या के मामले में भारत ने इटली को छोड़ा पीछे , अब भारत का छठा स्थान

नई देहली – पिछले २४ घंटे में देश में ९ सहस्र ८८७ लोगों को कोरोना का संक्रमण हुआ । केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने यह जानकारी दी है कि, अब देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या २ लाख ३६ सहस्र ११७ तक हो गई है । भारत ने कोरोना रोगियों की संख्या में इटली को पीछे छोड दिया है और अब भारत विश्‍व में कोरोना के सर्वाधिक रोगियोंवाले देशों की सूची में ६ठवें स्थानपर पहुंच गया है । इटली में २ लाख ३४ सहस्र ५३१ लोगों को कोरोना संक्रमण हुआ है ।

देश में कोरोना के कारण एक ही दिन में सर्वाधिक २९५ लोगों की मृत्यु

देश में यातायात बंदी में छूट दिए जानेपर कोरोना से संक्रमित रोगियों की संख्या निरंतर बढ रही है । ५ जून को देश में कोरोना के कारण २९५ रोगियों की मृत्यु हुई । एक ही दिन में इतनी अधिक मात्रा में मृत्यु होने की यह पहली घटना है ।

महाराष्ट्र में रोगियों की संख्या ८० सहस्र २२९ : २ सहस्र ८४९ लोगों की मृत्यु

महाराष्ट्र में ५ जून को कोरोना के २ सहस्र ४३६ नए रोगियों की पुष्टि हुई । उसके कारण राज्य में कोरोना संक्रमित रोगियों की कुल संख्या ८० सहस्र २२९ तक पहुंच गई है । राज्य में एक ही दिन में १३९ रोगियों की मृत्यु हुई है तथा अभीतक कुल २ सहस्र ८४९ लोगों की मृत्यु हो चुकी है । राज्य में अभीतक ३५ सहस्र १५६ रोगियों को छुट्टी देकर घर भेज दिया गया है ।

भारत मे कोरोना रोगियों की संख्या में वृद्धि की दर अधिक नहीं है; परंतु संकट निरंतर ! – विश्‍व स्वास्थ्य संगठन

विश्‍व स्वास्थ्य संगठन के अधिकारी डॉ. माइकल रेयान ने कहा है कि भारत में कोरोना रोगियों की संख्या में वृद्धि की दर अधिक नहीं है; परंतु संकट निरंतर बना हुआ है । उन्होंने आगे कहा कि ‘भारत में कोरोना के रोगियों की संख्या दुगुनी होने की दर ३ सप्ताह है; इसलिए भारत में कोरोना तीव्रगति से फैल रहा है, ऐसी बात नहीं है; परंतु सतर्कता बरतना आवश्यक है ।’ उन्होंने यह चेतावनी भी दी है कि घनी जनसंख्यावाले देशों में यदि कोरोना का सामाजिक संक्रमण हुआ, तो परिस्थितियां अत्यधिक कठिन हो जाएंगी । साभार

Comment: