राष्ट्र के महायोद्धा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को एक कलाकार का अनमोल उपहार : आर्टिस्ट हनुमान सैनी ने प्रधानमंत्री का बनाया अकल्पनीय अद्भुत पोट्रेट मिनिएचर पेंटिंग

◆ प्राकृतिक रंगों के साथ सोने का भी किया गया प्रयोग
………………………………………………..
राकेश छोकर / नई दिल्ली
………………………………………………… कोरोनावायरस जनित वैश्विक आपदा के दौरान विश्व भर में राष्ट्र की छवि को मजबूत और अनूठी पहचान प्रदान करने वाले चर्चित प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को ख्यातियों का सम्राट कहा जाए तो अतिशयोक्ति नहीं होगी। उनकी कर्मशीलता के डंके विश्व के कोने कोने में बजते रहे हैं । भारत में खास से आमजन के बीच वह कितने गहरे छाए हुए हैं, कि वह लोगों के दिलों में आराध्य की भांति बसे हुए हैं।

इसका जीवंत प्रमाण है मिनिएचर पेंटिंग आर्टिस्ट जयपुर निवासी हनुमान सैनी। जिन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का एक पोट्रेट (2.5 से 3 इंच साइज) 8 दिनों में बनाकर तैयार किया है । प्राकृतिक रंगों के साथ सोने का भी प्रयोग किया गया है। इस बनाए गए पोट्रेट की विशेषता यह है कि वह बिल्कुल जीवंत रूप दिखाई पड़ता है। पोट्रेट लघु जरूर है, लेकिन उसमें एक कलाकार की कला का जीवंत रूप साकार नजर आता है। हर कोई हनुमान सैनी द्वारा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बनाए गए पोट्रेट को देखकर आश्चर्यचकित रह जाता है।
इस संदर्भ में नेशनल विनर आर्टिस्ट हनुमान सैनी का कहना है कि “धर्म सम्राट की मजबूत छवि प्रदान करने वाले चर्चित प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपनी महान कर्मशीलता के जरिए देश दुनिया में जो जगह बनाई है, वह हमारे लिए गौरव की बात है।

मैं उनकी विशिष्ट छवि और कार्यशैली से बहुत प्रभावित रहा हूं। काफी समय से मेरे मन में उनका जीवंत पोट्रेट बनाने का इरादा बना हुआ था। जो अब कोरोना काल में संभव हो पाया, जिसका बड़ा कारण यह रहा कि कोरोनावायरस से जनित इस वैश्विक आपदा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की कार्यशैली के कारण भारत की सराहनीय भूमिका के कारण, मेरे मन पर उनका गहरा प्रभाव पड़ा। तब मैंने निर्णय लिया कि अब वह अपने सपनों को जीवंत रूप जरूर देंगे। पूरे देश मे लोकडाउन का समय चल रहा है , अपने अपने घरों में सुरक्षित बैठे हुए ।हम सभी कोरोना योद्धाओं का निष्फल काम जो मानव जीवन ,पशु ओर पक्षियों पर संकट को देखते हुए सभी रात ओर दिन सेवा कार्ये कर रहे है । हमारा ध्यान एक ऐसे कर्मवीर योद्धा (प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी) पर गया जो रात दिन देश की सेवा और देश हित के बारे में लगातार कॉन्फ्रेंस कर पल पल की जानाकरी लेकर कोरोना से लड़ाई लड़ कर इसे खत्म करने की कोशिश कर रहे। हमारे देश के माननीय प्रधान मंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी की यह पोट्रेट लोकडाउन का पालन करते हुए घर मे रह कर बनाया जो लगभग 8 दिनों में बन कर तैयार हुआ ।इसकी साइज मात्र 2.5 से लेकर 3 इंच है , प्राकृतिक रंगों का उपयोग करते हुए एक बाल की ब्रश से तैयार किया गया इसमे कुछ जगह पर असली सोने का काम भी किया गया है । समय का सद्पयोग करते हुए मेरे मन की कल्पना आज साकार हुई हैं ।” मिनिएचर पेंटिंग आर्टिस्ट्स

Comment: